होम / Kerala Nipah outbreak: केरल में निपाह वायरस पसार रहा पैर, सरकार ने भी कमर कसी, नमूनों की जांच शुरु; जानें 10 अहम बिंदु

Kerala Nipah outbreak: केरल में निपाह वायरस पसार रहा पैर, सरकार ने भी कमर कसी, नमूनों की जांच शुरु; जानें 10 अहम बिंदु

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 21, 2024, 10:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Kerala Nipah outbreak: केरल में निपाह का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार के तरफ से भी राज्य में इससे बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में निपाह वायरस के प्रकोप को रोकने के उपायों पर चर्चा करने के लिए शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। यह बैठक मलप्पुरम जिले में एक 14 वर्षीय लड़के के निपाह वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद हुई।

उन्होंने कहा, “उसे कोझिकोड के सरकारी मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। संपर्क ट्रेसिंग शुरू हो गई है। उच्च जोखिम वाले संपर्कों को पहले ही अलग कर दिया गया है और उनके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। बच्चे का इलाज चल रहा है और वह वेंटिलेटर पर है।”

  • मलप्पुरम जिले में निपाह प्रकोप
  • मोनोक्लोनल एंटीबॉडी रविवार को राज्य में लाई जाएगी 
  • निपाह संक्रमण के संदेह

टॉप 10 बड़ी अपडेट 

1) जॉर्ज के अनुसार, मलप्पुरम जिले में निपाह प्रकोप का केंद्र पांडिक्कड़ था। उन्होंने कहा कि एहतियाती उपाय पहले ही शुरू कर दिए गए हैं, लोगों और आस-पास के अस्पतालों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और अस्पतालों में मरीजों से मिलने से बचने के लिए कहा गया है

2) मंत्री ने घोषणा की कि पुणे एनआईवी में संग्रहीत ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनल एंटीबॉडी रविवार को राज्य में आएगी। स्वास्थ्य विभाग ने मंजेरी मेडिकल कॉलेज में 30 आइसोलेशन रूम और छह बेड का आईसीयू स्थापित किया है और संक्रमित लड़के के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को अलग कर दिया है।

3) “पंडिक्कड़ में उपरिकेंद्र से तीन किलोमीटर के दायरे में सख्ती से निगरानी की जाएगी और प्रतिबंध लगाए जाएंगे। मलप्पुरम में एक कॉल सेंटर के साथ 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष खोला गया है,” उन्होंने कहा।

UP नेमप्लेट विवाद पर अब Baba Ramdev आए सामने, कह दी ये बड़ी बात 

4) बच्चे ने 12 जुलाई को एक निजी क्लिनिक में इलाज करवाया था। उसे 15 जुलाई को उसी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बाद में उसे पेरिंथलमन्ना के निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। वहां से उसे कोझिकोड के निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, “मंत्री ने पीटीआई के हवाले से कहा।

5) शुक्रवार को कोझिकोड के एक निजी अस्पताल ने स्वास्थ्य विभाग को निपाह संक्रमण के संदेह के बारे में सूचित किया। विभाग ने तुरंत कार्रवाई की, केरल प्रयोगशालाओं में नमूनों की जांच की और उन्हें पुणे के वायरोलॉजी संस्थान में भेज दिया।

6) इससे पहले, जॉर्ज ने बताया कि राज्य की प्रयोगशाला से किए गए परीक्षण सकारात्मक थे, लेकिन पुणे एनआईवी से पुष्टि का इंतजार था। पुणे के परिणाम प्राप्त होने से पहले ही, राज्य सरकार ने निपाह प्रोटोकॉल के अनुसार, करीबी संपर्कों को अलग करने और रूट मैप का पता लगाने सहित एहतियाती उपाय शुरू कर दिए थे।

Monsoon Care Tips: बारिश में भीगे कपड़े पहनने से हो जाएंगे परेशान, इस तरह के नुकसान का करना पड़ेगा सामना

7) जॉर्ज ने कहा “एनआईवी से पुष्टि होने से पहले ही शनिवार सुबह से ही संपर्क ट्रेसिंग शुरू हो गई थी। अब तक, प्रारंभिक संपर्क सूची में 214 लोग हैं, जिनमें से 60 उच्च जोखिम वाले संपर्क हैं। रूट मैप जल्द ही जारी किया जाएगा,” ।

8) मंत्री ने यह भी घोषणा की कि पुणे एनआईवी एक मोबाइल लैब उपलब्ध कराएगा, जो पिछले संक्रमण प्रकोप के दौरान आपूर्ति की गई थी।

9) वायनाड जिला चिकित्सा अधिकारी पी. दिनिश ने पड़ोसी मलप्पुरम जिले में निपाह की पुष्टि के बाद निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है। “सभी स्वास्थ्य केंद्रों को जिले में महामारी निगरानी गतिविधियों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।”

10) राज्य सरकार ने हाल ही में निपाह प्रकोप को रोकने के लिए एक विशेष कार्य योजना की घोषणा की, जिसने राज्य को पहले चार बार प्रभावित किया है। कोझीकोड में 2018, 2021 और 2023 में और एर्नाकुलम में 2019 में निपाह प्रकोप हुआ था।

क्यों Bhansali ने ताहा शाह को कर दिया था रिजेक्ट? फिर कैसे मिला हीरामंडी में रोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
ADVERTISEMENT