होम / Swati Maliwal: जानें क्यों स्वाति मालीवाल को लेनी पड़ी राज्यसभा में दो बार शपथ

Swati Maliwal: जानें क्यों स्वाति मालीवाल को लेनी पड़ी राज्यसभा में दो बार शपथ

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 1, 2024, 6:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Swati Maliwal: दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज दोपहर राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। लेकिन महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर अपने तीखे बयानों के लिए मशहूर कार्यकर्ता को दो बार पद की शपथ लेनी पड़ी।

दूसरी बार शपथ लेने के लिए कहा

सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सुश्री मालीवाल को दूसरी बार शपथ लेने के लिए कहा, क्योंकि उन्होंने पहली बार मनोनीत सदस्यों के लिए रखी गई शपथ गलती से पढ़ ली थी। सूत्रों ने कहा कि जब सुश्री मालीवाल ने शपथ ली तो आप सदस्य द्वारा नारेबाजी की गई। जिसे मालीवाल को दूसरी बार शपथ लेने के लिए सभापति द्वारा कहने का एक अन्य कारण बताया जा रहा है।

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने भी शपथ पढ़ने के बाद उनके द्वारा लगाए गए नारे, “इंकलाब जिंदाबाद” पर आपत्ति जताई, जिसे “अनुचित नारेबाजी” माना गया। श्री धनखड़ ने कहा कि यह एक गंभीर अवसर था और उन्होंने उनसे शपथ को दूबारा पढ़ने के लिए कहा।

मालीवाल को राज्यसभा के लिए चुना गया निर्विरोध 

आम आदमी पार्टी (आप) की सदस्य सुश्री मालीवाल को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना गया। उनकी पार्टी के सहयोगी और वित्तीय नीति विशेषज्ञ नारायण दास गुप्ता ने भी आज शपथ ली। उच्च सदन में श्री दास गुप्ता का यह दूसरा कार्यकाल है। राज्यसभा में मनोनीत सदस्य शिक्षाविद् सतनाम सिंह संधू ने भी आज शपथ ली। श्री संधू चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के संस्थापक-चांसलर हैं। नए संसद भवन में शपथ लेने वाले ये तीनों पहले राज्यसभा सदस्य हैं।

हनुमान मंदिर में की पूजा-अर्चना 

संसद पहुंचने से पहले सुश्री मालीवाल ने कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने मंदिर के अंदर की एक तस्वीर पोस्ट की और कहा कि शपथ लेने से पहले उन्होंने आशीर्वाद लिया।

इस महीने की शुरुआत में अपने चुनाव के बाद, सुश्री मालीवाल ने कहा था कि वह जमीनी स्तर पर महिलाओं के मुद्दों को उठाती रही हैं। सुश्री मालीवाल ने कहा था कि अपनी नई भूमिका में वह इन मुद्दों को संसद में उठाएंगी।

आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है-मालीवाल

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, “आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है। मैंने शपथ ली है कि मेरा जीवन देश के लिए समर्पित होगा। मैं एक एक्टिविस्ट हूं और हमेशा एक एक्टिविस्ट ही रहूंगी।”

सुश्री मालीवाल ने शीतकालीन सत्र के दौरान सांसदों के सामूहिक निलंबन पर भी टिप्पणी की, जिसे अब रद्द कर दिया गया है। “अगर विपक्ष के सभी सांसद निलंबित हो जाएंगे तो सरकार से सवाल कौन पूछेगा?”

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT