होम / Kolkata Doctor Murder:फोन में मिला अश्लील वीडियो…, जानें कैसे ईयरफोन ने आरोपी को पकड़ने में निभाई बड़ी भूमिका

Kolkata Doctor Murder:फोन में मिला अश्लील वीडियो…, जानें कैसे ईयरफोन ने आरोपी को पकड़ने में निभाई बड़ी भूमिका

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 11, 2024, 8:55 pm IST

kolkta

India News (इंडिया न्यूज), Kolkata Doctor Murder: कोलकाता पुलिस के सूत्रों ने बताया कि कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में एक महिला प्रशिक्षु डॉक्टर की कथित हत्या और यौन उत्पीड़न के आरोपी ने अपना अपराध कबूल कर लिया है। पुलिस को आरोपी संजय रॉय के मोबाइल फोन से एक पोर्न वीडियो भी मिला है।

कौन है आरोपी संजय रॉय

सूत्रों के अनुसार, संजय रॉय एक नागरिक स्वयंसेवक था। हालाँकि आधिकारिक तौर पर उसे नागरिक स्वयंसेवक कहा जाता है, लेकिन कई लोग अभी भी उसे “नागरिक पुलिस” के रूप में संदर्भित करते हैं, जिसे मूल रूप से बंगाल में पुलिस की सहायता के लिए बनाया गया था और यह शक्तिशाली पुलिस कल्याण बोर्ड का भी हिस्सा था। चूँकि वह एक नागरिक स्वयंसेवक था, इसलिए रॉय को अस्पताल में आसानी से पहुँचा जा सकता था। उसे सुबह करीब 4 बजे अस्पताल में प्रवेश करते देखा गया। सीसीटीवी फुटेज में वह पुलिस से पूछताछ करता हुआ दिखाई दे रहा है।

ईयरफोन की वजह से सुलझा मामला

सूत्रों बताया कि आरोपी का ईयरफोन एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुराग है क्योंकि वह अस्पताल में प्रवेश करते समय ईयरफोन पहने हुए था, लेकिन सीसीटीवी के अनुसार, जब वह बाहर निकला तो यह ईयरफोन वहाँ नहीं था। सूत्रों का कहना है कि पुलिस ने यह ईयरफोन लिया और इसे कनेक्ट किया जिससे उन्हें मामले को सुलझाने में मदद मिली।

आरोपी गिरफ्तार 

रॉय को शनिवार को गिरफ्तार किया गया और उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। आरोपी पर बीएनएस की धारा 64 (बलात्कार) और 103 (हत्या) के तहत आरोप लगाए गए और उसे सियालदह अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे 23 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

एक्स पर एक पोस्ट में, राजभवन ने कहा कि राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राज्य सरकार से मामले में तत्काल कार्रवाई करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। पोस्ट में कहा गया है, “एचजी ने राज्य सरकार से मामले में तत्काल कार्रवाई करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। एचजी उचित कार्रवाई के लिए भारत सरकार के साथ भी मामला उठा रहे हैं।”

सीएम ममता ने आरोपी के लिए मौत की सजा की मांग की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मामले में अपराधी के लिए मौत की सजा की मांग करने की कसम खाई है।बंगाल में विभिन्न भ्रष्टाचार के मामलों में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच की मांग करने वाली भाजपा के कड़े विरोध के लिए जानी जाने वाली बनर्जी ने कहा कि अगर छात्र और परिवार इसकी मांग करते हैं तो उनकी सरकार को सीबीआई जांच पर कोई आपत्ति नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “अगर उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी भी जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं; हमें कोई आपत्ति नहीं है।” उन्होंने अधिकारियों को मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाकर सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने जूनियर डॉक्टरों द्वारा आरोपियों को कड़ी सजा देने और अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाने की मांग को लेकर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन और जुलूस को जायज बताते हुए डॉक्टरों से मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं देने का आग्रह किया। उन्होंने एक बंगाली समाचार चैनल से कहा, “मैं जूनियर डॉक्टरों की मांगों का समर्थन करती हूं।”

मुख्यमंत्री, जो गृह और स्वास्थ्य विभाग भी देखती हैं, ने घोषणा की कि डॉक्टरों पर आगे और हमले रोकने के लिए हर अस्पताल में पुलिस कैंप बनाए गए हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अस्पताल अधीक्षक और प्रिंसिपल आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं और आश्वासन दिया कि उनकी ओर से किसी भी लापरवाही की जांच की जाएगी।

हत्या के मामले में टीएमसी बनाम भाजपा

हत्या का मामला अब राजनीतिक विवाद में बदल गया है, टीएमसी ने केंद्र से बलात्कार और हत्या के मामलों में सात दिनों के भीतर त्वरित न्याय सुनिश्चित करने की मांग की है, जबकि भाजपा ने सीबीआई जांच की मांग की है। टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि ऐसे जघन्य अपराधों के आरोपियों को या तो “मृत्युदंड या मुठभेड़” दी जानी चाहिए क्योंकि वे समाज में जगह के लायक नहीं हैं।

उन्होंने कहा, “केंद्र को ऐसे अपराधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए अध्यादेश लाना चाहिए। छह महीने बाद इसे संशोधन में बदला जा सकता है।” उन्होंने कहा कि बंगाल भाजपा को अपने नेतृत्व को पत्र लिखकर ऐसा कानून बनाने की मांग करनी चाहिए जो बलात्कार और हत्या के मामलों में सात दिनों के भीतर त्वरित न्याय सुनिश्चित करे। भाजपा ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। केंद्रीय राज्य मंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि पीड़िता के शरीर पर चोट के निशान इस जघन्य अपराध में एक से अधिक लोगों की संलिप्तता का संकेत देते हैं। मजूमदार ने कहा, “किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी दिखावा हो सकती है। केवल सीबीआई जांच ही पूरी सच्चाई को उजागर कर सकती है और युवती को न्याय दिला सकती है, जिसका भविष्य उज्ज्वल था।”

राज्य भाजपा प्रमुख ने पुलिस की देरी से प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने शुरू में मामले को आत्महत्या के रूप में पेश करने की कोशिश की और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हस्तक्षेप के बाद ही कार्रवाई की। उन्होंने सवाल किया कि क्या गंभीर घटनाओं की जांच के लिए पुलिस को मुख्यमंत्री द्वारा प्रेरित किए जाने की आवश्यकता है।

हत्या से पहले डॉक्टर का किया गया यौन शोषण 

9 अगस्त को उत्तरी कोलकाता के आरजी कर सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में महिला डॉक्टर का शव मिला।प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि हत्या से पहले उसका यौन शोषण किया गया था। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल के अनुसार, परिस्थितिजन्य साक्ष्यों और रात की ड्यूटी के दौरान मौजूद डॉक्टरों की गवाही के आधार पर आरोपी पर बलात्कार और हत्या का आरोप लगाया गया है।

गोयल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह एक जघन्य अपराध है और गिरफ्तार व्यक्ति कथित तौर पर परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के आधार पर इसमें शामिल है, जिसमें रात की ड्यूटी के दौरान मौजूद अन्य डॉक्टरों के बयान भी शामिल हैं।”

लंदन में खालिदा जिया के बेटे से मिले Rahul Gandhi? बांग्लादेशी पत्रकार ने कर दिया बड़ा खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vicky Vidya Ka Woh Wala Video का नया गाना ‘तुम जो मिले हो’ हुआ आउट, 90 के दशक में ले जाएगी राजकुमार-त्रिप्ति की चंचल केमिस्ट्री
Bihar News: कटिहार में हुई युवक की बेरहमी से हत्या, पिता लगा रहे न्याय की गुहार
भारत नहीं इस देश में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी खरीद रहे भारतीय, वजह जानकर आप भी दौड़ पड़ेंगे
MP News: इंदौर-उज्जैन का सफर होगा आसान, सड़क को 6 लेन करने की तैयारी
पिता विपिन का अंतिम संस्कार करते समय रो पड़े Himesh Reshammiya, फिल्म इंडस्ट्री की हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि
UP News: कानपुर ट्रेन हादसे पर जांच जारी, आजमगढ़ में 200 संदिग्धों से हुई पूछताछ
शरीर पर दिखने वाले सफ़ेद दागो से है सालों से परेशान? इस एक घरेलू उपाय को करते ही हफ़्तों में मिल जाएगा छुटकारा!
ADVERTISEMENT