होम / King Cobra को खाकर हजम कर जाते हैं ये 8 जानवर, नहीं होता जहर का कोई असर

King Cobra को खाकर हजम कर जाते हैं ये 8 जानवर, नहीं होता जहर का कोई असर

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 5, 2024, 7:05 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), King Cobra : दुनिया में कई तरह के जीव हैं जो अपनी अनोखी और खतरनाक पावर्स के लिए पहचाने जाते हैं। इनमें से एक किंग कोबरा है, जिसका नाम ही लोगों में दहशत फैलाने के लिए काफी है। किंग कोबरा दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। मान्यता है कि अगर ये सांप किसी इंसान को काट ले तो उसकी जान जाने में सिर्फ आधा घंटा लगता है। किंग कोबरा का जगह सीधा तंत्रिकाओं पर बुरा असर करता है। इतने जहरीले सांप को भी कई जानवर खाकर हजम कर जाते हैं। आगे जानें कौन हैं खतरनाक किंग कोबरा को पचा जाने वाले ये जानवर।

King Cobra को खा जाते हैं ये जानवर

कोबरा आकार में बेहद बड़ा होता है और चितबरी काया वाला ये जीव फन निकाल कर तन जाए तो काफी डरावना दिखाई देता है। इंसान को तो ये चुटकियों में हरा दे लेकिन कई ऐसे जानवर हैं, जिनके आगे किंग कोबरा की एक नहीं चलती। इनमें से एक जानवर है नेवला। अपनी फुर्ती की वजह से नेवला एक कुशल सांप शिकारी होता है और इस पर किंग कोबरा के जहर का जरा भी असर नहीं होता है।

Uttar Pradesh: बिना चालक ही चल पड़ी बस, हवा भर रहे पेट्रोल पंप कर्मी को रौंदा, हालत गंभीर

नेवले के अलावा हनी बेजर पर भी किंग कोबरा के जहर का असर नहीं होता है। इस जानवर की काया काफी सख्त होती है और ये सांपों का शिकार करने और उन्हें खाकर पचा जाने के लिए जाने जाते हैं।

यही नहीं किंग कोबरा भी अपनी ही प्रजाति का शिकार करता है। बड़े आकार का किंग कोबरा छोटे आकार के किंग कोबरा को खा जाता है।

पानी में रहने वाला आलसी जानवर मगरमच्छ भी किंग कोबरा को पचा जाता है। इसके ताकतवर जबड़े अगर किसी को दबोच लें तो उसका बचना मुश्किल होता है।

कोयले की जगह डॉलर को जलाकर बनाया तंदूरी चिकन, वीडियो देख फट जाएगी आंखे

फिलीपीन ईगल भी इस लिस्ट में शामिल है। ये शातिर प्रजाति अपने पावरफुल चोंच और नुकीले पंजों से किंग कोबरा का शिकार आसानी से कर लेती है।

मॉनिटर छिपकली भी किंग कोबरा का शिकार बेहद कुशलता से कर लेती है। इसके जबड़े और सख्त काया इसे पावरफुल शिकारी बनाते हैं।

जंगली सुअर भी किंग कोबरा का शिकार करते हैं और उन्हें खाकर पचा भी लते हैं। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि मोर भी जहरीले सांपों को मारकर खा जाते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT