होम / Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की डेडलाइन आज, बंद हो जाएंगी ये सेवाएं  

Paytm: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की डेडलाइन आज, बंद हो जाएंगी ये सेवाएं  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 15, 2024, 1:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Paytm: पेटीएम करो अक्सर आपको इस ऐप के इस्तेमाल के बाद सुनने को मिलता होगा। लेकिन आज के बाद  पेटीएम की कई सेवाएं बंद हो जाएंगी। जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए। भारत के फिनटेक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी पेटीएम को झटका लग रहा है क्योंकि उसकी बैंकिंग शाखा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) आज से प्रमुख सेवाएं बंद कर रही है। यह भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गंभीर नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए बैंक पर प्रतिबंध लगाने के बाद आया है। डिजिटल भुगतान पर निर्भर ग्राहकों को वैकल्पिक बैंकिंग समाधान खोजने की सलाह दी जाती है।

आज से ये सेवाएं बंद

  1. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब अपने खातों में पैसे जमा नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी पैसे निकाल या ट्रांसफर कर सकते हैं।
  2. उपयोगकर्ताओं को अब उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में वेतन क्रेडिट, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और सब्सिडी नहीं मिलेगी, लेकिन फिर भी उन्हें भागीदार बैंकों से रिफंड, कैशबैक और स्वीप-इन मिलता रहेगा।
  3. उपयोगकर्ता अपने वॉलेट को टॉप-अप नहीं कर सकते हैं या अपने पेटीएम वॉलेट से फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, हालांकि, वे अभी भी बिलों का भुगतान करने के लिए अपने वॉलेट में मौजूद पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
  4. ग्राहक पेटीएम बैंक द्वारा जारी किए गए अपने FASTag को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।
  5. पेटीएम बैंक से एनसीएमसी कार्ड रिचार्ज करना संभव नहीं होगा।
  6. उपयोगकर्ता यूपीआई या आईएमपीएस के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों में फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।
  7. ग्राहक अभी भी सब्सक्रिप्शन के भुगतान के लिए अपने पेटीएम बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें 15 मार्च से एक अलग बैंक खाते का उपयोग करना होगा।
  8. हालाँकि, पेटीएम ऐप 15 मार्च के बाद भी चलता रहेगा। अगर आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता नहीं है तो आपकी सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी। आप अभी भी पेटीएम ऐप के माध्यम से यूपीआई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जब तक यह किसी अन्य बैंक से जुड़ा हुआ है।

Also Read: UP Metro Recruitment 2024: यूपी मेट्रो रेल में 439 पदों के लिए निकली भर्ती, अधिसूचना हुआ जारी

पेटीएम की साझेदारी

पेटीएम की मूल कंपनी,  कम्युनिकेशंस को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई सेवाओं की पेशकश जारी रखने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से मंजूरी मिल गई है। इस नए सेटअप के तहत, पेटीएम एसबीआई, यस बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि बैंकों के साथ साझेदारी करेगा, जो पेटीएम उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान सेवाओं को संभालेंगे।

Also Read: Bihar Board Madrasa Result 2024: बिहार बोर्ड मदरसा रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT