होम / ISRO: भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में जुटा इसरो, इस साल इतने मिशन लॉन्च करने की बनाई योजना

ISRO: भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में जुटा इसरो, इस साल इतने मिशन लॉन्च करने की बनाई योजना

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 2, 2024, 5:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),ISRO: भारत के लिए 2023 कई माइनो में शानदार रहा जिसमें अगर अंतरिक्ष की ऊंचाइयो की करें तो जिसमें देश ने चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यान उतारा और सूर्य का अध्ययन करने के लिए एक और प्रक्षेपण किया। जिसके बाद इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने इस साल के शुरूआत के साथ ही सोमवार को कहा कि, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) इस वर्ष कम से कम 12 मिशन लॉन्ट करन की योजना बनाई है। बता दें कि, ये योजना पिछले रिकॉर्ड को पार कर जाएगा, अध्यक्ष एस सोमनाथ ने सोमवार को कहा।

मिशन लॉन्च की तैयारी

जानकारी के लिए बता दें कि, सोमनाथ ने भारत के पहले पोलारिमेट्री मिशन, एक्स-रे पोलारिमीटर के सफल प्रक्षेपण के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि, “हम 2024 के लिए कम से कम 12 मिशनों की योजना बना रहे हैं। हार्डवेयर का उत्पादन करने और पूर्ण परीक्षण करने की हमारी क्षमता के आधार पर यह बढ़ भी सकता है।” उपग्रह, एक अंतरिक्ष वेधशाला जो ब्लैक होल और अन्य खगोलीय पिंडों का अध्ययन करेगी। इसके साथ ही सोमनाथ ने कहा कि, यह वर्ष “गगनयान का वर्ष” होगा। “2024 गगनयान की तैयारी के लिए एक वर्ष होने जा रहा है। हम 2025 के लिए प्रक्षेपण का लक्ष्य बना रहे हैं, लेकिन इस साल हम अंतिम मिशन के लिए तैयार होने से पहले कम से कम दो और दौर के परीक्षण करेंगे।

2023 की सफलता

ज्ञात हो कि, 2023 में, अंतरिक्ष एजेंसी ने रिकॉर्ड सात मिशन आयोजित किए, जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब चंद्रयान -3 की लैंडिंग और भारत की पहली सूर्य वेधशाला, आदित्य-एल 1 का प्रक्षेपण शामिल है, जिसके अपने गंतव्य, लैग्रेंज प्वाइंट तक पहुंचने की उम्मीद है। 1, 6 जनवरी को। प्रक्षेपणों के अलावा, अंतरिक्ष एजेंसी ने प्रमुख प्रौद्योगिकी प्रदर्शन भी आयोजित किए जो गगनयान अंतरिक्ष यान और एक पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान के लिए भविष्य के मिशनों का मार्ग प्रशस्त करते हैं।

गगनयान की तैयारी

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, गगनयान, भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन, तीन अंतरिक्ष यात्रियों के दल को तीन दिवसीय मिशन के लिए पृथ्वी की सतह से 400 किमी ऊपर की कक्षा में ले जाएगा और उन्हें सुरक्षित वापस लाएगा। अक्टूबर में टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान प्रदर्शन के बाद, एजेंसी एक ह्यूमनॉइड रोबोट, जिसे व्योमित्र कहा जाता है, के साथ एक परीक्षण उड़ान और संभवतः 2025 के लिए निर्धारित मानवयुक्त गगनयान मिशन से पहले एक मानवरहित उड़ान को अंजाम देगी।

इसरो की तैयारी

जानकारी के अनुसार बता दें कि, पिछले साल 7 फरवरी को इसरो ने भारतीय नौसेना के साथ कोच्चि में क्रू मॉड्यूल का रिकवरी ट्रायल किया था। ये परीक्षण गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल रिकवरी ऑपरेशन की तैयारियों का हिस्सा थे। इसरो ने 19 जुलाई को ओडिशा में अपने प्रणोदन परिसर में गगनयान सेवा मॉड्यूल प्रणोदन प्रणाली का भी परीक्षण किया। 21 अक्टूबर को, इसरो ने क्रू एस्केप सिस्टम (CES) के इन-फ्लाइट गर्भपात प्रदर्शन के साथ परीक्षण वाहन (TV-D1) की पहली विकासात्मक उड़ान भी आयोजित की।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT