होम / Israel-Iran War: ईरानी सैन्य ठिकाने पर किए ताबड़तोड़ हमले, तेल अवीव जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ाने रद्द

Israel-Iran War: ईरानी सैन्य ठिकाने पर किए ताबड़तोड़ हमले, तेल अवीव जाने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ाने रद्द

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 20, 2024, 4:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Iran War: इजराइल ने शुक्रवार देर रात ईरान पर हमला करने और उसके सैन्य ठिकानों को नुकसान पहुंचाने का दावा किया है। इजराइल ने रविवार रात ईरान पर 300 से ज्यादा हमले और मिसाइलें दागकर जवाब दिया। लेकिन इज़रायली सरकार में किसी भी उच्च पदस्थ व्यक्ति ने ईरान में हुए हमलों की ज़िम्मेदारी नहीं ली है; इस हमले का दावा इजरायली मीडिया ने सरकारी आंकड़ों के जरिए किया है।

ईरान ने इस हमले को नापसंद नहीं किया है। बताया जा रहा है कि इस हमले से कोई नुकसान नहीं हुआ है। ईरान ने ताज़ा हमलों के जवाब में इसराइल पर किसी भी हमले का औचित्य स्पष्ट नहीं किया है। इस हमले के बाद प्रमुख लोकतांत्रिक देशों के समूह जी7 ने दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है। ईरानी मीडिया के मुताबिक, ईरानी शहर इस्फ़हान में कुछ धमाके सुने गए। ये तेज़ आवाज़ें तीन समुद्रों को संभालने वाली ईरान की वायु रक्षा से आईं।

वरिष्ठ ईरानी अधिकारी ने क्या कहा?

ईरानी अधिकारियों ने इन जापानी हमलों के लिए इजराइल को नहीं बल्कि बाहरी कार्रवाइयों को जिम्मेदार ठहराया है। एक वरिष्ठ ईरानी अधिकारी ने कहा कि इस घटना को लेकर इजराइल पर हमले की कोई योजना नहीं है। अमेरिकी थिंक टैंक सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी में मध्य पूर्व मामलों के प्रमुख जोनाथन लॉर्ड के मुताबिक, ईरान के रुख से साफ है कि वह इजरायली हमलों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करना चाहता। ईरान में हुए इस हमले के लिए अज्ञात तत्वों को ज़िम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

शुक्रवार सुबह इस्फ़हान में इज़रायली मीडिया ने दावा किया कि इज़रायल ने सात ईरानी शहरों पर हमला किया, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उनके दावे तेज़ होते गए। इस्फ़हान में ईरान की सैन्य टुकड़ियां हैं, और पास में ही नतांज़ में देश का सबसे बड़ा परमाणु भंडार है। शुक्रवार की शाम तक, दोनों देश, जो दशकों से एक शक्तिशाली युद्ध में थे, सीधे संघर्ष को लेकर शांति समझौते पर पहुँच गए थे। इसी तरह गुरुवार-शुक्रवार की रात को भी इजरायल ने सीरिया और इराक पर हवाई हमले किए।

ऐसा माना जाता है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों के दबाव के परिणामस्वरूप इज़राइल ने ईरान पर हमला किया, जिससे तनाव बढ़ गया और उनका गठबंधन समाप्त हो गया। 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी दूतावास ने हवाई हमलों को लेकर कहा था कि इजरायल के लिए जिम्मेदार ईरान ने 14 अप्रैल को उस पर बमबारी और मिसाइलों से बड़ा हमला किया था, लेकिन उसके 99 फीसदी हथियार आसमान में ही नष्ट हो गए। ।

इजरायली मंत्री ने कहा, शक्तिहीन हमला

इजराइल के आंतरिक सुरक्षा मंत्री इतामार बेन गिविर ने इजराइल के ताजा हमलों पर नाराजगी जताई। एक्स पर पोस्ट की गई अपनी प्रतिक्रिया में, दूर-दराज़ नेता गिविर ने इज़राइल के जवाब में ईरान को शक्तिहीन बताया।

इजराइल के साथ तनाव के माहौल में नई दिल्ली स्थित ईरानी दूतावास ने कहा है कि ईरान सरकार संयुक्त राष्ट्र के ढांचे को बनाए रखेगी और अपने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बढ़ाने के लिए कदम उठाएगी।

30 अप्रैल तक तेल अवीव जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें रद्द

इजराइल और ईरान के बीच चल रहे तनाव के बीच कई देशों की एयरलाइन एजेंसियों ने दोनों देशों के लिए अपनी विमान सेवाएं बहाल कर दी हैं और अपने विमानों को सुरक्षित रखा है। एयर इंडिया ने भी 30 अप्रैल तक तेल अवीव के लिए अपनी उड़ानें भरने का फैसला किया है।

US elections 2024: ‘अगर वह राष्ट्रपति पद की प्रतिरक्षा खो देते हैं तो…’, डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: ‘बीजेपी एजेंट…’,पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अधीर के बयान को लेकर कांग्रेस पर बोला हमला- Indianews
Monopoly at Rafah: गाजा से भाग रहे फिलिस्तीनियों से लाखों की कमाई करती है मिस्र की ये कंपनी, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Iran-Israel: ईरान का अमेरिका और ब्रिटेन पर कार्रवाई, इनके कई व्यक्तियों और संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध- Indianews
BYD की इन 5 कारों ने दुनियाभर में मचाया धमाल, टेस्ला से लेकर मर्सिडीज-बीएमडब्ल्यू तक की हालत खराब-Indianews
IPL 2024: आउट या नॉट आउट? थर्ड अंपायर के विवादित फैसले से कैसे ट्रैविस हेड को मिला जीवनदान देखें वीडियो- Indianews
Begum Samru: दिल्ली के चावड़ी बाजार की तवायफ कैसे बनी रियासत की बेगम, जानिए कौन है बेगम समरू- Indianews
Okaya Ferrato Disruptor स्पोर्टी लुक और दमदार रेंज के साथ हुई लॉन्च, सिर्फ 25 पैसे में चलेगी एक किलोमीटर- Indianews
ADVERTISEMENT