होम / Lok Sabha Election 2024: BJP ने वरुण गांधी को पीलीभीत लोकसभा सीट से हटाया, मेनका गांधी को यहां से मिला टिकट

Lok Sabha Election 2024: BJP ने वरुण गांधी को पीलीभीत लोकसभा सीट से हटाया, मेनका गांधी को यहां से मिला टिकट

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 24, 2024, 10:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: भाजपा ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की। जिसमें वरुण गांधी को पीलीभीत लोकसभा सीट से हटा दिया गया और उनकी मां मेनका गांधी को बरकरार रखा गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से मैदान में उतारा गया है।

  • बीजेपी ने पांचवीं लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की
  • वरुण गांधी को पीलीभीत से हटाया गया
  • पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद पीलीभीत से मैदान में उतरे

पीलीभीत से वरुण गांधी को किया बाहर

भगवा पार्टी ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से वरुण गांधी को बाहर कर दिया और पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को सीट आवंटित कर दी। पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश में अपने गृह क्षेत्र लखीमपुर खीरी में कांग्रेस पार्टी की हिट का सामना करने के बाद 2021 में भाजपा में शामिल हो गए। एक समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक माने जाने वाले जितिन प्रसाद के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने “नजरअंदाज” किए जाने के बाद कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है।

राहुल गांधी के साथ की चुनावी शुरुआत 

जितिन प्रसाद ने 2004 में राहुल गांधी के साथ चुनावी शुरुआत की। राहुल गांधी ने अमेठी से लोकसभा चुनाव जीता, जबकि जितिन प्रसाद ने शाहजहाँपुर सीट जीती, जिसे उनके पिता जितेंद्र प्रसाद चार बार जीत चुके थे। वह 2008 में मनमोहन सिंह सरकार में सबसे युवा मंत्रियों में से एक बने।

जितिन प्रसाद ने 2009 में धौरारा सीट से अपना दूसरा लोकसभा चुनाव जीता और मनमोहन सिंह की दूसरी सरकार में विभिन्न विभागों को संभाला। दरअसल, वह कांग्रेस के असंतुष्टों के समूह जी-23 का हिस्सा थे, जिन्होंने पार्टी संगठन में व्यापक सुधार की मांग की थी।

ऐसा कहा जाता है कि 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के आसपास उनके गांधी परिवार के साथ मतभेद हो गए थे, जब राहुल गांधी ने समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव से हाथ मिलाया था क्योंकि कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने के अपने फैसले से पीछे हट गई थी।

बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में कंगना रनौत का नाम शामिल 

उद्योगपति और पूर्व कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल, जो आज भाजपा में शामिल हो गए, को हरियाणा की कुरूक्षेत्र सीट से मैदान में उतारा गया है, पार्टी की रविवार को घोषित पांचवीं सूची में कहा गया है। एक आश्चर्यजनक कदम में, सत्तारूढ़ भगवा पार्टी ने अभिनेत्री कंगना रनौत को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र में संदेशखाली से एक विरोध नेता रेखा पात्रा को भी टिकट दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT