होम / कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल मंहगे होने पर CM सिद्धारमैया ने दिया जबाव, पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन जारी

कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल मंहगे होने पर CM सिद्धारमैया ने दिया जबाव, पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन जारी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 16, 2024, 6:25 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Karnataka Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी से राजनीतिक बवाल मच गया है। एक तरफ बीजेपी ने राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी है, वहीं दूसरी तरफ राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस सरकार के इस कदम का बचाव किया है। दरअसल, शनिवार को कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 3 रुपये और डीजल की कीमत में 3.02 रुपये की बढ़ोतरी की है।

देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहद कम कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के एक दिन बाद अब सिद्धारमैया ने सफाई दी है कि कर्नाटक में पेट्रोल की कीमत देश के कई दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहद कम है। लोकसभा चुनाव के बाद कर्नाटक में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर उठे विवाद के बाद सिद्धारमैया ने बीजेपी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उसने अपने संसाधनों को दूसरे राज्यों में लगा दिया है।

EVM किसी से कनेक्ट करना नामुमकिन.., EC ने खारिज किया हैकिंग का आरोप

मुख्यमंत्री ने दी सफाई, दूसरे राज्यों के पेट्रोल के दाम बताए

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सिद्धारमैया ने बीजेपी की ओर से किए जा रहे विरोध पर सफाई दी। उन्होंने लिखा ‘कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल पर वैट बढ़ाकर 29.84% और डीजल पर 18.44% कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद भी हमारे राज्य में पेट्रोल पर कर दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों और महाराष्ट्र जैसे समान अर्थव्यवस्था वाले राज्यों की तुलना में कम है। महाराष्ट्र में पेट्रोल पर वैट 25% प्लस 5.12 रुपये अतिरिक्त कर है और डीजल पर यह 21% है। कर्नाटक की संशोधित दरें अभी भी अधिक किफायती हैं।’

भाजपा पर हमला

भाजपा पर हमला करते हुए सिद्धारमैया ने आगे बताया कि कैसे केंद्र सरकार ने अतीत में वैट समायोजन में हेराफेरी की। उन्होंने कहा, ‘तत्कालीन डबल इंजन वाली भाजपा सरकार ने कर्नाटक के संसाधनों को दूसरे राज्यों में भेजने के लिए सहयोग किया। राज्य में भाजपा सरकार पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करती रही, जबकि केंद्र सरकार ने अपने करों में वृद्धि की। इस हेराफेरी के कारण कर्नाटक का राजस्व कम हुआ, जबकि केंद्र सरकार ने कन्नड़ लोगों को धोखा देकर अपने खजाने में अधिक धन एकत्र किया।’

2 दिन के भीतर 11 केस, जानिए कैसे होता है हवाई जहाज से तस्करी का खेल

भाजपा पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन करेगी

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि संशोधित ईंधन शुल्क राज्य सरकार को आवश्यक सार्वजनिक परिवहन के लिए धन जुटाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, ‘कर्नाटक का वैट समायोजन सुनिश्चित करता है कि हम आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं और विकास परियोजनाओं को निधि दे सकें। राज्य संतुलित और जिम्मेदार शासन के लिए प्रतिबद्ध है।’ इस बीच, विपक्षी भाजपा ने घोषणा की है कि वह कर्नाटक में ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ सोमवार को पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन करेगी।

कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतें

पेट्रोल की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिससे बेंगलुरु में इसकी कीमत 99.84 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह, डीजल की कीमत में 3.02 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिससे इसकी कीमत 85.93 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

जम्मू-कश्मीर में कुचले जाएंगे आतंकवादी, अमित शाह का अधिकारियों को यह निर्देश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

War Prisoners: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच, दोनों देशों ने की 90 युद्धबंदियों की अदला-बदली -IndiaNews
Tulika Maan: तुलिका मान ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट, भारत के लिए हासिल किया कोटा -IndiaNews
Women Cricket: भारत-पाकिस्तान के बीच फिर भिड़ंत, महिला टी-20 एशिया कप में 19 जुलाई को होगा मुकाबला -IndiaNews
Punjab: मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति ने किया तलवार से हमला, लुधियाना पुलिस स्टेशन के पुलिसकर्मी घायल -IndiaNews
Las Vegas shooting: लास वेगास में हुई गोलीबारी, पांच की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi Airport: कैमरून के नागरिक ने पेट में छिपाई करोड़ों की कोकीन, दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार -IndiaNews
Chennai Airport: चेन्नई एयरपोर्ट पर तस्करी करते पकड़ा गया 8 करोड़ का सोना, 10 यात्री गिरफ्तार -IndiaNews
ADVERTISEMENT