होम / 'Israel के मास्टरस्ट्रोक' पर भारत के सेना प्रमुख ने कह डाली ऐसी बात, मच सकता है बवाल?

'Israel के मास्टरस्ट्रोक' पर भारत के सेना प्रमुख ने कह डाली ऐसी बात, मच सकता है बवाल?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : October 1, 2024, 1:27 pm IST
'Israel के मास्टरस्ट्रोक' पर भारत के सेना प्रमुख ने कह डाली ऐसी बात, मच सकता है बवाल?

Indian Army Chief on Pager Blasts: ‘Israel के मास्टरस्ट्रोक’ पर भारत के सेना प्रमुख ने कह डाली ऐसी बात

India News ( इंडिया न्यूज), Indian Army Chief on Pager Blasts: भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकी समूह को पटरी से उतारने के लिए लेबनान भेजे जाने वाले विस्फोटक पेजर बनाने वाली शेल कंपनी स्थापित करने का इजरायल का कदम एक मास्टरस्ट्रोक था। चाणक्य डिफेंस डायलॉग्स में बोलते हुए, सेना प्रमुख ने कहा कि इस कदम के लिए इजरायल को कई वर्षों की तैयारी करनी पड़ी। उन्होंने आगे कहा कि युद्ध उस दिन शुरू नहीं होता जिस दिन आप लड़ना शुरू करते हैं। यह उस दिन शुरू होता है जिस दिन आप योजना बनाना शुरू करते हैं। दरअसल, इजरायल ने अब अपना सैन्य अभियान गाजा पट्टी से हटाकर लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर केंद्रित कर लिया है। जहां उसने हिजबुल्लाह को निशाना बनाया है और उसके प्रमुख हसन नसरल्लाह और कई शीर्ष कमांडरों को मार गिराया है।

उपेंद्र द्विवेदी ने क्या कहा?

जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि इजरायल ने कुछ अलग किया है। इजरायल ने तय किया था कि हमास उनका प्राथमिक लक्ष्य है। इसलिए, इजरायल ने पहले हमास को खत्म किया और फिर दूसरे पक्ष (हिजबुल्लाह) पर ध्यान केंद्रित किया। पेजर के लिए बनाई गई शेल कंपनी इजरायल द्वारा बनाया गया एक मास्टरस्ट्रोक था। दरअसल, पिछले महीने लेबनान में हिजबुल्लाह सदस्यों के पेजर और वॉकी-टॉकी के कई विस्फोटों में लगभग 40 लोग मारे गए और 3,000 से अधिक लोग घायल हो गए। तीन इज़रायली खुफिया अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था कि पेजर बनाने वाली कंपनी मोसाद द्वारा स्थापित एक शेल फर्म थी। जो लेबनान भेजने से पहले स्रोत पर उपकरणों को रिग करने के लिए बनाई गई थी।

दुनिया के नक्शे से मिट जाता Israel का नामो-निशान, इन ताकतवर लोगों ने बना लिया था पूरा प्लान, जानें फिर क्या हुआ

हमें बहुत सतर्क रहना होगा- सना प्रमुख

सेना प्रमुख ने कहा कि विशेषज्ञों ने इस कदम को आपूर्ति श्रृंखला हमला कहा, जिसमें आपूर्तिकर्ता में घुसपैठ करना और उपकरणों के अंदर थोड़ी मात्रा में विस्फोटक रखना शामिल है। तकनीकी स्तर पर विभिन्न स्तरों के निरीक्षण की आवश्यकता पर जोर देते हुए जनरल द्विवेदी ने कहा कि भारत को आपूर्ति श्रृंखला में रुकावटों के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि आपूर्ति श्रृंखला में रुकावट, अवरोधन ऐसी चीजें हैं जिनके प्रति हमें बहुत सतर्क रहना होगा। हमें तकनीकी स्तर के साथ-साथ मैनुअल स्तर पर भी विभिन्न स्तरों के निरीक्षण की आवश्यकता है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे मामले में ऐसी चीजें दोहराई न जाएं।

मिल गया हमास का ‘गद्दार’, Israel के साथ मिलकर बाप को ही दिया धोखा, मुसलमानों के मंसूबों पर किया बड़ा खुलासा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT