होम / 'बलात्कार..आज कल तो सब ओपन है..', रेप पर ये क्या बोल गईं सबकी ममता दीदी, सुनकर कान से निकल जाएगा खून

'बलात्कार..आज कल तो सब ओपन है..', रेप पर ये क्या बोल गईं सबकी ममता दीदी, सुनकर कान से निकल जाएगा खून

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 18, 2024, 7:53 am IST

Kolkata doctor rape-murder case

India News (इंडिया न्यूज), Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता में डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद देश दहल गया। भारी संख्या में लोग व्यवस्था के खिलाफ़ देश भर में उग्र विरोध प्रदर्शन कर रहे है। अब इस बीच में सबकी दीदी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रेप पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

सोशल मीडिया पर भी लोगों का गुस्सा देखने को मिला है, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की गई है। 2012 में दिया गया उनका एक बयान फिर से सामने आया है, जिसमें उन्होंने बलात्कार के मामलों में वृद्धि के लिए लड़के और लड़कियों के बीच बढ़ते संपर्क को जिम्मेदार ठहराया था।

‘पुरुष और महिलाएं हाथ मिलाते हैं’

ममता ने कहा था, “बलात्कार के मामले बढ़ रहे हैं क्योंकि लड़के और लड़कियां अब ज़्यादा खुलकर बातचीत करते हैं। पहले अगर पुरुष और महिलाएं हाथ मिलाते थे, तो उन्हें माता-पिता पकड़ लेते थे और डाँटते थे, लेकिन अब सब कुछ इतना खुला है। यह खुले बाज़ार की तरह है जिसमें खुले विकल्प हैं।” इस बयान ने लोगों के गुस्से को फिर से भड़का दिया है, जिससे आगामी विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा मिला है।

उन्होंने यह बयान 2012 में कोलकाता के पार्क स्ट्रीट इलाके में चलती कार में हुए सामूहिक बलात्कार के मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए दिया था। उन्होंने इसे “शजानो घाटना” (मनगढ़ंत घटना) कहा था जिसका उद्देश्य सरकार को शर्मिंदा करना था।

 

 

हालाँकि, बाद में उन्होंने अपने बयान को वापस ले लिया और मीडिया पर उनके शब्दों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया। यह घटना विवाद का विषय बनी हुई है।

14 वर्षीय लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार

इसी तरह, पश्चिम बंगाल के नादिया में हुए सामूहिक बलात्कार के मामले से संबंधित बनर्जी का 2022 का एक बयान भी फिर से सामने आया, जिसमें उन्होंने सवाल उठाया कि क्या 14 वर्षीय लड़की के साथ कथित सामूहिक बलात्कार वास्तव में बलात्कार का मामला था या प्रेम प्रसंग का मामला था।

उस मामले में, 14 वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था, और ममता ने विवादास्पद रूप से सवाल उठाया था कि क्या यह वास्तव में बलात्कार का मामला था या लड़की का प्रेम प्रसंग था। उनकी टिप्पणियों ने मौजूदा संकट में जवाबदेही और न्याय की मांग को बढ़ाते हुए आक्रोश को और बढ़ा दिया है।

‘पुरुष गलतियां करते हैं’-पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह

यह पहली बार नहीं है जब किसी राजनेता ने बलात्कार जैसे संवेदनशील मुद्दे पर विवादास्पद बयान दिया है।
2014 में, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने मुरादाबाद में एक रैली के दौरान एक समस्याग्रस्त टिप्पणी की थी, जहाँ उन्होंने नए बलात्कार विरोधी कानून का विरोध किया था और सुझाव दिया था कि उनकी पार्टी बलात्कार के लिए मृत्युदंड को अनिवार्य करने वाले कानून को बदल देगी।

यादव ने कहा था, “बलात्कार के आरोपियों को फांसी नहीं दी जानी चाहिए। पुरुष गलतियां करते हैं।

बिहार में चल क्या रहा है, गंगा में धड़ाम हुआ पुल, जानें अब तक कितने Bridge हुए स्वाहा

‘चाउमीन है रेप के लिए जिम्मेदार’

“इसी तरह 2012 में, हरियाणा के जींद जिले के एक खाप नेता, जीतेंद्र छतर ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के पीछे ‘चाउमीन’ को दोषी ठहराया था।

जीतेंद्र छतर ने कहा था, “मेरी समझ से, फास्ट फूड का सेवन ऐसी घटनाओं में योगदान देता है। चाउमीन से हार्मोनल असंतुलन होता है, जिससे ऐसे कृत्यों में लिप्त होने की इच्छा होती है।” महिला सुरक्षा का विषय एक बार फिर चर्चा में आ गया है, जब डॉक्टर और नर्स उस महिला के लिए न्याय की मांग में शामिल हो गए हैं, जो बंगाल सरकार द्वारा संचालित आरजी कर कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में कथित तौर पर अर्धनग्न अवस्था में मृत पाई गई थी।

Sheikh Hasina की भारत में उड़ी नींद, मोहम्मद यूनुस की सरकार ने अब उठाया यह बड़ा कदम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!
Chhattisgarh News: सीएम साय ने गिनाए ‘One Nation One Election’ के फायदे, PM मोदी को लेकर कही ये बात
NASA का ऐलान, आ रहा है पृथ्वी के करीब एक नया छोटा चंद्रमा? दो महीने के लिए नंगी आंखों से भी देख सकेगें मिनी मून
ADVERTISEMENT