होम / मिलिए झारखंड के पावर मैन से, देसी जुगाड़ से बनाई बिजली, गांव के मंदिर व चौक-चोराहे हो रहे रोशन

मिलिए झारखंड के पावर मैन से, देसी जुगाड़ से बनाई बिजली, गांव के मंदिर व चौक-चोराहे हो रहे रोशन

Vir Singh • LAST UPDATED : April 13, 2022, 12:09 pm IST

इंडिया न्यूज, रांची:
कहते हैं संकट से वही व्यक्ति घबराता है जो उससे पहले ही डर जाता है, लेकिन जो सूरमा होते हैं वह संकट को मात देकर आगे निकलने की राह स्वयं खोज लेते हैं। यही कर दिखाया है झारखंड के 33 वर्षीय पावर मैन केदार प्रसाद महतो ने। महतो ज्यादा पढ़ा लिखे नहीं है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने देसी जुगाड़ से बिजली पैदा करके सबको हैरान कर दिया है। इनके द्वारा बनाई गई बिजली से आज गांव में मंदिर व चौक-चौराहे रोशन रहते हैं।

केदार प्रसाद महतो झारखंड के दुलमी प्रखंड के बयांग गांव के रहने वाले हैं। बिजली उसके गांव की मूल समस्या थी। यह देखकर महतो ने मन ही मन प्रण कर लिया कि वह गांव में बिजली का उत्पादन करके ही रहेंगे। उन्होंने अपने अथक प्रयास से पानी से पांच किलोवाट बिजली पैदा करके ही दम लिया। महतो पेशे से किसान हैं। उन्होंने हाईस्कूल डभातू से मैट्रिक, छिन्नमस्ता इंटर कॉलेज से इंटर व रामगढ़ कॉलेज से बीए पार्ट-वन की पढ़ाई की है।

सफलता मिलने पर आगे बढ़ते गए, 2004 में बिजली उत्पादन शुरू किया

Jharkhand 12th Pass Power Man

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2004 में 12 वीं पास महतो ने बिजली उत्पादन का काम शुरू किया था। उस समय वह 12 वोल्ट का बिजली उत्पादन करने में सफल रहे थे। पहली बार सफलता मिलने पर उन्होंने इस रास्ते में आगे बढ़ने की ठानी। 2014 में उन्होंने एक किलोवाट बिजली का उत्पादन किया। इसके बाद वह लगातार अपने इस प्रयोग में लगे रहे और आखिरकार 2021 में उन्होंने अपना सपना पूरा कर लिया और पांच किलोवाट बिजली उत्पादन करने में सफल रहे।

वायरिंग का काम करते हैं केदार, कमाई सपने साकार करने में लगाते हैं

इस प्रयोग पर लगभग तीन लाख रुपए खर्च हुए हैं और केदार महतो ने अपनी जेब से ये रुपए खर्च किए हैं। केदार महतो वायरिंग का काम करते हैं और इसी से पैसे जमा कर वह अपने सपनों को सींच कर हकीकत में बदल रहे हैं। केदार महतो ने बिजली बनाने का पहला परीक्षण सेनेगढ़ा नदी के अमझरिया नामक स्थान पर किया, लेकिन उनके सपनों को अचानक आई बारिश बहा कर ले गई। इसके बाद उन्होंने नदी के बीच में सीमेंट से कॉलम ढलाई कर बिजली के लिए कार्य शुरू किया।

गांव को देते हैं बिजली, 300 केवी बिजली बनाने का दावा

Jharkhand 12th Pass Power Man

इसमें पानी में उन्होंने खुद से बनाया गया टर्बाइन के साथ आर्मेचर, क्वायल, मैगनेट सहित कई पार्ट्स लगाए। बिजली हाउस तक जाने के लिए उन्होंने बांस की पुलिया भी बनाई। केदार ने पांच केवीए बिजली में 100 वॉट के 40-45 बल्ब जला दिए। वह फिलहाल गांव के घरों में बिजली नहीं दे रहे हैं।

Also Read : बेसहारा बच्चों की ज़िंदगी संवारने में जुटा है श्रीलंका का ये Taxi ड्राइवर, इतने बच्चों को दी नई ज़िंदगी

सरकार से सहयोग की उम्मीद

केदार का कहना है कि उनके इस देसी जुगाड़ से 300 केवी बिजली का उत्पादन हो सकता है। इससे गांव में बिजली की सप्लाई आ जाएगी, लेकिन इसमें 30 से 35 लाख रुपए खर्च होगा, जो फिलहाल उनके पास नहीं है। केदार अपने सपने को बड़ा बनाने और अपने गांव को रोशन करने के लिए सरकार से सहयोग की आस लगाए बैठे हैं।

Jharkhand 12th Pass Power Man

Also Read : डीआरडीओ ने बनाया रॉकेट सिस्टम, चार सेकेंड में लॉन्च करेगा एक मिसाइल

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Janhvi Kapoor अपने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar Pahariya संग जल्द लेंगी सात फेरे! शादी की खबरों पर एक्ट्रेस ने तोड़ी चुप्पी -Indianews
Viral News: बुर्का पहन डेट पर आती थी महिला, शादी के बाद पति के उड़ गए होश
Pope Francis: पोप फ्रांसिस ने मांगी होमोफोबिक स्लर की रिपोर्ट पर माफी, वेटिकन ने बताया -India News
Babar Azam:’सर पर नहीं चढ़ो’, फैंस पर भड़के गुस्साए बाबर आजम, जानें क्या है पूरा मामला-Indianews
Prachi Nigam: इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर ने किया यूपी टॉपर का मेकओवर, प्राची निगम ने फिर जीता दिल -India News
Indian UN Troops: भारत का UN में लहरा परचम, मेजर राधिका सेन को मिला संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार -India News
‘Lady Don’ Arrested in Delhi: पुलिस ने वांछित गैंगस्टर कैली तंवर, दीपक अगरोला और करमवीर काला गैंग के सदस्य को फतेहपुर क्षेत्र से किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT