होम / Israel-Hamas War: शवों से स्पर्म निकलवाने की क्यों गुहार लगा रहे इजरायली? जानें वजह

Israel-Hamas War: शवों से स्पर्म निकलवाने की क्यों गुहार लगा रहे इजरायली? जानें वजह

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 13, 2023, 1:38 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Israel-Hamas War: शवों से स्पर्म निकलवाने की क्यों गुहार लगा रहे इजरायली? जानें वजह

Israel-Hamas War

India News,(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: हमास द्वारा इजरायल पर अचानक हुए हमले को आज छह दिन हो चुके हैं। शनिवार ( 7 अक्टूबर) को हमास ने इजरायल पर हमला करते हुए लगातार करीब 5000 रॉकेट दागे। इस हमले में इजरायल के सैकड़ो लोगों ने अपनी जान गवा दी। अब इस हादसे में मरने वालों के परिवारों के सामने  वंश बचने की एक बड़ी चिंता खड़ी हो गई है। जिसे लेकर इजरायल के लोग इस वक्त जद्दोजहद कर रहे हैं।

दरअसल, (Israel-Hamas War) हमास के हमले के बाद इजरायली परिवारों के लोग मारे गए युवकों के शुक्राणुओं (Sperm) को सरंक्षित करने के लिए अस्पतालों में जामा हो रहे हैं। जिसे लेकर अस्पतालों में भारी भीड़ जमा हो गई है। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल पर हमास के घातक हमले के बाद परिवार के लोग अपनी आनुवंशिक विरासत को बचाने के लिए लड़ाई मे मारे गए युवकों के शुक्राणुओं को सुरक्षित करने के लिए दौड़ रहे हैं। इसे दिखते हुए इजरायल के डॉक्टर रात दिन ओवरटाइम काम कर रहे हैं।

24 घटों तक सुरक्षित रहते है शुक्राणु 

इस मामले में भ्रूणविज्ञानी डॉ. येल हरीर ने टाइम्स ऑफ इज़राइल को बताया कि “इतने बड़े दायरे में शुक्राणु के संरक्षण से निपटने के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है। हमें यह पता लगाना है कि स्थिति से कैसे निपटना है, और यह आकलन करना है कि समय रहते इतनी सारी प्रक्रियाएं करने के लिए हमारे पास कौन से उपकरण हैं।”

बता दें कि किसी भी युवा शख्स की मौत के 24 घंटों के अंदर तक उसके शुक्राणु जीवित रहते हैं। एक रिपोर्ट की माने तो ये शु्क्राणु मौत के बाद 20.4 घंटों तक सही रहते है और 86% तक उसके अंदर गर्भावस्था होने की संभावना रहती है।

कई लोग परिवार में थे इकलौते 

गौरतलब है कि हमास ने इजरायल में हमला उस वक्त किया, जिस वक्त इजरायल के लोग त्योहारों की छूट्टियां मना रहे थे। हालांकि इजराल के पास ऐसा डिफेंस सिस्टम है जो अमूमन कई हावई हमलों को आराम से हवा में ही खत्म कर देते है। लेकिन 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक इतने हमले किए कि उसका आयन डिफेंस सिस्टम भी कम नहीं कर सका और कई लोग इन हमलों में मारे गए। बता दें कि मारे गए इन लोगों में कई लोग परिवार में अकेले थे।

ये भी पढ़ें-

Israel-Hamas War: नवजात बच्चों के साथ हमास की हैवानियत देख भड़के ब्लिंकन, दिया बड़ा बयान

 Israel Hamas War: इजरायल दौरे के दौरान बोले एंटनी ब्लिंकन, राष्ट्रपति बाइडन के रूख को किया साफ

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT