होम / ISRO ने लॉन्च की ओशनसैट-3 और 8 नैनो सेटेलाइट, जानें क्या है इसकी खासियत

ISRO ने लॉन्च की ओशनसैट-3 और 8 नैनो सेटेलाइट, जानें क्या है इसकी खासियत

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 26, 2022, 12:36 pm IST

ISRO Launch PSLV: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान यानि की ISRO ने हाल ही में निजी क्षेत्र के मिशन को लॉन्च करने के बाद एक इतिहास रचा है। जिसके बाद अब ISRO ने शन सैट सीरीज के तीसरे जेनरेशन के सैटेलाइट ओशनसैट-3 और आठ नैनो सैटेलाइट को लॉन्च किया है। आज शनिवार को ISRO ने सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर इसे लॉन्च किया। इस मिशक को आज श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया गया है। शुक्रवार, 25 नवंबर की सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर इसका काउंटडाउन 25 घंटे का शुरू हो गया था।

क्या है सैटेलाइट की खासियत

आपको बता दें कि इस मिशन का प्राथमिक पेलोड ओशनसैट सीरीज के 3rd जेनरेशन सैटेलाइट Oceansat-3 है। इस सीरीज के सैटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट हैं। जो कि वायुमंडलीय अध्ययन और समुद्र विज्ञान के लिए समर्पित हैं। इसके साथ ही समुद्री मौसम का पूर्वानुमान करने में सक्षम है। जिससे किसी भी चक्रवात के लिए देश पहले से तैयार रहे।बता दें कि 26 मई 1999 को Oceansat -1 लॉन्च किया गया था। जिसके बाद 23 सितंबर 2009 को Oceansat 2 लॉन्च किया गया था।

कितने घंटे का है मिशन

जानकारी दे दें कि ईओएस-06 (Oceansat-3) के अलावा 8 नैनो उपग्रहों में पिक्सेल से आनंद, ISRO और ध्रुव अंतरिक्ष से 2 थायबोल्ट तथा स्पेसफ्लाइट यूएसए से 4 एस्ट्रोकास्ट प्रक्षेपित किए जाएंगे। यह पूरा मिशन लगभग 8,200 सेकंड यानि की 2 घंटे 20 मिनट तक चलने वाला है। जो कि PSLV का मिशन काफी लंबा होगा। इस दौरान नैनो उपग्रहों और प्राथमिक उपग्रहों को दो अलग-अलग सोलर सनक्रोनस पोलर ऑर्बिट्स यानि की SSPO में लॉन्च किया जाएगा।

Also Read: संविधान दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन, कहा- जरूरी है युवाओं को इसकी जानकारी 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT