होम / Indian Coast Guard Day 2023: क्यों मनाया जाता है भारतीय तटरक्षक दिवस, जानिए इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Indian Coast Guard Day 2023: क्यों मनाया जाता है भारतीय तटरक्षक दिवस, जानिए इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 1, 2024, 2:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Indian Coast Guard Day 2023: पूरे भारत देश की विविधता से लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक, रियासत से लेकर इंदिरा पॉइंट तक की विस्तृत जानकारी सामने आई है। इसकी समुद्री सीमा 7500 किलोमीटर लंबी है और इसमें डायनासोर की कई छवियां हैं। ऐसे में देश की आजादी के करीब 30 साल बाद इन सीमाओं की निगरानी में सहयोग देने वाले भारतीय तटरक्षक बल को खत्म कर दिया गया। देश की तटरेखा की सुरक्षा का समर्थन मूल स्वतंत्रता के बाद से भारतीय नौसेना द्वारा किया गया था, लेकिन अपने पड़ोसी देश के साथ दो युद्धों के बाद, नीति निर्माताओं को आश्चर्य हुआ कि भारत की तटरेखा की सुरक्षा, निगरानी और अन्य तटरेखाओं की सुरक्षा क्यों नहीं की जानी चाहिए? इस संबंधित कार्य के लिए एक अलग बल बनाया जाएगा, जिससे भारतीय नौसेना पर कुछ बोझ कम होगा।

भारतीय तटरक्षक दिवस की स्थापना

ताकि वे अपने लिए बेहतरीन इंजीनियरिंग तकनीशियन तैयार कर सकें। इस कारण 1 फरवरी 1977 को रक्षा मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय तटरक्षक बल की अस्थायी स्थापना की गई। जब भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना हुई तो समुद्र के रास्ते भारत में आने वाली लाइनों ने देश की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल दिया। इस समस्या को दूर करने के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की भागीदारी से नाग चौधरी समिति का गठन किया गया। इस समिति की सलाह पर 18 अगस्त 1978 को भारतीय तटरक्षक बल की स्थापना के लिए संसद में एक प्रस्ताव पेश किया गया।

भारतीय तटरक्षक दिवस का महत्व

भारतीय तटरक्षक बल भारत के जलक्षेत्र में प्रवेश करने वाली सभी नागरिक सेवाओं की निगरानी करता है। ऐसे में उनका मुख्य कार्य भारत को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से विभाजित करना और भारत की समुद्री सीमा और तट पर किसी भी व्यावसायिक गतिविधि से लाभ उठाना है। भारतीय नौसेना के राजस्व विभाग (सीमा शुल्क), मत्स्य पालन विभाग, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस सभी तटरक्षक बलों के साथ मिलकर काम करते हैं।

तटरक्षक बल का मोटो

भारतीय तटरक्षक बल का आदर्श वाक्य वयम् रक्षाम् है। जिसका अर्थ है सुरक्षा के लिए रक्षा करना।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT