होम / Jammu Kashmir में जनता करेगी कमाल, पहले चरण की वोटिंग आज, 10 साल बाद विधानसभा के लिए मतदान

Jammu Kashmir में जनता करेगी कमाल, पहले चरण की वोटिंग आज, 10 साल बाद विधानसभा के लिए मतदान

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 18, 2024, 10:09 am IST

Jammu Kashmir Election 2024

India News (इंडिया न्यूज), Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू और कश्मीर में तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हो रहा है। केंद्र शासित प्रदेश 10 साल में पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान कर रहा है। 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू और कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव भी है, जिसने तत्कालीन राज्य को विशेष दर्जा दिया था। यह पहली बार भी है कि जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के रूप में विधानसभा चुनाव देख रहा है। जब अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया था, तो राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था। जम्मू क्षेत्र के तीन जिलों के आठ विधानसभा क्षेत्रों और कश्मीर घाटी के चार जिलों के 16 विधानसभा क्षेत्रों में 23 लाख से अधिक मतदाता 90 निर्दलीय सहित 219 उम्मीदवारों के लिए मतदान करने के पात्र हैं। मतदान शाम 6 बजे समाप्त होने वाला है। शेष 66 विधानसभा सीटों पर मतदान अन्य दो चरणों में 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा, जबकि मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

मतदान करने का आग्रह किया

पीएम मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह किया है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ ही मैं आज मतदान करने वाले सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।”

24 सीटों पर मतदाता की संख्या

जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू संभाग के तीन जिलों और कश्मीर घाटी के चार जिलों की 24 सीटों पर 90 निर्दलीय समेत 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 23 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। चुनाव आयोग के एक बयान के मुताबिक पहले चरण में कुल 23,27,580 मतदाता हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं और 60 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। पहले चरण में 18 से 19 साल के 1.23 लाख युवा, 28,309 दिव्यांग और 85 साल से ज्यादा उम्र के 15,774 बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। शहरी क्षेत्रों में 302 और ग्रामीण क्षेत्रों में 2,974 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी समेत चार चुनाव कर्मी तैनात रहेंगे।

देश के इस शहर में सबसे ज्यादा वेश्या इस धर्म की लड़कियां ही क्यों होती हैं? आज जानें ऐसा सच जो उड़ा देगा होश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘Pager पाप’ बनेगा Netanyahu का काल? ये मुस्लिम देश लेगा बदला, ऐसा भयानक प्लान सुनकर कांप जाएगी रूह
MP News:तिरंगे का अपमान! “अशोक चक्र” की जगह ये क्या लिखा..मचा बवाल
Amitabh Bachchan ने कर डाली ये गलती, अब सामने आकर लोगों से मांगी माफी, देखें वीडियो
इस जीव के पास हैं 32 दिमाग और 300 दांत, दिख जाए तो दुम दबाकर भागो
मरते समय रावण के इन शब्दों से हिल गई थी लक्ष्मण के पैरों तले जमीन, ये थे रावण के आखिरी कड़वे शब्द?
‘जुआ खेलते थे मुलायम सिंह यादव, ऐसे जीती साइकिल और फिर’… इस मशहूर नेता ने Akhilesh Yadav के पिता पर किया चौंकाने वाला खुलासा
BJP Sankalp Patra: अग्निवीरों को सरकारी नौकरी पक्की, जानें लोन और फसलों में क्या मिलेगा फायदा? हरियाणा में बीजेपी के 5 बड़े वादे
ADVERTISEMENT