होम / Kota: बिहार के JEE उम्मीदवार की कोटा में आत्महत्या से मौत, इस साल की यह 13वीं घटना

Kota: बिहार के JEE उम्मीदवार की कोटा में आत्महत्या से मौत, इस साल की यह 13वीं घटना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 4, 2024, 7:21 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Kota: पुलिस ने गुरुवार को बताया कि 16 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र ने यहां अपने पेइंग गेस्ट रूम में पंखे से लटककर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। जनवरी से कोटा में कोचिंग छात्र द्वारा संदिग्ध आत्महत्या का यह तेरहवां मामला है। 2023 में कोटा में छात्रों की आत्महत्या की संख्या 26 थी। पुलिस ने बताया कि बिहार के नालंदा जिले का मूल निवासी संदीप कुमार कुर्मी पिछले दो साल से कोटा में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की कोचिंग ले रहा था और महावीर नगर-III में पेइंग गेस्ट (PG) रूम में रहता था।

पंखे से लटका मिला छात्र का शव

महावीर नगर एसएचओ महेंद्र मारू ने बताया कि गुरुवार सुबह करीब सात बजे किशोर का सहपाठी उसके कमरे में गया। जब उसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो उसने खिड़की से देखा और पाया कि कुर्मी पंखे से लटका हुआ है।उन्होंने बताया कि कुर्मी के सहपाठी ने पीजी केयरटेकर को इसकी सूचना दी, जिसने फिर पुलिस को सूचना दी।

एसएचओ के अनुसार, छात्र ने बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात को आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि कमरे से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं हुआ है। हेड कांस्टेबल महावीर प्रसाद ने बताया कि कुर्मी का भाई संजीत कोटा में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की कोचिंग ले रहा है और दादाबाड़ी इलाके में एक अलग पीजी रूम में रहता है।

फैन पर नहीं लगा था एंटी-सुसाइड डिवाइस

उन्होंने बताया कि कथित तौर पर दोनों भाइयों ने चार साल पहले अपने माता-पिता को खो दिया था और उनके चाचा उनकी शिक्षा का खर्च उठा रहे थे। पुलिस के अनुसार, जिस पीजी रूम में कुर्मी रहता था, उसमें सीलिंग फैन पर कोई एंटी-सुसाइड डिवाइस नहीं लगा था।

जिला प्रशासन ने कोचिंग हब के सभी छात्रावासों और पीजी के लिए ऐसे मामलों को रोकने के लिए अपने कमरों में एंटी-सुसाइड डिवाइस लगाना अनिवार्य कर दिया है।

100 की उम्र में Smriti Biswas का हुआ निधन, आखिरी वक्त में ऐसे नजर आने लगीं थीं एक्ट्रेस

एंटी-सुसाइड डिवाइस एक स्प्रिंग जैसी संरचना होती है जो सीलिंग फैन से जुड़ी होती है। जब 20 किलो से अधिक वजन वाली कोई वस्तु पंखे से लटकाई जाती है, तो उससे जुड़ी स्प्रिंग फैल जाती है और सायरन बजता है।

कुर्मी की तरह, कोटा में आत्महत्या करने वाले पिछले दो कोचिंग छात्र बिहार के मूल निवासी थे। 26 जून को, बिहार के भागलपुर के नीट अभ्यर्थी ऋषित कुमार अग्रवाल (17) ने यहां अपने किराए के मकान में छत के पंखे से लटक कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। बिहार के मोतिहारी के आयुष जायसवाल (17) ने 16 जून को कोटा में अपने पीजी रूम के अंदर आत्महत्या कर ली थी। वह जेईई प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग भी ले रहा था।

गुरुवार को पोस्टमार्टम के बाद कुर्मी का शव उसके भाई को सौंप दिया गया। एसएचओ ने बताया कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 194 के तहत अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया गया है और जांच जारी है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bigg Boss OTT 3: अरमान मलिक की दुसरी पत्नी कृतिका को वर्कआउट करते देख विशाल पांडे ने खोया काबु, कर डाया ये कमेंट
क्या होते है Burnout के लक्षण? अगर ऑफिस में आप भी अनुभव करें ये चीजें तो हो जाएं सावधान
Mayawati: तमिलनाडु K Armstrong की हत्या के बारे में गंभीर नहीं, BSP चीफ का बड़ा आरोप
जस्टिन बीबर से कैटी पेरी तक, अंबानी की पार्टी में थिरकने के लिए इन सितारों ने खोला इतना मुंह
Ravi Pushaya Yoga: जानिए आज रवि पुष्य योग में क्यों नहीं की जाती है शादी, झेलने पड़ हैं बुरे परिणाम
Women Constables Missing: ग्वालियर में BSF एकेडमी से 2 महिला कांस्टेबल एक महीने से लापता, तलाशी शुरू   
‘तुम्हारे बाप दादा अंग्रेजों के जूते चाट रहे थे…’ किस बात पर इतना भड़क गए Javed Akhtar?
ADVERTISEMENT