होम / Israel-Hamas War: UN में भारत ने युद्ध पर व्यक्त की चिंता, फिलिस्तीन के समर्थन में कही ये बात

Israel-Hamas War: UN में भारत ने युद्ध पर व्यक्त की चिंता, फिलिस्तीन के समर्थन में कही ये बात

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 25, 2023, 11:32 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध को आज 18 दिन हो गए हैं। इसे लेकर भारत ने यूनाइटेड नेशन में अपनी चिंता व्यक्त की है। यूएन में राजदूत आर रवींद्र ने कहा कि भारत ने बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और चल रहे संघर्ष में बड़े पैमाने पर नागरिक जीवन के नुकसान के बारे में गहराई से चिंतित है। उन्होंने ये भी कहा कि 7 अक्टूबर को हुए आतंकवादी हमले इजराइल स्तब्ध करने वाला था और हम स्पष्ट रूप से उनकी निंदा करते हैं।

यूएन में राजदूत आर रवींद्र ने इजराय को लेकर कहा कि हमारे प्रधान मंत्री उन पहले वैश्विक नेताओं में से एक थे, जिन्होंने निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए जीवन और प्रार्थनाओं के नुकसान पर अपनी संवेदना व्यक्त की थी। हम संकट के क्षण में इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े थे वे इन आतंकी हमलों का सामना कर रहे थे।”

फिलिस्तीन के लोगों के लिए व्यक्त की चिंता

उन्होंने कहा कि पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करते है। उन्होंने फिलिस्तीन को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि चल रहे संघर्ष में नागरिकों की हताहत होना गंभीर और निरंतर चिंता का विषय है। उन्होंने दोनो पक्षों से विशेष तौर पर महिलाओं, बच्चों और नागरिकों की रक्षा की अपील की।

आर रवींद्र ने यूएन में बताया कि भारत ने फिलिस्तीन के लोगों को दवाइयों और उपकरणों सहित 38 टन मानवीय सामान भेजी है। भारत ने हमेशा इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे के दो-राज्य समाधान पर बातचीत की है, जिससे एक संप्रभु की स्थापना हुई है।

फिलिस्तीन की स्वतंत्रता का किया समर्थन

भारत ने एक बार फिर फिलिस्तीन की स्वतंत्रता का समर्थन करते हुए कहा कि फिलिस्तीन का स्वतंत्र राज्य, सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर रहना, इजरायल के साथ शांति से कंधे से कंधा मिलाकर, इजरायल सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए। हम अपनी द्विपक्षीय विकास साझेदारी के माध्यम से फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना भी जारी रखते हैं।

यूएन में भारत से साफ किया कि भारत  स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, उद्यमिता और सूचना प्रौद्योगिकी सहित तमाम क्षेत्रों में इस चुनौतीपूर्ण समय को देखते हुए फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेगा। इसके अलावा आर रवींद्र ने यूएन में कहा कि अनुकूल परिस्थितियाँ बनाने के लिए भारत हर संभव प्रयास जारी रखेगा।

यह भी पढ़ेंः- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.