होम / ऐसा पत‍ि जिसने अफसर पत्‍नी को ही सौंप दी राज्‍य की ज‍िम्‍मेदारी, नहीं सुनी होगी ऐसे IAS कपल की कहानी

ऐसा पत‍ि जिसने अफसर पत्‍नी को ही सौंप दी राज्‍य की ज‍िम्‍मेदारी, नहीं सुनी होगी ऐसे IAS कपल की कहानी

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 2, 2024, 1:13 pm IST

IAS Couple Story

India News (इंडिया न्यूज), IAS Couple Story: केरल राज्य में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक पत्नी अपने पति की जगह मुख्य सचिव बनी हैं। 1990 बैच की आईएएस अधिकारी शारदा मुरलीधरन ने अपने पति वी वेणु से शीर्ष नौकरशाही पद संभाला है, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए थे। केरल सरकार ने 21 अगस्त को मुरलीधरन की नियुक्ति की पुष्टि की थी। इससे पहले वह अतिरिक्त मुख्य सचिव (योजना और आर्थिक मामले) के पद पर कार्यरत थीं। वेणु और मुरलीधरन दोनों ही 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, वेणु अपनी पत्नी से कुछ महीने बड़े हैं।

  • केरल की मुख्य सचिव बनीं शारदा मुरलीधरन अपने पति की जगह लेंगी
  • दोनों 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं
  • शशि थरूर ने बदलाव की ऐतिहासिक प्रकृति पर प्रकाश डाला

शशि थरूर ने एक्स पर किया पोस्ट 

इस बदलाव की ऐतिहासिक प्रकृति को कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने इंगित किया, जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आधिकारिक हैंडओवर समारोह की एक क्लिप साझा की।

थरूर ने पोस्ट किया, “भारत में पहली बार (कम से कम जहां तक ​​कोई भी याद कर सकता है!), केरल के निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ वी वेणु ने तिरुवनंतपुरम में सचिवालय में एक औपचारिक हैंडओवर समारोह में अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को सीएस का पद सौंपा।”

मणिपुर पर किसकी गंदी नजर? आसमान में दिखा कुछ ऐसा जिसकी ना थी उम्मीद

1990 बैच के आईएएस अधिकारी

उन्होंने कहा, “दोनों ही 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, लेकिन वेणु अपनी पत्नी से कई महीने बड़े हैं, जो सेवा में वरिष्ठता में दूसरे स्थान पर हैं। समारोह की एक क्लिप: सरकार गुलदस्ते पर बचत करने में सक्षम थी!” शुक्रवार को वेणु के लिए विदाई समारोह के दौरान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां पति-पत्नी की जोड़ी ने महत्वपूर्ण नौकरशाही पदों पर काम किया है, यह पहली बार था कि एक मुख्य सचिव के बाद उनकी पत्नी ने पदभार संभाला है।

 

AAP नेता Amanatullah Khan के घर पर ED की रेड! संजय सिंह ने कहा- ‘पीएम मोदी की तानाशाही जारी…’

मुरलीधर का करियर ग्राफ

मुरलीधरन, जिनका विभिन्न विभागों में एक विशिष्ट कैरियर रहा है, ने इस बदलाव को एक अजीब अनुभव बताया, खासकर तब जब वह अपने पति की सेवानिवृत्ति के बाद अगले आठ महीनों तक सेवा में बनी रहेंगी।

उन्होंने कहा, “अब मैं थोड़ी चिंतित हूँ क्योंकि मुझे उनके सेवानिवृत्त होने के बाद अगले आठ महीनों तक सेवा में बने रहना है।” “हमने 34 वर्षों तक सिविल सेवकों के रूप में एक साथ काम किया, लेकिन मैंने कभी इस तथ्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचा कि हम एक साथ सेवा नहीं छोड़ेंगे।”

Jammu and Kashmir में सेना के बेस पर आतंकी हमला, एक जवान घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रेलवे यात्रियों की मौज! फ्री में मिल रहीं हैं ये 7 सुविधाएं, 99% लोग अभी भी अनजान
UP का ये तहसील बनेगा जिला, अब होंगे 76 जिले!
कश्मीर में आतंकियों की हुई जन्नत की हूरों से मुलाकात, भारतीय सेना ने इमारत का किया ऐसा हाल देखकर थड़-थड़ कांपेंगे भारत के दुश्मन
इस मुस्लिम देश में क्रब से लाश निकालकर पहनाते हैं कपड़ें, इसके पीछे की कहानी जान उड़ जाएंगे होश
140 करोड़ भारतीयों से झूठ बोला? विनेश फोगाट पर सबसे बड़ा खुलासा, हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी
Taj Mahal: ताजमहल को खतरा! मुमताज-शाहजहां की कब्र का देखी ऐसा हाल, मच गया हड़कंप
कौन है दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ है? 4 भविष्यवाणियां हो चुकी है सच, अब दे दी 1 और चेतावनी
ADVERTISEMENT