होम / International Yoga Day: योग से हमें जो शक्ति मिलती है.., पीएम मोदी ने श्रीनगर में बारिश के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को किया संबोधित-Indianews

International Yoga Day: योग से हमें जो शक्ति मिलती है.., पीएम मोदी ने श्रीनगर में बारिश के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को किया संबोधित-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 21, 2024, 9:23 am IST
International Yoga Day: योग से हमें जो शक्ति मिलती है.., पीएम मोदी ने श्रीनगर में बारिश के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को किया संबोधित-Indianews

international yoga day

India News(इंडिया न्यूज),International Yoga Day: आज पूरी दुनिया में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। जिसके अवसर पर शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योग दिवस कार्यक्रम में बारिश ने बाधा डाली जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करने वाले थे। लगातार तीसरी बार पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनका पहला दौरा है। इस वर्ष के समारोह की थीम, “स्वयं और समाज के लिए योग” व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सामुदायिक स्वास्थ्य पर योग के प्रभाव पर जोर देती है।

  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर क्या है खास
  • पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया संबोधन
  • बारिश ने योग दिवस को मनाया खुशनुमा

योग का महत्व

श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर भागीदारी को बढ़ावा देना और ग्रामीण क्षेत्रों में योग को बढ़ावा देना है। मोदी ने श्रीनगर में डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया।

Weather Update: मध्य भारत में मानसून की एंट्री, आज यहां होगी भारी बारिश – IndiaNews

जानकारी के लिए बता दें कि 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के बाद से, प्रधानमंत्री ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थलों पर समारोहों का नेतृत्व किया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) हर साल 21 जून को समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके अपार लाभों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। इस उत्सव की स्थापना 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी।

2014 में पीएम मोदी

पीएम मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को संबोधित करते हुए योग को समर्पित एक वैश्विक दिवस के विचार का प्रस्ताव रखा था। दिसंबर 2014 में, यूएनजीए ने 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया।

संयुक्त राष्ट्र योग को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तत्वों वाली एक प्राचीन प्रथा के रूप में वर्णित करता है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई है। ‘योग’ शब्द संस्कृत से आया है, जिसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के एकीकरण को दर्शाता है।

आज का योग दिवस समारोह

  1. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 21 जून (शुक्रवार) को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए अहमदाबाद में एक योग कार्यक्रम में शामिल होंगे, जैसा कि राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने गुरुवार को घोषणा की।

2. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के कर्मचारियों द्वारा गुरुवार को जारी एक वीडियो में उन्हें चुनौतीपूर्ण योग अभ्यास करते हुए दिखाया गया है। एक अधिकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री 21 जून (शुक्रवार) को लाल परेड ग्राउंड में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए राज्य स्तरीय समारोह में भाग लेंगे।

3.  संस्कृति मंत्रालय शुक्रवार को दिल्ली के ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कुतुब मीनार के सन डायल लॉन में समारोह का नेतृत्व करेंगे।

Sasur Bahu Affair: बहू के साथ ससुर करता था गंदा काम, बेटे ने ले ली पिता की जान-Indianews

4. भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के अन्य न्यायाधीश शुक्रवार को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे।

5. इजरायल में, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के हिस्से के रूप में तेल अवीव में पेरेस सेंटर फॉर पीस एंड इनोवेशन में तीन सौ से अधिक प्रतिभागियों ने योग आसन किए।

6. सैकड़ों योग उत्साही एक कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए, जहां अमेरिका में भारत की उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने एक संबोधन दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT