होम / Jammu- Kashmir में 10 साल बाद होने जा रहा विधानसभा चुनाव, जानें कितने चरण में होगा चुनाव; कब आएंगे नतीजे

Jammu- Kashmir में 10 साल बाद होने जा रहा विधानसभा चुनाव, जानें कितने चरण में होगा चुनाव; कब आएंगे नतीजे

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 16, 2024, 6:27 pm IST

Election Commissioner

India News (इंडिया न्यूज), Jammu and Kashmir Election Date: जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव की घोषणा की गई है। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान की घोषणा की है। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर-दिसंबर 2014 में हुआ था और 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद तत्कालीन राज्य में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा। इससे पहले साल 2024 के लोकसभा चुनाव हुए थे। जम्मू-कश्मीर की तीन सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

इस दिन होगा हरियाणा और जम्मू कश्मीर में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक चरण में होंगे। जहां मतदान 1 अक्टूबर और मतगणना 4 अक्टूबर को होगी। वहीं जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में संपन्न होंगे। 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी।

Maharashtra में क्यों नहीं हुआ चुनावों की तारीखों का ऐलान, मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताई इसके पीछे की वजह

जम्मू-कश्मीर में 11,838 मतदान केंद्र बनाए गए है

राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 11,838 मतदान केंद्र हैं। जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें पुरुषों और महिलाओं का प्रतिशत बराबर है। कुल मतदाताओं में से 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिलाएं हैं। इनमें से 3.71 लाख पहली बार मतदाता हैं। चुनाव आयुक्त ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। हर उम्मीदवार को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

‘जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र है’

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य, एससी-7 और एसटी-9 हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता होंगे, जिनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 लाख महिलाएं, 3.71 लाख पहली बार मतदाता और 20.7 लाख युवा मतदाता हैं। अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी और 20 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची भी प्रकाशित की जाएगी।”

‘आकलन विफल रहा…’, अस्पताल में हुई तोड़फोड़ पर कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने दिया चौंकाने वाला बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
ADVERTISEMENT