होम / Weather Update: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के आसार; जानें IMD का जाता अपडेट

Weather Update: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के आसार; जानें IMD का जाता अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 9, 2024, 7:23 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में 15 मार्च तक अगले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, आने वाले तीन डब्ल्यूडी उतने तीव्र नहीं होंगे, जिसने 1 मार्च से 3 मार्च के बीच इस क्षेत्र को प्रभावित किया था और पहाड़ों में बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी हुई थी।

डब्ल्यूडी को नमी-भारी हवाओं द्वारा चिह्नित किया जाता है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और हिमालय पर्वतमाला से टकराने से पहले पश्चिम से आती हैं, जहां यह बर्फ और बारिश में बदल जाती है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड की स्थिति पैदा हो जाती है।

राजस्थान में मौसम 

आईएमडी की मानें तो, “तापमान अब तक सामान्य से नीचे रहा है और मार्च के मध्य तक इसके ‘सामान्य से सामान्य से नीचे’ रहने की संभावना है, लेकिन डब्ल्यूडी के उतने तीव्र होने की संभावना नहीं है।”

आईएमडी ने कहा कि एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के निचले क्षोभमंडल स्तर पर देखा गया है।

Also Read: Greater Noida: फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए 200 छात्र, सभी अस्पताल में भर्ती 

जम्मू में बर्फबारी और बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि आगामी सप्ताह में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, 9 और 10 मार्च को राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज़ सतही हवाएँ चलने की संभावना है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री कम है। गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में मार्च की सबसे ठंडी सुबह रही, न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से पांच डिग्री कम है।

 हिमाचल प्रदेश आंधी और बारिश

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के अगले सप्ताह पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिससे हिमाचल प्रदेश में आंधी और बारिश होने की संभावना है। – 10 और 12 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी हो सकती है। अगले सप्ताह अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 8 और 9 मार्च को तटीय आंध्र प्रदेश में और सप्ताह के दूसरे भाग के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की छिटपुट वर्षा हो सकती है।

Also Read: Kota Suicide Case: ‘सॉरी पापा, जेईई नहीं हो पाएगा’, बिहार के छात्र की कोटा में आत्महत्या से मौत

आईएमडी के मुताबिक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

मौसम निगरानी एजेंसी ने कहा कि इस गर्मी में मार्च से मई तक कर्नाटक में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि मार्च में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं हो सकता है और इस महीने सामान्य बारिश होने की भी संभावना है, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

Also Read: विस्फोट के 8 दिन बाद फिर से खुलेगा बेंगलुरु का रामेश्वरम कैफे, प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

फरवरी 2024 सबसे गर्म महीना

यूरोपीय संघ की जलवायु एजेंसी के अनुसार, पिछले महीने दुनिया में सबसे गर्म फरवरी दर्ज की गई, जिसमें औसत तापमान 1850-1900 के फरवरी के औसत तापमान से 1.77 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वैज्ञानिक इस असाधारण गर्मी का श्रेय अल नीनो के संयुक्त प्रभावों को देते हैं – जो मध्य प्रशांत महासागर में सतही जल के असामान्य रूप से गर्म होने की अवधि है – और मानव-जनित जलवायु परिवर्तन है।

Also Read:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT