होम / Indian Navy: समुद्री डाकुओं के हमलों में वृद्धि के बाद भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, इन जगहों पर युद्धपोत को किया तैनात

Indian Navy: समुद्री डाकुओं के हमलों में वृद्धि के बाद भारतीय नौसेना का बड़ा कदम, इन जगहों पर युद्धपोत को किया तैनात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 17, 2024, 6:19 pm IST
India News (इंडिया न्यूज),Indian Navy: समुद्री डाकू हमलों में वृद्धि के कारण भारतीय नौसेना (Indian navy) ने फारस की खाड़ी, सोमालिया तट और अदन की खाड़ी में युद्धपोत तैनात किए हैं। इन नौसैनिक युद्धपोतों को भारतीय व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा और भविष्य में किसी भी समुद्री डाकू हमले को विफल करने के लिए तैनात किया गया है।

लाल सागर में हमलों में वृद्धि

वाइस एडमिरल गुरचरण सिंह द्वारा पुष्टि की गई तैनाती, हाल की घटना के बाद की गई है जिसमें एक मालवाहक जहाज ‘एमवी लीला नोरफोक’ को सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण कर लिया गया था। वाइस एडमिरल सिंह ने यह भी कहा कि लाल सागर क्षेत्र में हमलों में वृद्धि के बीच यह निर्णय लिया गया है।

हाल की घटनाओं के कारण नौसेना तैनात

समाचार एजेंसी एएनआई से भारतीय नौसेना के अधिकारी ने बताया कि, “हमारे जहाज वर्तमान में हिंद महासागर क्षेत्र में हमारे हित में मिशन-आधारित तैनाती के लिए तैनात हैं, विशेष रूप से हाल की घटनाओं के कारण अदन की खाड़ी में, सोमालिया तट से दूर लाल सागर के क्षेत्र में तैनात हैं।”

समुद्री हितों की सुरक्षा भारतीय नौसेना की प्रमुख भूमिकाओं में से एक

वाइस एडमिरल सिंह ने कहा कि भारतीय शिपिंग मार्गों की सुरक्षा और समुद्री डकैती विरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिए “कोलकाता श्रेणी के विध्वंसक, कई फ्रिगेट और अन्य जहाजों” को क्षेत्रों में तैनात किया गया है। सिंह ने कहा, “भारतीय नौसेना की प्रमुख भूमिकाओं में से एक हमारे समुद्री हितों की सुरक्षा है और इसमें हमारे व्यापार की सुरक्षा भी शामिल है, जो महासागरों के माध्यम से यात्रा करता है।”

भारतीय नौसेना ने मालवाहक जहाज को बचाया

5 जनवरी, 2024 को भारतीय नौसेना ने मालवाहक जहाज ‘एमवी लीला नॉरफ़ॉक’ पर सवार 15 भारतीयों सहित 21 श्रमिकों को बचाने के लिए आईएनएस चेन्नई को तैनात किया। भारतीय नौसेना हाईजैक ऑपरेशन को सफलतापूर्वक विफल करने में सक्षम थी। आईएनएस चेन्नई और नौसेना कमांडो ने चालक दल के 21 सदस्यों को बचाया और पांच से छह सशस्त्र व्यक्तियों के हमले को विफल कर दिया, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सोमाली समुद्री डाकू थे।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.