होम / Jabalpur: जबलपुर में खुला अनोखा रेस्टारेंट, कुक, वेटर से लेकर मैनेजर तक मूक बधिर 

Jabalpur: जबलपुर में खुला अनोखा रेस्टारेंट, कुक, वेटर से लेकर मैनेजर तक मूक बधिर 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 7, 2023, 8:06 pm IST

Jabalpur

India News(इंडिया न्यूज), Jabalpur: राजेश विश्वकर्मा जबलपुर में एक अनोखा रेस्टोरेंट खोला गया है जहां पर काम करने वाले सभी कर्मचारी मूकबधिर हैं। इस रेस्टोरेंट में कुक,वेटर से लेकर मैनेजर तक सभी मूकबधिर हैं कोई भी कर्मचारी ना बोल सकता है और ना ही सुन सकता है। अपने आप में बेहद अनोखा ये रेस्टोरेंट चर्चा का विषय बना हुआ है। इस रेस्टोरेंट में आपको हर तरह का नाश्ता और खाना मिल सकेगा। पूरे रेस्टोरेंट में केवल इशारों से काम हो रहा है। जो लोग मूकबधिर होते हैं वो अपने आपको समाज से दूर रखते हैं। लेकिन इस तरह के प्रयास से ना केवल मूकबधिर लोगों का हौसला बढ़ता बल्कि समाज की मुख्य धारा से जुड़ने में मदद भी मिलती है। रेस्टोरेंट को संचालित करने वाले अक्षय सोनी बताते हैं कि उन्होंने अपना पूरा जीवन मूकबधिरों के साथ ही गुजारा है इसलिए उन्होंने मुकबधिरों के साथ मिलकर इस रेस्टोरेंट का संचालन शुरू किया है ताकि ये लोग भी समाज के मुख्य धारा से जुड़कर सभी के बराबर अपना काम कर सकें।

संचालक ने छोड़ा लाखों का पैकेज,संस्कारधानी में खोला रेस्टोरेंट,

पोहा रेस्टोरेंट के संचालक अक्षय सोनी मैकेनिकल इंजीनियर है और भोपाल में प्राइवेट कंपनी में लाखों के पैकेज पर काम कर रहे थे लेकिन कुछ अलग करने की चाह और घर में माता-पिता के मूक बधिर होने के कारण विचार आया कि इस तरह के रेस्टोरेंट को खोला जाए जहाँ स्टॉफ केवल मूक बधिर हो ताकि ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

मैन्यू में 15 तरह के पोहा,मिसल पॉव,छोले भटूरे

रेस्टोरेंट के शुरुआत में संचालक ने 15 तरह के पोहा,मिसल पॉव,छोले भटूरे को रखा है धीरे-धीरे रेस्टोरेंट के मैन्यू को बढ़ाया जाएगा। पोहा के लिए रेस्टोरेंट में बड़ी संख्या में ग्राहक पहुँच रहे है और स्वाद के साथ ही इनके हौसले की भी सराहना कर रहे हैं।

रेस्टोरेंट का पूरा स्टॉफ मूक बधिर

रेस्टोरेंट में कुक,वेटर से लेकर मैनेजर तक मूक बधिर है। अभी 8 लोगों का स्टॉफ काम कर रहा है। मैनेजर मोनिका रजक जो कि साइन लैंग्वेज के जरिये अपनी बात को समाने रखते हुए संचालक को उन्हें इस मौके के लिए धन्यवाद देती है। संचालक अक्षय सोनी का कहना है कि भी उनका प्रयास जारी रहेगा।

राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने किया उदघाट्न

जबलपुर के इस अनोखे रेस्टोरेंट का उदघाट्न राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने किया और संचालक को शुभकामनाएं देते हुए उनके इस प्रयास की सराहना की।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT