होम / International Customs Day 2024: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस, जानिए इतिहास और महत्व

International Customs Day 2024: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस, जानिए इतिहास और महत्व

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 26, 2024, 2:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), International Customs Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन सीमा शुल्क अधिकारियों के साथ ही एजेंसियों की भूमिका को पहचानने और काम की परिस्थितियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने को लेकर इसे मनाया जाता है जो सीमा शुल्क अधिकारियों को अपनी नौकरी के लिए सामना करना पड़ता है। इस खास दिन को विश्व सीमा शुल्क संगठन की स्थापना के दिवस को चिन्हित करने के लिए मनाया यह जाता है। यह दिन उनकी नौकरी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कैसे वे सीमाओं के पार माल के सुचारू प्रवाह में मदद करते हैं इसको बताता है। तो चलिए इस खास दिन के अवसर पर जानें इसके बारे में कुछ खास बातें

तारीख- हर साल, अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष, विशेष दिन शुक्रवार को पड़ता है।

क्या है इसका इतिहास?

साल 1953 में सीमा शुल्क सहयोग परिषद (सीसीसी) ने इस तिथि को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस के रूप में मनाए जाने की बात की है। सत्र का उद्घाटन ब्रुसेल्स, बेल्जियम में हुआ। उस सत्र में 17 यूरोपीय देशों के सदस्यों ने भाग लिया। 1994 में, CCC का नाम बदलकर विश्व सीमा शुल्क संगठन कर दिया गया, और वर्तमान में दुनिया भर में इसके 182 सदस्य देश हैं। तब से, अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस मनाया जाता है।

जानिए इसका महत्व 

बता दें कि, पूरे भारतभर में सीमा शुल्क एजेंसियों की ज़िम्मेदारियाँ केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। यह दिन दुनिया भर में सीमा शुल्क प्रशासन के नेतृत्व, मार्गदर्शन और समर्थन और उनके काम के महत्व को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस का विषय है उद्देश्य के साथ पारंपरिक और नए साझेदारों को शामिल करने वाले सीमा शुल्क। विशेष दिन का जश्न मनाने का सबसे अच्छा तरीका सीमा शुल्क एजेंसियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों से जुड़े फायदों और जोखिमों के बारे में खुद को शिक्षित करना है। इससे हमें प्रत्येक देश में सीमा शुल्क विभागों के महत्व के बारे में अधिक जागरूकता हासिल करने में मदद मिलेगी और वे यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं कि पूरे देश में माल का सुचारू परिवहन हो सके।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT