होम / ISRO: नए साल पर ISRO की धमाकेदार शुरुआत, ब्लैक होल के राज से पर्दा उठाने के लिए उपग्रह लॉन्च, जानें इससे जुड़ी 10 अहम बातें

ISRO: नए साल पर ISRO की धमाकेदार शुरुआत, ब्लैक होल के राज से पर्दा उठाने के लिए उपग्रह लॉन्च, जानें इससे जुड़ी 10 अहम बातें

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 1, 2024, 12:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), ISRO: भारत आज नए साल की शुरुआत ब्रह्मांड के सबसे बड़े रहस्यों में से एक ब्लैक होल को सुलझाने के प्रयास के साथ कर चुका है। ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों का अध्ययन करने के लिए एक उन्नत खगोल विज्ञान वेधशाला ले जाने वाला एक रॉकेट आज रवाना हो गया है। नए साल के शानदार आगाज के साथ  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने साल के पहले स्पेस मिशन को लॉन्च कर कमाल कर दिया है। इसरो ने ‘एक्स-रे पोलेरिमीटर सैटेलाइट’ (एक्सपोसैट) मिशन को एक जनवरी की सुबह 9.10 बजे लॉन्च कर दिया। पीछले साल 2023 में चंद्रयान-3 मिशन के जरिए चांद पर पहुंचने और आदित्य एल-1 मिशन के जरिए सूर्य तक सफर की शुरुआत की थी। अब इसरो ने इस साल स्पेस सेक्टर में अपना पहला कदम बढ़ाया है। आईए इस मीशन से जुड़ी 10 अहम बिंदुओं के बारे में जान लेते हैंं।

10 अहम बिंदु 

  1. सुबह 9.10 बजे XPoSAT या एक्स-रे पोलारिमीटर उपग्रह के सफल प्रक्षेपण के साथ, भारत अमेरिका के बाद ब्लैक होल का अध्ययन करने के लिए ‘वेधशाला’ रखने वाला दूसरा देश बन गया । नया मिशन भारत के सफल चंद्रमा मिशन चंद्रयान के बाद आया है।
  2. एक्स-रे फोटॉन और उनके ध्रुवीकरण का उपयोग करके, XPoSAT ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों के पास से विकिरण का अध्ययन करने में मदद करेगा। इसमें POLIX (एक्स-रे में पोलारिमीटर उपकरण) और XSPECT (एक्स-रे स्पेक्ट्रोस्कोपी और टाइमिंग) नामक दो पेलोड हैं।
  3. उपग्रह POLIX पेलोड द्वारा थॉमसन स्कैटरिंग के माध्यम से लगभग 50 संभावित ब्रह्मांडीय स्रोतों से निकलने वाले ऊर्जा बैंड 8-30keV में एक्स-रे के ध्रुवीकरण को मापेगा।
  4. यह ब्रह्मांडीय एक्स-रे स्रोतों का दीर्घकालिक वर्णक्रमीय और अस्थायी अध्ययन करेगा। यह POLIX और XSPECT पेलोड के माध्यम से ब्रह्मांडीय स्रोतों से एक्स-रे उत्सर्जन का ध्रुवीकरण और स्पेक्ट्रोस्कोपिक माप भी करेगा।
  5. जब तारों का ईंधन ख़त्म हो जाता है और वे ‘मर जाते हैं’ तो वे अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण ढह जाते हैं और अपने पीछे ब्लैक होल या न्यूट्रॉन तारे छोड़ जाते हैं।
  6. ब्रह्मांड में ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण बल सबसे अधिक है और न्यूट्रॉन सितारों का घनत्व सबसे अधिक है।
  7. इस बारे में अधिक जानकारी जुटाकर मिशन अंतरिक्ष में अति-चरम वातावरण के रहस्यों को जानने में मदद करेगा।
  8. XPoSat उपग्रह की लागत लगभग ₹ 250 करोड़ (लगभग $30 मिलियन) है, जबकि NASA IXPE – जो 2021 से इसी तरह के मिशन पर है – को $188 मिलियन के परिव्यय की आवश्यकता है।
  9. नासा IXPE के दो साल के जीवन काल की तुलना में भारतीय उपग्रह के पांच साल से अधिक समय तक चलने की उम्मीद है।
  10. XPoSAT मिशन में ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान या PSLV अपनी 60वीं उड़ान भरेगा। 469 किलोग्राम के XPoSAT के अलावा, 260 टन का पीएसएलवी 10 प्रयोगों के साथ उड़ान भर चुका है।

Also Read: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT