होम / PM Modi Gujarat Visit: आज  PM मोदी का अहमदाबाद-वाराणसी दौरा, देश को समर्प‍ित करेंगे 2 न्यूक्लियर पावर प्लांट

PM Modi Gujarat Visit: आज  PM मोदी का अहमदाबाद-वाराणसी दौरा, देश को समर्प‍ित करेंगे 2 न्यूक्लियर पावर प्लांट

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 22, 2024, 8:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (22 फरवरी, 2024) को सूरत जिले के काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन में 1,400 मेगावाट की कुल क्षमता वाले दो नए दबावयुक्त भारी पानी रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही वह अपने एक दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान कई परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे. अधिकारियों ने बुधवार (21 फरवरी) को यह जानकारी दी।

पीआईबी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन (KAPS) में दो नई इकाइयां राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें कहा गया है कि न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) द्वारा 22,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित केएपीएस-3 और केएपीएस-4 परियोजनाओं की संचयी क्षमता 1400 मेगावाट है और ये सबसे बड़े स्वदेशी पीएचडब्ल्यूआर हैं।

ये भी पढ़े- World Thinking Day 2024: आज है विश्व चिंतन दिवस, जानें क्या है खास और इतिहास

इन सेक्टरों से कई राज्यों को मिलेगा बड़ा लाभ

बयान में कहा गया- ये अपनी तरह के पहले रिएक्टर हैं जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रिएक्टरों की तुलना में उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं। ये दोनों रिएक्टर हर साल लगभग 10.4 बिलियन यूनिट स्वच्छ बिजली पैदा करेंगे और इससे गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव जैसे कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

राज्य सरकार ने एक अलग बयान में कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किए गए बिजली संयंत्र गुजरात को स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करके शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

अब त 870 बिलियन यूनिट स्वच्छ बिजली का उत्पादन

एनपीसीआईएल ने एक विज्ञप्ति में कहा कि देश के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों ने अब तक लगभग 870 बिलियन यूनिट स्वच्छ बिजली का उत्पादन किया है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 748 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड समकक्ष उत्सर्जन में कमी आई है।

ये भी पढ़ें- IRCTC Auto-Pay: अब कन्फर्म टिकेट होने पर ही कटेंगे आपके पैसे, जानें IRCTC का नया फीचर्स

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT