होम / Kami Rita Sherpa: माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने रचा इतिहास, 29वीं बार शिखर चढ़ तोड़ा अपना ही पिछला रिकॉर्ड- indianews

Kami Rita Sherpa: माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने रचा इतिहास, 29वीं बार शिखर चढ़ तोड़ा अपना ही पिछला रिकॉर्ड- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 12, 2024, 10:28 am IST
ADVERTISEMENT
Kami Rita Sherpa: माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने रचा इतिहास, 29वीं बार शिखर चढ़ तोड़ा अपना ही पिछला रिकॉर्ड- indianews

India News (इंडिया न्यूज),  Kami Rita Sherpa: खबर एजेंसी की मानें तो एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाली सरकार के अधिकारियों ने कहा कि नेपाली शेरपा कामी रीता शेरपा ने 29वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है और 28 बार चोटी पर चढ़ने का अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि वह रिकॉर्ड 29 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 1 मई को अपने शिखर सम्मेलन से पहले उन्होंने कहा, “इस साल, मैं 29वीं बार सागरमाथा पर चढ़ने के लिए निकला हूं। सागरमाथा पर किसी भी निर्दिष्ट संख्या में चढ़ने की मेरी कोई योजना नहीं है। मुझे शिखर पर चढ़ने दीजिए।”

  • माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही कामी रीता शेरपा का कमाल 
  • 29वीं बार शिखर चढ़ कर किया कारनामा
  • तोड़ा अपना ही पिछला रिकॉर्ड

माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही कामी रीता शेरपा

वह अप्रैल के अंतिम सप्ताह में स्प्रिंग सीजन एवरेस्ट अभियान के हिस्से के रूप में राजधानी काठमांडू से 28 पर्वतारोहियों वाले पर्वतारोहण अभियान दल के साथ अभियान के लिए निकले थे।

54 वर्षीय कामी रीता ने पिछले साल मई में 8,849 मीटर की दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर 28वीं बार चढ़ाई की थी और इसे स्थापित करने के एक हफ्ते से भी कम समय में अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

ISRO ने एक बार फिर किया कमाल, 3D प्रींटिंग तकनीक से बनाया नया इंजन-Indianews

तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य किसी रिकॉर्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करना नहीं बल्कि अपने विदेशी ग्राहकों को पहाड़ पर चढ़ने में मदद करना है। अपना 28वां शिखर हासिल करने के बाद उन्होंने कहा, “जब तक मेरा शरीर इजाजत देगा, मैं चढ़ना जारी रखूंगा।”

कामी रीता ने पहली बार 1994 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी और उसके बाद से वह हर साल ऐसा करती हैं। एवरेस्ट के अलावा, उन्होंने K2, चो ओयू, मनास्लु और ल्होत्से सहित दुनिया की कई अन्य सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ाई की है।

Gaza Ceasefire: गाजा में कभी भी युद्धविराम संभव, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया खुलासा -India News

शुक्रवार को रचा इतिहास 

शुक्रवार को, 10 नेपाली शेरपाओं की एक टीम, जिन्हें रस्सी-फिक्सिंग का महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया था, ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डेंडी शेरपा के नेतृत्व में सेवन समिट ट्रेक्स की टीम रात 8:15 बजे शिखर पर पहुंची।

पर्वतारोहण पर्यटन चारों ओर से घिरे हिमालयी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है क्योंकि देश ने 674.7 मिलियन नेपाली रुपये की रॉयल्टी अर्जित की, जिसमें से 592.3 मिलियन नेपाली रुपये माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के परमिट के बदले थे।

Mehbooba Mufti: लोकसभा चुनाव से पुलवामा में लगाए गए प्रतिबंध, महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल -India News

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT