होम / Lok Sabha Election 2024 Result: पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल दुनिया के लिए क्या मायने रखता है, जानें?- Indianews

Lok Sabha Election 2024 Result: पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल दुनिया के लिए क्या मायने रखता है, जानें?- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 5, 2024, 1:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मंगलवार को वोटों की गिनती हुई। सभी एग्जिट पोल को धता बताते हुए विपक्ष के इंडिया ब्लॉक ने न केवल 200 का आंकड़ा पार किया, बल्कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए एक गंभीर चुनौती पेश की।

नवीनतम रुझानों के अनुसार, एनडीए 290 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा ने 240 सीटें हासिल की हैं। दूसरी ओर, इंडिया ब्लॉक के नेता 235 सीटों पर आगे चल रहे हैं। हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों में झटके के बावजूद, भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए केंद्र में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में सरकार बनाने की दौड़ में सबसे आगे है। विशेष रूप से, पीएम मोदी को दक्षिण एशिया में चीनी प्रभाव का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप सहित पश्चिम द्वारा एक मजबूत नेता के रूप में देखा जाता है।

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता की भी तलाश कर रहा है। लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 लाइव अपडेट। अपने दशक भर के कार्यकाल के दौरान अपनी मजबूत विदेश नीति के लिए जाने जाने वाले एनडीए 3.0 में यह देखना दिलचस्प होगा कि कूटनीतिक संबंध कैसे बनेंगे।

Lok Sabha Election 2024 Result: ये रहे किंगमेकर जिन्होंने किया कमाल, जानें कौन हैं ये सुपरस्टार नेता?- Indianews

पीएम मोदी के कार्यकाल में पाकिस्तान के साथ संबंध:

मोदी सरकार ने सीमा पार आतंकवाद में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया। हाल ही में, प्रधानमंत्री ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष शहबाज शरीफ को पीएम बनने पर बधाई दी। इसे सद्भावना के तौर पर देखा गया। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह भविष्य में दोनों देशों के बीच संबंधों में बर्फ तोड़ने वाला कदम होगा।

अमेरिका और पश्चिम के साथ संबंध:

पिछले साल, पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधानमंत्री के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया था। बिडेन ने भारत और अमेरिका के संबंधों को ’21वीं सदी की परिभाषित साझेदारी’ करार दिया। अमेरिका ने इस साल फरवरी में भारत को अत्याधुनिक ड्रोन की बिक्री को भी मंजूरी दी। अमेरिका भारत को चीन के प्रति संतुलन के तौर पर भी देखता है। भारत यूरोपीय देशों के साथ भी सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करता है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के साथ भारत राफेल जेट की बिक्री के लिए रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद कर रहा है।

चीन के साथ संबंध:

पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 2020 के गलवान संघर्ष के बाद चीन के साथ संबंध खराब हो गए। ऐसी खबरें सामने आईं कि चीन ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है। हालांकि, मोदी सरकार ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई घुसपैठ नहीं हुई है। दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के बीच क्षेत्रीय दावे प्रमुख मुद्दा बने हुए हैं। हालांकि, चीन अभी भी भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना हुआ है।

रूस के साथ संबंध:

शीत युद्ध के दौर से ही भारत और रूस के बीच मजबूत संबंध हैं। रूस भारत का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता भी है। भारत ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए कभी भी रूस की खुलकर आलोचना नहीं की और रूस की आलोचना करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों पर मतदान से परहेज किया। अपने दोबारा चुनाव के बाद मोदी के संदेश का जवाब देते हुए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक ‘विशेष’ संबंध विकसित करने की उम्मीद जताई।

Lok Sabha Election 2024 Result: अमेठी से स्मृति तो चंदौली से महेंद्र नाथ हारे, जानें चुनाव में कैसा रहा मोदी के इन दिग्गज नेताओं का प्रदर्शन-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT