होम / Jammu Kashmir में अब आतंकियों का होगा खात्मा, जानिए क्या है केंद्र सरकार का 'SPECIAL 19' मास्टरप्लान

Jammu Kashmir में अब आतंकियों का होगा खात्मा, जानिए क्या है केंद्र सरकार का 'SPECIAL 19' मास्टरप्लान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 16, 2024, 5:09 pm IST

J&K Police Special Unit

India News (इंडिया न्यूज), J&K Police Special Unit: जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। पिछले कई सालों में जम्मू कश्मीर में कई बड़े आतंकी हमले हो चुकें है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है। ऐसे आतंकी हमलों से निपटने के लिए SPECIAL 19 की टीम तैनात की गई है। आपके लिए ये भी जानना बेहद ज़रूरी है कि यह फैसला केंद्र सरकार द्वारा बुद्धवार को लिया गया है। जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों को क़ाबू करने के लिए ‘SPECIAL 19’ की टीम की व्यवस्था की गई है, अब यही टीम आतंकियों के लिए काल बनेगी। आपको बता दें जम्मू के 8 आतंक प्रभावित जिलों में काउंटर टेरर यूनिटें स्थापित की गई हैं।

जानिए किन जिलों में स्थापित की जाएगी ‘SPECIAL 19’ की टीम?

जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में बढ़ोतरी देखने को मिली है। खासतौर पर जम्मू डिविजन सबसे अधिक आतंकी हमलों का शिकार हुआ है। कहा जाता है कि एक समय में जम्मू डिविजन सबसे शांत इलाका हुआ करता था। आपको बता दें प्रत्येक पुलिस उपाधीक्षक (डिप्टी एसपी) की अध्यक्षता वाली इन स्पेशल टीमों को रणनीतिक रूप से आठ जिलों में स्थापित किया गया है। जिन जिलों में ये टीम तैनात की गई हैं, उनमें कठुआ, उधमपुर, रियासी, किश्तवाड़, डोडा, रामबन, राजौरी और पुंछ भी शामिल हैं। इन्ही इलाकों में सबसे ज़्यादा आतंकी हमले देखने को मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक़ ‘SPECIAL 19’ की टीम को उन इलाकों में तैनात किया जाएगा जहाँ आतंकवादियों की आवाजाही ज़्यादा देखने को मिली है।

PM Modi को बांग्लादेश से आया फोन, निकल गई Yunus की अकड़, Sheikh Hasina के छूटे पसीने?

आपको बता दें कठुआ जिले के मल्हार और बानी जैसे क्षेत्रों में एक यूनिट तैनात की जाएगी। वहीं रियासी जिले के पौनी-रांसू, माहौर, चसाना और गुलाबगढ़ में भी एक-एक टीम तैनात होगी। इसके अलावा सीमावर्ती पुंछ जिले के बफलियाज-बेहरामगल्ला, मंडी-लोरन और गुरसाई इलाकों में एक-एक यूनिट तैनात की जाएगी। लेकिन इन सब में से कठुआ और रायसी ऐसे इलाके हैं, जो आतंकी हमलों से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

‘SPECIAL 19’ की टीम आखिर कैसे बनेगी आतंकियों के लिए सुनामी ?

यह टीम अन्य सुरक्षा बालों से काफी अलग है। इस टीम का असल मकसद आतंकी हमलों से प्रभावित इलाकों को राहत दिलाना और आतंकवादियों के लिए काल लाना है। केवल इतना ही नहीं बल्कि यह टीम संबंधित अधिकार क्षेत्र में नियमित अपराध से भी निपटेंगी। दरअसल इन टीमों की स्थापना आतंकवाद के केहर से निपटने और क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की गई है। आपको बता दें हर एक यूनिट का नेतृत्व डिप्टी एसपी रैंक का एक अधिकारी करेगा।सूत्रों के मुताबिक़ इन यूनिट्स का गठन जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की मौजूदगी में किया गया है।

Muhammad Yunus को लगा इन 7 देशों से डर, जानिए Bangladesh की राजनीति में क्या होगा खेला!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT