होम / Lok Sabha Election 2024: चुनाव में ड्यूटी कटवाने पर लगे कर्मचारी, बना रहे अजब-गजब बहाने

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में ड्यूटी कटवाने पर लगे कर्मचारी, बना रहे अजब-गजब बहाने

Mudit Goswami • LAST UPDATED : March 15, 2024, 4:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं. जोनल-सेक्टर मजिस्ट्रेट और उड़नदस्ता प्रभारियों के साथ कार्मिकों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आचार संहिता लागू होते ही चुनाव संबंधी कार्यों का दबाव बढ़ जाएगा।

हालांकि, इससे पहले ही करीब 100 लोग चुनाव ड्यूटी से अपना नाम हटाने के लिए आवेदन कर चुके हैं. कोई खुद बीमार है तो किसी के परिवार का कोई सदस्य इस बीमारी से जूझ रहा है, जिसकी देखभाल के लिए उसके अलावा कोई सक्षम व्यक्ति नहीं है।

ये भी पढ़ें- Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की डेडलाइन आज, बंद हो जाएंगी ये सेवाएं  

अधिकारियों व कर्मचारियों को दी गई जिम्मेदारी

चुनाव के लिए सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को जिम्मेदारी दे दी गई है। प्रशिक्षण में किसे क्या काम करना है यह बताने के साथ ही सब कुछ समझाया जा रहा है, लेकिन कई कर्मचारी ऐसे हैं जो चुनाव ड्यूटी से दूर रहना चाहते हैं। इनके माध्यम से कार्मिक कक्ष में आवेदन जमा किये जा रहे हैं.

ज्यादातर लोगों ने बताया बीमारी का कारण

ज्यादातर मामलों में बीमारी को कारण बताया गया है। गुरुवार को पहुंची एक महिला ने अपने पति की बीमारी का हवाला दिया। जिस पर उन्हें मेडिकल बोर्ड के सामने जाने को कहा गया। वहीं, नोडल कार्मिक एवं सीडीओ अशोक कुमार पांडे ने बताया कि बोर्ड से सत्यापन के बाद ही आवेदन पर विचार किया जाता है।

कुछ का हो जाएगा ट्रांसफर

चुनाव ड्यूटी के लिए कर्मियों का डाटा जुटाने का काम पिछले साल के अंत में शुरू हुआ था. कुछ लोग ऐसे थे जिनका तबादला कर दिया गया है. स्थानांतरण से उन्हें लाभ होगा। पुराने जिले से नाम हटा दिए जाएंगे, जबकि नए जिले में पहले से ही सूची तैयार होने के कारण उन्हें ड्यूटी पर लगाए जाने की संभावना कम है।

1111 बूथों पर कितने मतदान अधिकारी?

नोडल कार्मिक अशोक कुमार पांडे ने बताया कि जिले के 1111 मतदेय स्थलों पर 4444 पीठासीन एवं मतदान अधिकारी रहेंगे। एमबीपीजी कॉलेज में ही कार्मिक कक्ष तैयार किया गया है। जबकि कुल कर्मियों की संख्या करीब दस हजार होगी.

ये भी पढ़ें- PM Modi in Tamil Nadu: तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस पर भड़के पीएम मोदी, कही ये बड़ी बात

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Janhvi Kapoor ने की Laapata Ladies की तारीफ, स्क्रीनग्रैब शेयर कर लिखी ये बात – Indianews
Lok Sabha Election 2024: यूपी में मतदान के दौरान हुई बड़ी गड़बड़ी, लिस्ट में शामिल किया मृतकों का नाम-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: चौथे चरण में इन बड़े नेताओं की टक्कर, जानें प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र- indianews
Lok Sabha Election: अगर दूल्हा शादी से पहले भाग…, इंदौर में कांग्रेस उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर सीएम मोहन यादव ने कसा तंज-Indianews
Lok Sabha Polls Phase 4: 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटों पर मतदान कल; यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Chardham Yatra: आज भक्तों के लिए खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़-Indianews
Lok Sabha Election: राहुल गांधी के पीएम मोदी के साथ बहस का निमंत्रण स्वीकारने पर बीजेपी ने कसा तंज, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT