होम / Lok Sabha Election 2024 Phase 7: लोकसभा चुनाव के संग्राम का आज है अंतिम चरण, यहां जानें प्रमुख सिटों का पूरा विवरण-Indianews

Lok Sabha Election 2024 Phase 7: लोकसभा चुनाव के संग्राम का आज है अंतिम चरण, यहां जानें प्रमुख सिटों का पूरा विवरण-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 1, 2024, 4:07 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election 2024 Phase 7: देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के संग्राम का आज यानी 1 जून अंतिम चरण का मतदान है। जो कि 19 अप्रैल से शुरु हुए चुनाव का आखिरी पड़ाव है। जिसके बाद जनता और राजनीतिक पार्टियां थोड़ा सा ब्रेक लेकर 4 जून का इंतजार करेंगे जिस दिन मतगणना होना है। जिसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों की दिल की धड़कन अभी से तेज हो रही है और हो भी क्यों ना इस बार का ये चुनाव कई माईनो में खास हुआ। फिलहाल आपको ये बता देते है कि आज कुल 57 सीटों पर मतदान होगा जो कि आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सीटों पर मतदान होना है।

  • आज है अंतिम चरण का मतदान
  • पंजाब के सभी सीटो पर मतदान
  • 4 जून को होगा मतगणना

आज का मतदान

जानकारी के लिए बता दें कि आज जिन 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। उनमें से पंजाब के सभी 13, पश्चिम बंगाल से नौ, उत्तर प्रदेश से 13, बिहार से आठ, ओडिशा से छह, हिमाचल प्रदेश से चार, झारखंड से तीन और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एकमात्र सीट शामिल हैं।

Rajkot Game Zone Fire: 4 अधिकारियों को 12 जून तक पुलिस हिरासत में भेजा गया, 30 मई को हुए थे गिरफ्तार- Indianews

पंजाब के सभी सीटों पर मतदान 

पंजाब की सभी 13 सीटें भी आज की सूची में हैं। चुनाव त्रिकोणीय होने की उम्मीद है, जिसमें भारत के सहयोगी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच “दोस्ताना” मुकाबला होने की उम्मीद है, जिससे गैर-भाजपा वोटों में विभाजन होने और भाजपा के हाथों में खेलने की उम्मीद है।

हिमाचल में क्या है खास

हिमाचल प्रदेश में छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जिसका असर राज्य की कांग्रेस सरकार की किस्मत पर भी पड़ेगा। सभी छह सीटें कांग्रेस के पास थीं, लेकिन विधायकों ने बागी होकर राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की, फिर इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए।

पीएम के संसदीय क्षेत्र में मतदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी आज मतदान हो रहा है। 2014 में पीएम मोदी ने पहली बार इस सीट पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस ने अजय राय को मैदान में उतारा है, जो पिछले दो लोकसभा चुनावों में तीसरे स्थान पर रहे थे।

Exit Poll 2024: उन्हें स्थिति का पता है…, कांग्रेस के एग्जिट पोल बहिष्कार पर गृह मंत्री अमित शाह का कटाक्ष- Indianews

अनुराग ठाकुर का दाव

मैदान में अन्य प्रमुख नेताओं में भाजपा के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर शामिल हैं, जो हमीरपुर से चुनाव लड़ रहे हैं, महाराजगंज से वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, अभिनेता से नेता बनीं कंगना रनौत, जो मंडी में कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, और गोरखपुर से अभिनेता-राजनेता रवि किशन भी मैदान में हैं।

काराकाट में महौल गर्म

काराकाट से आरएलएम प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा और अभिनेता पवन सिंह तो मिर्जापुर से अपना दल (सोनेलाल) की केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल जैसे एनडीए नेता भी मैदान में हैं। इसके साथ ही विपक्ष की ओर से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से और कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी जालंधर से चुनाव लड़ रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि वोटों की गिनती 4 जून को होगी। लोकसभा सीटों के साथ-साथ दो राज्यों ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए भी वोटों की गिनती होगी। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के लिए वोटों की गिनती रविवार को होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weight Loss: वजन करने में कितना कारगर होता है गुनगुना पानी, जानें कैसे और कब पीना चाहिए
क्यों अनिरुद्धाचार्य महाराज ने कहां गुटका खाने और शराब पीने वाले दो कौड़ी के होते है? बताई इसके पीछे की वजह!
IND VS ZIM : जिम्बाब्वे के खिलाफ युवा ब्रिगेड ने की दमदार वापसी, भारत ने 100 रनों से जीता मैच
Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु को चढ़ाएं बस ये 3 फूल, खुशियों से भर देंगे नारायण आपकी जिंदगी!
अपनी पोस्ट में रियल लाइफ ‘शेरशाह’ को श्रद्धांजलि देते नज़र आए ‘Sidharth Malhotra’, याद कर हुए भावुक!
‘Colestrol’ कब बनता हैं हार्ट अटैक की वजह? कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह करें ये काम!
डिनर टाइम पर इन 4 फूड्स का सेवन हाई कर देता हैं आपका Blood Sugar, तुरंत करें अपनी लिस्ट से आउट!
ADVERTISEMENT