होम / बांध लिजिए अपना बोरिया बिस्तर, होने वाला है भारत पर हमला? खुल गई सच्चाई

बांध लिजिए अपना बोरिया बिस्तर, होने वाला है भारत पर हमला? खुल गई सच्चाई

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 20, 2024, 8:38 am IST

ISIS Al-Qaeda Attack

India News (इंडिया न्यूज), ISIS Al-Qaeda Attack on India: FATF ने गुरुवार को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़े अपराधों से निपटने के लिए देश के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपी है। जो कि डराने वाली है। रिपोर्ट की मानें तो भारत के सामने सबसे बड़ा आतंकवाद का खतरा खड़ा है। ये देश के अंदर (ISIS या अल-कायदा से जुड़े समूहों से है), जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास सक्रिय हैं। 368 पन्नों की रिपोर्ट में मणिपुर की हालिया स्थिति का भी उल्लेख किया गया है, जो पिछले एक साल से अधिक समय से जातीय हिंसा का सामना कर रहा है, जिसके कारण 220 से अधिक मौतें हुई हैं।

इसमें कहा गया है कि 2023 में आतंकवादी-वित्तपोषण (TF) जांच में “अचानक वृद्धि” देखी गई और इसका कारण मणिपुर में हुई घटनाओं से उत्पन्न घटनाएं हैं, जिसके कारण 50 से अधिक मामलों में ऐसी जांच की गई।

आतंकवाद के प्रभावों से पीड़ित

FATF ने कहा कि भारत 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से लगातार आतंकवाद के प्रभावों से पीड़ित है। “भारत को आतंकवाद के विभिन्न खतरों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें भारत ने छह अलग-अलग क्षेत्रों में वर्गीकृत किया है।

“इनका सारांश इस प्रकार दिया जा सकता है कि ये क्षेत्र जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास सक्रिय आईएसआईएल या अल-कायदा से जुड़े चरमपंथी समूहों से जुड़े हैं, चाहे वे प्रत्यक्ष रूप से हों या प्रॉक्सी या सहयोगी संगठनों के माध्यम से, साथ ही क्षेत्र में अन्य अलगाववादी आंदोलन; आईएसआईएल और अल-कायदा के अन्य सेल, उनके सहयोगी या भारत में कट्टरपंथी व्यक्ति।”

सिफारिशों को अंतिम रूप

पेरिस मुख्यालय वाली वैश्विक संस्था, जो आतंकवाद के वित्तपोषण और धन शोधन से निपटने के लिए कार्रवाई का नेतृत्व करती है और सिफारिशों को अंतिम रूप देती है, ने कहा कि भारत के उत्तर-पूर्व और उत्तर में क्षेत्रीय विद्रोह और सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश करने वाले वामपंथी उग्रवादी समूह देश के लिए अन्य आतंकवादी खतरे हैं।

इसमें कहा गया है कि “सबसे महत्वपूर्ण आतंकवाद के खतरे आईएसआईएल (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट) या एक्यू (अल-कायदा) से जुड़े समूहों से संबंधित प्रतीत होते हैं, जो जम्मू और कश्मीर में और उसके आसपास सक्रिय हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआईएल या आईएसआईएस के लिए सीमित समर्थन के कारण भारत के संदर्भ में विदेशी आतंकवादी लड़ाकों (एफटीएफ) को “महत्वपूर्ण जोखिम क्षेत्र” नहीं माना जाता है।

एफएटीएफ ने इस संदर्भ में केस स्टडीज का भी हवाला दिया और कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक मामले की जांच की – “मैंगलोर विस्फोट मामला” – जिसका आईएसआईएस नेटवर्क से संबंध था।

रिपोर्ट में आतंकवाद के वित्तपोषण और धन शोधन के कुछ अन्य मामलों का भी उल्लेख किया गया है, जैसे कि अब प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ बहु-एजेंसी जांच और 2017 में NIA द्वारा दर्ज किया गया मामला, जिसमें जम्मू-कश्मीर में ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस शामिल है।

Google का बड़ा एक्शन! आज बंद कर देगा इन लाखों यूजर्स का अकाउंट, तुरंत कर लें ये काम नहीं तो होंगे परेशान

जटिल मामलों में एजेंसियों की जांच का भी वर्णन

इसमें धन शोधन के कुछ अत्यधिक रिपोर्ट किए गए और जटिल मामलों में एजेंसियों की जांच का भी वर्णन किया गया है, जिसमें भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी और शराब कारोबारी विजय माल्या से जुड़ा बैंक-ऋण धोखाधड़ी का मामला, दिल्ली के पूर्व मंत्री और AAP नेता सत्येंद्र जैन के खिलाफ एक मामला और महादेव ऑनलाइन “अवैध” सट्टेबाजी ऐप से जुड़ा एक अन्य मामला शामिल है, जिसमें राजनीतिक संबंध जांच के दायरे में हैं।

“भारत में धन शोधन के मुख्य स्रोत भारत के भीतर से, देश के भीतर की गई अवैध गतिविधियों से उत्पन्न होते हैं।

“इन आय को भारत के भीतर शोधित किया जा सकता है, विदेश में शोधित किया जा सकता है या विदेश में शोधित करके वैध अर्थव्यवस्था में पुनः एकीकरण के लिए भारत वापस लाया जा सकता है। एफएटीएफ ने कहा, “एनआरए (राष्ट्रीय जोखिम मूल्यांकन) के परिणामों के अनुरूप, भारत में धन शोधन का सबसे बड़ा जोखिम साइबर-सक्षम धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और मादक पदार्थों की तस्करी सहित धोखाधड़ी से संबंधित है।”

सिर दर्द ,बुखार और गंदे कफ के लिए रामबाण है ये फूल, एक साथ कई बीमारियों का करता है नाश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 Match in Gwalior: ग्वालियर स्टेडियम में नाले का पानी भरने से इंटरनेशनल मैच पर संकट, सिंधिया ने दी सख्त निर्देश
Police encounter: पुलिस मुठभेड़ में ताबड़तोड़ फायरिंग, हिस्ट्रीशीटर सुरेश गुर्जर को लगी गोली
NIA Raid: JDU की पूर्व MLC के घर समेत 5 ठिकानों पर छापेमारी! जानिए पूरा मामला
दफ्तर में महिला कर्मचारी के साथ बॉस की हरकत फिर मौत; EY इंडिया के प्रमुख का ‘गोपनीय’ पत्र लीक, मच गई खलबली   
CM योगी ने कार्यक्रम में छात्र को दिया था स्मार्टफोन, बाहर निकलते ही कर दिया खेला!
Supaul Massive Fire: नगर परिषद कार्यालय को घेरा आग की लपटों ने! मची भगदड़
टॉयलेट सीट से भी ज्यादा खतरनाक है किचन में मौजूद ये चीज, तुरंत फेंक दें बाहर, कर देगा किडनी फेल!
ADVERTISEMENT