होम / Investment in EVs: रेनॉल्ट-निसान तमिलनाडु में करेगी 5,300 करोड़ रुपये का निवेश, ईवी सहित 6 नए मॉडल करेगी पेश 

Investment in EVs: रेनॉल्ट-निसान तमिलनाडु में करेगी 5,300 करोड़ रुपये का निवेश, ईवी सहित 6 नए मॉडल करेगी पेश 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 13, 2023, 2:15 pm IST

चन्नई (Investment in EVs: Renault-Nissan is set to build 6 new models of car): भारत में तेजी से बढ़ते निवेश को देखते हुए फ्रांस की ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी रेनॉल्ट और जापान की निसान ने आज भारत के तमिलनाडू में 600 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 5,300 करोड़ रुपये) निवेश करने का ऐलान किया है। अधिकारियों के अनुसार इस निवेश से सिंगपेरुमलकोइल में महिंद्रा रिसर्च सिटी में स्थित रेनॉल्ट निसान रिसर्च एंड डेवलपमेंट एंड बिजनेस सेंटर सेंटर में 2,000 नई नौकरियों का सृजन होगा।

  • दो ईवी मॉडल होंगे
  • एमओयू हुआ एक्सचेंज
  • दोनों कंपनियां बनाएंगी तीन-तीन मॉडल

दो ईवी मॉडल होंगे

रेनॉल्ट-निसान एलायंस भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों सहित छह मॉडल को पेश करेगी। निसान ग्लोबल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और एलायंस बोर्ड के सदस्य अश्वनी गुप्ता ने कहा कि निवेश के नए दौर में दो कंपनियों के बीच छह नए मॉडल सामने आएंगे, जिनमें दो इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं।

एमओयू हुआ एक्सचेंज

अश्वनी गुप्ता के अनुसार, रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग से रेनॉल्ट-निसान की विनिर्माण सुविधा 2025 तक 100 प्रतिशत कार्बन न्यूट्रल हो जाएगी। उन्होंने कहा कि निवेश से सिंगपेरुमलकोइल में महिंद्रा रिसर्च सिटी में स्थित रेनॉल्ट निसान रिसर्च एंड डेवलपमेंट एंड बिजनेस सेंटर सेंटर में 2,000 नई नौकरियों का सृजन होगा।

अश्वनी गुप्ता ने मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, रेनॉल्ट इंडिया के कंट्री सीईओ वेंकटराम मामिलपल्ली की उपस्थिति में तमिलनाडु सरकार द्वारा पदोन्नत नोडल एजेंसी गाइडेंस ब्यूरो के एमडी और सीईओ विष्णु वेणुगोपाल के साथ यहां एक मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) को एक्सचेंज किया।

दोनों कंपनियां बनाएंगी तीन-तीन मॉडल

छह नए मॉडल में प्रत्येक कंपनी तीन-तीन मॉडल का निर्माण करेगी। संबंधित ब्रांडों की व्यक्तिगत, विशिष्ट शैली को बनाए रखते हुए उन्हें सामान्य एलायंस प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इनमें चार नई सी-सेगमेंट एसयूवी शामिल होंगी। ए-सेगमेंट वालों दोनों इलेक्ट्रिक वाहन दोनों कंपनीयों की पहली ईवी होगी जो मास-मार्केट विद्युतीकरण में दोनों ब्रांडों की विरासत और विशेषज्ञता पर निर्माण की जाएगी।

ये भी पढ़ें :- Business News: चीनी कंपनी अलीबाबा हुई भारत से बाहर, पेटीएम को 1360 करोड़ रुपए में बेची अपनी सभी हिस्सेदारी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Foods banned in India: भारत में बैन हैं ये खाद्य पदार्थ-Indianews
Summer Vacation: गर्मियों में उत्तराखंड की इस फेमस जगह का बना लें प्लान, मात्र 5000 रूपये में करें सैर -Indianews
Foods For Eyes: अगर आपको भी अपना चश्मा उतारना है, तो अपनी डाइट में इन विटामिन्स को करें शामिल -Indianews
Garam Masala: घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं गरम मसाला, नहीं होगा मिलावट का डर -Indianews
Lalu Yadav Muslim Reservation Statement: क्या देश में धर्म के आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए ? जानें जनता की राय-Indianews
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में लगभग 61% मतदान, असम में सबसे अधिक वोटिंग-Indianews
Met Gala 2024 में हिस्सा लेने के लिए Alia Bhatt ने 63 लाख रुपये का किया भुगतान! जाने रेड कार्पेट पर चलने में कितनी लगती है फीस -Indianews
ADVERTISEMENT