होम / Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर जानें आयरन लेडी से जुड़ी 10 महत्वपुर्ण बातें

Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर जानें आयरन लेडी से जुड़ी 10 महत्वपुर्ण बातें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 31, 2023, 12:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Indira Gandhi Death Anniversary: देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज पुण्यतिथि है। दिवंगत कांग्रेस नेता और भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री की उनके ऑपरेशन ब्लू स्टार के प्रतिशोध में आज के ही तारीख यानी 31 अक्टूबर, 1984 को उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी। देश की एकमात्र महिला प्रधामंत्री इंदिरा गांधी को उनके द्धारा किए गए कई सुधारों के लिए भी उन्हें जाना जाता था। तो चलिए जानते हैं उनकी पुण्यतिथि पर आयरन लेडी से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में..

The Story Behind Nehru & Indira Gandhi's Bharat Ratna | IndiaFactsIndiaFacts

1. आयरन लेडी के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पंडित जवाहरलाल नेहरू और उनकी पत्नी कमला नेहरू के घर हुआ था।

2. देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की इकलौती संतान इंदिरा गांधी का स्वतंत्रता संग्राम से भी गहरा नाता था। इंदिरा गांधी ने बचपन में ही ‘मंकी ब्रिगेड’ के नाम से जाने जाने वाले बच्चों का एक समूह बनाया था, जिसे भारतीय झंडे बांटते थे और पुलिस की जासूसी करते थे।

Remembering the legacy of Indira Gandhi | Mint

3. इंदिरा गांधी ने साल 1959 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गई और 1964 में राज्यसभा के सदस्य बने।

4. साल 1966 में तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री के आकस्मिक निधन हो जाने के बाद उन्हें देश की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था।

5. देश की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को उनके द्वारा शुरू किए गए सुधारों के लिए भी जाना जाता था जैसे कि बैंकों का राष्ट्रीयकरण और शाही परिवारों के प्रिवी पर्स को समाप्त करना रहा।

Indira Gandhi's European education - The Week

6. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और ऑपरेशन ब्लू स्टार जैसी कई महत्वपूर्ण घटनाओं की भी अध्यक्षता की है।

7. साल1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध और बांग्लादेश राष्ट्र के निर्माण में भारत की जीत के बाद, गांधी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

8. साल 1975 में एक चुनाव में गड़बड़ी के आरोप में दोषी ठहराए जाने के वजह से उन्हें छह साल के लिए राजनीति से प्रतिबंधित करने के बाद उन्होंने देश में आपातकाल लगा दिया था। जनता पार्टी की सरकार के पतन के बाद इंदिरा गांधी 1980 में फिर से चुनी गईं।

Understanding Indira: PM in turbulent times

9. साल 1984 में पंजाब विद्रोह का मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के तहत हरमंदिर साहिब पर हमले का आदेश देने के लिए उनकी आलोचना की गई थी।

10. 31 अक्टूबर 1984 को सिख अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी की हत्या कर दी थी। अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी पर 31 गोलियां चलाईं थी, जिनमें से सात उनके शरीर के अंदर रह गईं जबकि 23 उनके शरीर से होकर निकल गईं थी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT