होम / आज हड़ताल पर हैं 'भगवान' देश की इन जगहों पर नहीं सुनेंगे फर्याद

आज हड़ताल पर हैं 'भगवान' देश की इन जगहों पर नहीं सुनेंगे फर्याद

Heena Khan • LAST UPDATED : August 17, 2024, 11:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज), West Bengal Rape Case Doctors on strike :कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप के बाद पुरे देश के डॉक्टरों में अलग ही गुस्सा और उबाल देखने को मिला है । इस घटना के बाद देश की महिलाओं में भी डर और आक्रोश है । घटना के कुछ ही दिन बाद से ही देश के कई राज्यों में कैंडल मार्च निकाली जा रही हैं यहाँ तक की लोग सोशल मीडिया पर भी इस घटना के खिलाफ आवाज़ उठा रहे हैं दरअसल, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर की घटना के व‍िरोध में देश भर के डॉक्टर आक्रोशित हैं। इसी के चलते आज यानी 17 अगस्त 2024 के दिन देश के सभी डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे।

दरअसल देशभर में आज सभी डॉक्टर्स 24 घंटे की हड़ताल पर रहेंगे । आपको बता दें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने शनिवार यानी आज देशभर के सभी छोटे बड़े अस्पतालों में बंदी का ऐलान किया है। यह जानकारी आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरवी अशोकन ने दी है ।यह हड़ताल आज सुबह 6 बजे से शुरू होगी, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान ओपीडी के साथ बाकी सेवाएं बंद रहेंगी। लेकिन सभी इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर की घटना के बाद देशभर में सनसनी का माहौल है डॉक्टरों के साथ साथ देश की जनता में भी अलग आक्रोश देखने को मिला है ।

देश देर रात कानपुर में रेल हादसा, पटरी से उतरे साबरमती एक्सप्रेस के 12 डिब्बे

आईएमए चैयरमेन का बयान आया सामने

डॉक्टरों की हड़ताल के चलते आईएमए अध्यक्ष का बयान सामने आया है उन्होंने कहा कि जिस लड़की के साथ यह घटना हुई, वो मध्यम वर्गीय परिवार से थी और अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी। उनका यह भी मानना है कि किसी एक व्यक्ति ने इस घटना को अंजाम नहीं दिया, बल्कि इसमें कई लोगों का हाथ है। आईएमए अध्यक्ष ने भावुक होकर कहा जिस तरह से उसकी हत्या की गई, उसका वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि यह इंसानियत के खिलाफ किया गया अपराध है। यह काम करने वाली जगहों पर महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे से जुड़ा है। डॉक्टर और नर्स इस बात से चिंतित हैं कि वो अस्पताल में सुरक्षित नहीं हैं, उनके परिवार के लोग भी चिंतित हैं। आईएमए अध्यक्ष ने कहा की वो सीबीआई की जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

भारतीय ओंलपिक टीम से PM मोदी ने की मुलाकात, जानिए Vinesh Phogat पर क्या कहा ?

जानिए क्या हैं हड़ताली डॉक्टरों की मांगे

आईएमए ने एक केंद्रीय कानून की मांग की है जिसमें 2023 में महामारी रोग अधिनियम, 1897 में किए गए संशोधन भी शामिल हैं । ऐसा माना जा रहा है कि इससे 25 राज्यों में मौजूदा कानून और मजबूत होंगे।

हड़ताली डॉक्टरों की माँग है कि रेजिडेंट डॉक्टरों के काम करने और रहने की स्थिति में बदलाव किया जाए ।आपकी जानकारी के लिए बता दें की आर जे कर अस्पताल के डॉक्टर्स भी 36 घंटे की ड्यूटी कर रहे थे। डॉक्टरों ने अपराध की एक निश्चित समय-सीमा के अंदर सावधानीपूर्वक और पेशेवर जांच और न्याय दिलाने की मांग की है। इसके साथ ही 14 अगस्त की रात आरजी कार अस्पताल परिसर में तोड़फोड़ में शामिल लोगों की पहचान करने और उन्हें कड़ी सजा देने की मांग की है।

डॉक्टर्स का कहना है कि “सभी अस्पतालों के सुरक्षा प्रोटोकॉल किसी हवाई अड्डे से कम नहीं होने चाहिए। अस्पतालों को अनिवार्य सुरक्षा अधिकारों के साथ सुरक्षित क्षेत्र घोषित करना पहला कदम होना चाहिए ।

सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और प्रोटोकॉल का पालनहोना चाहिए। और पीड़ित परिवार को क्रूरता के अनुरूप उचित और सम्मानजनक मुआवजा देने की मांग की गई है।

ससुर ने दी भैंस तो बीवी पे भड़क गए Arshad Nadeem, गिफ्ट में मांग ली ये महंगी चीज

इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने के आदेश दिए हैं। उनका कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी की सजाभी होगी ।सूत्रों के मुताबिक एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। ममता बनर्जी ने देश की जनता से अपील की हैकि वो शांति बनाए रखें और इस मामले में विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों को अगर राज्य सरकार पर भरोसा नहीं है, तो वे किसी अन्य जांच एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

विदेश अपने ही खोदे गड्ढे में गिरी Sheikh Hasina की जानी दुश्मन, जानें अब Khaleda Zia को क्यों निकाला जाएगा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बेटे की बर्थडे पार्टी में ऐसा क्या हुआ जिससे महिला की हुई मौत? वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश
Politics News: उपचुनाव से पहले फेरबदल, मदन राठौड़ ने करौली BJP जिला अध्यक्ष को पद से हटाया
तो इसलिए आयुष शर्मा ने अपने बच्चों का पहला नाम मुस्लिम रखा और सरनेम हिंदू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप
इतनी ज्यादा सस्ती हो गई शराब! मात्र 99 रुपये में जमकर छलका सकते हैं सारे ब्रांड 
Nawada Incident: जीतन राम मांझी के ‘यादवों’ वाले बयान पर भड़के लालू प्रसाद यादव, जानें क्या कहा
‘युवा अब पत्थर नहीं, किताबें और कलम लेकर चलते हैं’, जानिए PM Modi ने ऐसा क्यों कहा?
PM Kusum Yojana : खुशखबरी! राजस्थान में लगेंगे 608 पावर प्लांट, किसानों को अब दिन में भी मिलेगी बूजली
ADVERTISEMENT