होम / Chandrayaan-4 को लेकर ISRO का बड़ा अपडेट, इस बार दो चरणों में किया जाएगा लांच

Chandrayaan-4 को लेकर ISRO का बड़ा अपडेट, इस बार दो चरणों में किया जाएगा लांच

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 9, 2024, 8:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Chandrayaan-4: इसरो के इतिहास में पहली बार, भारत एक ही मिशन को पूरा करने के लिए दो रॉकेट लॉन्च करेगा। देश का चौथा चंद्रमा मिशन चंद्रयान -4 जो चंद्रमा की चट्टानों और मिट्टी (रेगोलिथ) को पृथ्वी पर वापस लाएगा। दो अलग-अलग रॉकेट हेवी-लिफ्टर एलवीएम-3 और इसरो का वर्कहॉर्स पीएसएलवी एक ही चंद्रमा मिशन के लिए अलग-अलग पेलोड ले जाएंगे।

बता दें कि यह यान अलग-अलग दिनों में लॉन्च किए जाएंगे। सफल होने पर, चंद्रयान -4 को 2028 से पहले लॉन्च किया जाएगा। भारत को चंद्रमा की सतह से नमूने वापस लाने की क्षमता वाला चौथा देश बना देगा। राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान संगोष्ठी में इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ की हालिया प्रस्तुति के अनुसार, “मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह से नमूने एकत्र करना और वैज्ञानिक अध्ययन के लिए नमूनों को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाना है।”

चंद्रयान -4 मिशन में कुल पांच अंतरिक्ष यान मॉड्यूल होंगे शामिल 

पिछले चंद्रमा मिशनों के विपरीत, जिसमें 2-3 मॉड्यूल शामिल थे, चंद्रयान -4 मिशन में कुल पांच अंतरिक्ष यान मॉड्यूल शामिल होंगे। प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि ये प्रोपल्शन मॉड्यूल, डिसेंडर मॉड्यूल, एसेंडर मॉड्यूल, ट्रांसफर मॉड्यूल और री-एंट्री मॉड्यूल हैं।

जबकि चार टन का पेलोड लिफ्टर एलवीएम-3 तीन मॉड्यूल – प्रोपल्शन, डिसेंडर और एसेंडर मॉड्यूल ले जाएगा, पीएसएलवी ट्रांसफर और री-एंट्री मॉड्यूल लॉन्च करेगा। दोनों रॉकेटों को समय के अलग-अलग अंतराल पर लॉन्च किया जाएगा – मॉड्यूल का एक सेट पृथ्वी-कक्षा के लंबे पैंतरेबाज़ी मार्ग को अपनाने की संभावना है और ईंधन खर्च को कम करने के लिए लगभग 40 दिनों में चंद्र कक्षा की यात्रा करने के लिए चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करेगा, दूसरे सेट का मॉड्यूल के सीधे चंद्रमा की कक्षा में जाने की संभावना है जैसे रूस के लूना-25 ने ईंधन जलाकर किया था। हालाँकि, इसरो द्वारा इन लॉन्चों का सटीक क्रम और बारीक विवरण का खुलासा नहीं किया गया है।

चंद्रयान-4 चंद्र सतह से चट्टान और रेजोलिथ के नमूने करेगा एकत्र

प्रणोदन मॉड्यूल चंद्रयान-3 मॉड्यूल की तरह पृथ्वी की कक्षा में युद्धाभ्यास करने के बाद चंद्रयान-4 को चंद्र कक्षा में मार्गदर्शन करेगा। यह बाद में चंद्रमा की कक्षा में अलग हो जाएगा। चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर की तरह ही डिसेंडर मॉड्यूल चंद्रमा पर लैंडिंग करेगा। भारत के दोपहर के मिशन में पहली बार पेश किया गया एस्केंडर मॉड्यूल, चंद्र सतह से चट्टान और रेजोलिथ के नमूने एकत्र करेगा और संग्रहीत करेगा और चंद्रमा से उड़ान भरेगा और चंद्र कक्षा में पहुंचेगा जहां यह स्थानांतरण कक्षा के साथ डॉक करेगा, स्थानांतरण मॉड्यूल आरोही मॉड्यूल को पकड़ने, उससे चंद्र नमूने एकत्र करने और फिर नमूनों को पृथ्वी की कक्षा में वापस ले जाने के लिए जिम्मेदार होगा; और री-एंट्री मॉड्यूल चंद्रमा के नमूनों को लेकर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर उतरेगा।

चंद्रयान-4 पांच पेलोड ले जाएगा

1. प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) – अंतरिक्ष यान को चंद्र कक्षा में मार्गदर्शन करता है
2. डिसेंडर मॉड्यूल (डीएम) – चंद्र लैंडिंग करें
3. एसेंडर मॉड्यूल (एएम) – चंद्र नमूने एकत्र करेगा और चंद्रमा से चंद्र कक्षा तक उड़ान भरेगा
4. स्थानांतरण मॉड्यूल (टीएम) – आरोही के साथ डॉक करेगा, नमूने प्राप्त करेगा और पृथ्वी की कक्षा में वापस आएगा
5. री-एंट्री मॉड्यूल (आरएम) – चंद्र नमूनों के साथ पृथ्वी पर उतरना

दो प्रक्षेपण यान शामिल

1. इसरो का वर्कहॉर्स पीएसएलवी रॉकेट
2 भारी-भरकम एलवीएम रॉकेट
लॉन्च की तारीख: लगभग 2028

मिशन के उद्देश्य

1. चांद की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्टलैंडिंग करना
2. चंद्र नमूना संग्रह और कंटेनरीकरण का प्रदर्शन करना
3. चंद्रमा की सतह से ऊपर चढ़ने का प्रदर्शन करें
4.चंद्रमा की कक्षा में डॉकिंग और अनडॉकिंग का प्रदर्शन करें
5. एक मॉड्यूल से दूसरे मॉड्यूल में नमूनों के स्थानांतरण का प्रदर्शन करें
6. नमूना वितरण के लिए पृथ्वी पर वापसी और पुनः प्रवेश का प्रदर्शन करना

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT