होम / Jammu-Kashmir Election में दिलचस्प होगा सियासी जंग, Congress के साथ गठबंधन करेगी नेशनल कांफ्रेंस! ऐसा होगा सियासी समीकरण

Jammu-Kashmir Election में दिलचस्प होगा सियासी जंग, Congress के साथ गठबंधन करेगी नेशनल कांफ्रेंस! ऐसा होगा सियासी समीकरण

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 22, 2024, 2:26 pm IST

Rahul gandhi and omar abdullah

India News (इंडिया न्यूज़), Jammu and Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में चुनाव की घोषणा कर दी गई है। सभी पार्टियों ने चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है। घाटी से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव करया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव-पूर्व गठबंधन बनाने की संभावना है। दोनों दलों ने सैद्धांतिक रूप से गठबंधन करने पर सहमति जताई है, और सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है।

श्रीनगर में देर रात बैठक की

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के नेताओं ने गठबंधन के विवरण पर चर्चा करने के लिए श्रीनगर में देर रात बैठक की, जिसमें मुख्य रूप से दोनों दलों के बीच सीटों के आवंटन पर ध्यान केंद्रित किया गया। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने कश्मीर घाटी में 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि जम्मू संभाग में एनसी को 12 सीटें देने की पेशकश की है।

हालांकि, सीट बंटवारे पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, समझौते को अंतिम रूप देने के लिए एक और दौर की बातचीत होगी, जिसके अगले एक-दो दिन में पूरा होने की उम्मीद है। अगर यह गठबंधन अंतिम रूप ले लेता है, तो आने वाले चुनावों में जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक परिदृश्य पर इसका खासा असर पड़ सकता है।

‘अगर स्कूल सुरक्षित नहीं हैं, तो…’,  ठाणे में नाबालिगों के साथ बलात्कार पर हाई कोर्ट का फैसला, ला देगा दिमाग ठिकाने

2019 में हटाया गया था अनुच्छेद 370

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक हैं क्योंकि ये चुनाव पिछले पांच सालों में जम्मू-कश्मीर में आए बड़े बदलावों के बाद हो रहे हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण बदलाव 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को हटाना था, जिसके कारण राज्य को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में बदल दिया गया और इसका विभाजन हो गया, जिसके साथ लद्दाख बिना विधानसभा के एक अलग यूटी बन गया।

तीन चरणों में होगा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में पिछली बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इस बार 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित होने की उम्मीद है।

शिशु के पेट में गर्भ देख उड़े डॉक्टर के होश, जानें क्या है पूरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Tourism : इस किले में रहने वाले राजा ने रानी के साथ किया था कांड, काट दिया था सिर
डॉक्टरों के इंतजार में 2 घंटे तक हॉल में अकेली बैठी रहीं ममता बनर्जी…,फिर खाली कुर्सियों के सामने जो हुआ उसे देख सब हैरान
Mangesh encounter: सुल्तानपुर डकैती में शामिल था मंगेश यादव, यूपी डीजीपी ने पेश किए कई प्रमाण
‘इतना एटिट्यूड क्यों’, Malaika Arora के बेटे अरहान ने Arjun Kapoor संग की ऐसी हरकत, नाना के अंतिम संस्कार से वीडियो हुआ वायरल
इजरायल आर्मी में शामिल महिला जवानों की कितनी है सैलरी, जानकर दुनिया के सबसे अमीर देश के लोगों के भी उड़ जाएंगे होश
Ishan Kishan ने अपने प्रर्दशन से गाड़ा झंड़ा, सोचने पर मजबूर हुई BCCI, हो सकती है टीम इंडिया में वापसी
Pawan Singh: बिक्रमगंज कोर्ट के सामने पेश हुए भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह, मिली बेल; जानें मामला?
ADVERTISEMENT