होम / Sheikh Hasina को खदेड़ने के पीछे पाकिस्तान की साजिश का खुलासा? भारत के खिलाफ बनाया है ये मास्टर प्लान

Sheikh Hasina को खदेड़ने के पीछे पाकिस्तान की साजिश का खुलासा? भारत के खिलाफ बनाया है ये मास्टर प्लान

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 6, 2024, 4:50 pm IST
Sheikh Hasina को खदेड़ने के पीछे पाकिस्तान की साजिश का खुलासा? भारत के खिलाफ बनाया है ये मास्टर प्लान

India News(इंडिया न्यूज), Sanjay Sharma Bangladesh: बांग्लादेश में हालिया तख्तापलट और हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमलों के पीछे पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई की साजिश होने के पुख्ता सबूत भारतीय इंटेलीजेंस एजेंसियों को मिले हैं। यह जानकारी केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को संसद में बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में दी।

जयशंकर ने बैठक के दौरान बताया कि तीन पाकिस्तानी राजनयिकों पर भारत को संदेह है, जिनमें से एक ने हाल ही में अपना प्रोफाइल भी बदला है। इन तीनों पाकिस्तानी राजनयिकों की तलाश जारी है। भारत की खुफिया एजेंसियों ने खुलासा किया है कि बांग्लादेश में जमात-ए-इस्लामी को पाकिस्तान और आईएसआई का खुला समर्थन मिल रहा था। यह भी पता चला है कि ढाका में मौजूद आईएसआई के एक ब्रिगेडियर ने इस पूरे ऑपरेशन की फंडिंग की थी।

‘8 महीनों में Sheikh Hasina के साथ होने वाला है ये कांड’, इस शख्स ने दी भी थी 3 महीनो की वार्निंग

भारत की चिंताएं बढ़ी

सूत्रों के अनुसार, बांग्लादेश में सरकार विरोधी छात्र आंदोलन को भी आईएसआई से पूरी फंडिंग और समर्थन मिला। इस साजिश का पर्दाफाश होने के बाद भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने बांग्लादेश की पदच्युत प्रधानमंत्री शेख हसीना से बातचीत की, जिसमें उन्होंने इस बात की पुष्टि की।

इस घटनाक्रम ने भारत के लिए गंभीर चिंताएं उत्पन्न कर दी हैं। पाकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और अब बांग्लादेश में मुस्लिम कट्टरपंथी सरकारों का उभार भारत के लिए नई चुनौती बन गया है। इन सरकारों का सीधा मकसद भारत को अस्थिर करना हो सकता है।

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास को हुई Bangladesh की चिंता, PM Modi से की ये मांग, दी चेतावनी

भारत को घेरने का मिला एक बड़ा अवसर

विशेषज्ञों के अनुसार, चीन को बांग्लादेश के रूप में भारत को घेरने का एक और बड़ा अवसर मिला है। चीन पहले से ही भारत के पड़ोसी देशों—नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार, मालदीव और पाकिस्तान—के साथ मिलकर भारत के खिलाफ अभियान छेड़ रहा है। अब बांग्लादेश के साथ आने से भारत की सुरक्षा को और खतरा उत्पन्न हो सकता है।

यह स्थिति भारत के लिए न केवल कूटनीतिक स्तर पर बल्कि क्षेत्रीय सुरक्षा के लिहाज से भी गंभीर चिंता का विषय बन गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत को अब अपने हर कदम को बेहद सावधानी से उठाना होगा, क्योंकि अब उसके लगभग सभी पड़ोसी देश उसके खिलाफ एकजुट हो रहे हैं।

‘Sheikh Hasina को जनता ने भगा दिया’, इस नेता ने Bangladesh से कर डाली भारत की तुलना, शॉकिंग बयान पर मचा बवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT