होम / Jammu Srinagar Landslide: जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भारी भूस्खलन, सैकड़ों वाहन फंसे

Jammu Srinagar Landslide: जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भारी भूस्खलन, सैकड़ों वाहन फंसे

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 22, 2024, 10:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज),  Jammu Srinagar Landslid: अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को रामबन जिले में ताजा भूस्खलन के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध रहा। 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर कई स्थानों पर बड़े भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण सैकड़ों वाहन फंसे हुए थे, जो कश्मीर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र सड़क संपर्क है।

राजमार्ग सोमवार को बंद कर दिया गया था और पिछले तीन दिनों में कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण सड़क को यातायात के लिए बहाल करने के प्रयास सफल नहीं हो सके।

भूस्खलन के कारण राजमार्ग फिर से अवरुद्ध

अधिकारियों का कहना है कि बनिहाल-रामबन सेक्टर में फंसे वाहनों को निकालने के लिए बुधवार दोपहर को यातायात आंशिक रूप से बहाल किया गया था, लेकिन किश्तवारी में भारी भूस्खलन के कारण राजमार्ग फिर से अवरुद्ध हो गया।

भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लद्दाख मार्ग और कुपवाड़ा और गुरेज में नियंत्रण रेखा (एलओसी) क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़कों सहित कई अन्य प्रमुख सड़कों को भी बंद करना पड़ा है।

Also Read:  भारतीय सेना ने दिखाया दम, मौत के जबड़े से बचाई 500 लोगों की जान

जम्मू-कश्मीर ट्रैफिक पुलिस

जम्मू-कश्मीर ट्रैफिक पुलिस ने कहा, “किश्तवारी पथेर और बनिहाल में बड़े भूस्खलन और नाश्री और बनिहाल के बीच कई स्थानों पर रुक-रुक कर पत्थर गिरने के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग अभी भी अवरुद्ध है।”

पुलिस ने कहा कि लोगों को सड़क साफ होने तक राष्ट्रीय राजमार्ग-44 (एनएच-44) पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है।

प्रशासन ने कश्मीर के कई इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की है और ऊंचे इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

बुधवार को, एक बड़े हिमस्खलन ने सोनमर्ग क्षेत्र में सिंध नदी को अवरुद्ध कर दिया। नदी ने अपना रास्ता बदल लिया और उससे सटे श्रीनगर-लद्दाख मार्ग पर बहने लगी.

नदी के पानी को उसके मूल मार्ग पर लाने के लिए हिमस्खलन को हटाने के लिए मशीनों को काम पर लगाया गया।

जम्मू और कश्मीर यातायात सलाह

पुलिस ने कहा कि लोगों को यातायात नियंत्रण इकाइयों से सड़क की स्थिति की पुष्टि करने के बाद ही एनएच-44 पर यात्रा करनी चाहिए।  लोग निम्नलिखित फ़ोन नंबर डायल करके सड़क की स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं;

  • जम्मू — 0191-2459048, 0191-2740550, 9419147732
  • श्रीनगर — 0194-2450022, 0194-2485396, 18001807091
  • रामबन–9419993745, 18001807043
  • उधमपुर–8491928625
  • सिंथन रोड की स्थिति के लिए पीसीआर किश्तवाड़–9906154100

Also Read: आज  PM मोदी का अहमदाबाद-वाराणसी दौरा, देश को समर्प‍ित करेंगे 2 न्यूक्लियर पावर प्लांट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase: 49 सीटों, 6 राज्यों, 2 UT में आज होगा मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दाव पर- जानें 10 प्वांट्स- Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews
Patanjali: पतंजलि की ‘सोन पापड़ी’ खाद्य गुणवत्ता परीक्षण में फेल, 3 को भेजा गया जेल- Indianews
Ruskin Bond: 90 साल के हुए रस्किन बॉन्ड, इस मौक पर शेयर किया अपने से जुड़ा यह मार्मिक वाकया- Indianews
Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
Heatwave Alert: गुजरात के कई हिस्सों में 5 दिन के लिए हीटवेव अलर्ट, शिशु, बुजुर्ग रहें सावधान- Indianews
ADVERTISEMENT