होम / JN.1 Variant: कोरोना का ये नया रूप कितना खतरनाक? जानें क्या कहते है विशेषज्ञ

JN.1 Variant: कोरोना का ये नया रूप कितना खतरनाक? जानें क्या कहते है विशेषज्ञ

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:24 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),JN.1 Variant: कोविड-19 का भयावह मंजर अभी तक खत्म भी नहीं हुआ कि, कोरोना के एक नए वेरिएंट ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। वहीं वायरस के इस रूप का प्रभाव भारत में लगातार बढ़ता हुआ दिख रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि, JN.1 वैरिएंट की पहचान के बाद, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों को एक सलाह जारी की, जिसमें उनसे “निरंतर सतर्कता बनाए रखने” का आग्रह किया गया। बता दें कि, जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर, 2023 को काराकुलम, तिरुवनंतपुरम, केरल में एक सकारात्मक आरटी-पीसीआर नमूने में पहचाना गया था।

जानें ये वेरिएंट कितना खतरनाक

जानकारी के लिए बता दें कि, कोरना का एक नया रूप SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG), जो प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है जो COVID-19 वायरस के जीनोमिक वेरिएंट को ट्रैक करता है। जिसके बाद INSACOG के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा, “घबराने की कोई बात नहीं है (JN.1 सबवेरिएंट पर)। नमूनों की संख्या कम है लेकिन ये सभी राज्यों से एकत्र किये जा रहे हैं। INSACOG स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है, वायरस की महामारी विज्ञान और नैदानिक ​​​​व्यवहार का अध्ययन कर रहा है। इसके साथ ही अरोड़ा ने आगे बताया कि, “इस वैरिएंट को अलग कर दिया गया है और नवंबर में रिपोर्ट किया गया है; यह BA.2.86 का एक उपसंस्करण है। हमारे पास JN.1 के कुछ मामले हैं। भारत निगरानी रख रहा है और यही कारण है कि अब तक किसी अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर बीमारी की सूचना नहीं मिली है।”

केरल के स्वास्थ्य मंत्री का बयान

वहीं केरल में COVID-19 सब-वैरिएंट JN.1 का पहला मामला पाए जाने पर स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि, यह चिंता का कारण नहीं है। उन्होंने कहा, ”किसी चिंता की जरूरत नहीं है. यह एक उप-संस्करण है। यह अभी यहीं पाया गया था. महीनों पहले, सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच किए गए कुछ भारतीयों में यह वैरिएंट पाया गया था। यह सिर्फ इतना है कि केरल ने जीनोम अनुक्रमण के माध्यम से यहां वैरिएंट की पहचान की है। चिंता करने की कोई बात नहीं है। स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

डॉ. उज्जवल प्रकाश ने दी जानकारी

दिल्ली के गंगा राम अस्पताल के डॉ. उज्ज्वल प्रकाश ने कहा कि नए वैरिएंट को लेकर सतर्कता बेहद जरूरी है लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। “आपको अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। मुझे नहीं लगता कि घबराने या सतर्क रहने के अलावा कुछ अतिरिक्त करने का कोई कारण है। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि जेएन.1 एक हल्का संस्करण था जो ऊपरी श्वसन संबंधी लक्षणों का कारण बनता है। लक्षणों में बुखार, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और कुछ मामलों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चार से पांच दिनों के भीतर लक्षणों में सुधार हो रहा है।

नए संस्करण का परीक्षण

इसके साथ ही डॉ प्रकाश ने आगे कहा कि, “आगे बढ़ने का पहला तरीका यदि संभव हो तो कोविड के इस नए संस्करण का परीक्षण करना है, और फिर हमें यह देखना होगा कि क्या उनमें कोविड या कोई अन्य वायरल संक्रमण है। अन्य वायरल संक्रमणों के साथ लक्षण लगभग बहुत आम हैं। वे थोड़े अधिक गंभीर हो सकते हैं. कुछ रोगियों में कुछ लक्षण दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर हो सकते हैं, लेकिन कमोबेश यह संक्रमण किसी भी अन्य वायरल संक्रमण की तरह ही होता है। मुझे नहीं लगता कि मैं इतना बुद्धिमान होऊंगा कि यह कह सकूं कि कोविड की नई लहर आ रही है। यह किसी भी अन्य वायरल संक्रमण की तरह ही ख़त्म हो सकता है। आइए नजर रखें और अपनी उंगलियां आपस में जोड़े रखें।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन का बयान

इसके साथ ही COVID-19 मामलों में वृद्धि के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि वायरस बदल रहा है और विकसित हो रहा है। इसने सदस्य देशों से मजबूत निगरानी और अनुक्रम साझाकरण जारी रखने का भी आग्रह किया। WHO ने एक्स, पूर्व ट्विटर पर कहा, “डॉ. @mvankerkhove श्वसन संबंधी बीमारियों कोविड19 और जेएन.1 सबवेरिएंट में मौजूदा उछाल के बारे में बात करते हैं। WHO स्थिति का आकलन करना जारी रखता है। इस छुट्टियों के मौसम में अपने परिवार और दोस्तों को सुरक्षित रखने के लिए डब्ल्यूएचओ की सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह का पालन करें। सोमवार तक भारत में JN.1 के सक्रिय मामले 1,828 होने के साथ, नए संस्करण को लेकर चिंता बढ़ गई है।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भोजपुरी एक्ट्रेस Amrita Pandey ने की खुदकुशी, निधन से कुछ घंटे पहले सोशल मीडिया पर किया ये पोस्ट -Indianews
Homemade Face Serum: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इस तरीके से तैयार करें विटामिन सी सीरम -Indianews
Ileana D’Cruz ने अपने काम को लेकर किया खुलासा, इंडस्ट्री में हक मिलने पर कही ये बात -Indianews
Khalistan Slogans: ट्रूडो की मौजूदगी में लगे खालिस्तान समर्थक नारे, भारत ने किया कनाडाई राजनयिक को तलब
Priyanka Chopra ने फ्लॉन्ट की टोंड बॉडी, हेड्स ऑफ स्टेट के सेट से नई सेल्फी की शेयर -Indianews
KKR vs DC Toss Update: कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, KKR vs DC Live Score: दिल्ली कैपिटल्स का सातवां विकेट गिरा, अक्षर पटेल 15 रन बनाकर आउट
ADVERTISEMENT