होम / Lok Sabha Election 2024 Result: ये रहे किंगमेकर जिन्होंने किया कमाल, जानें कौन हैं ये सुपरस्टार नेता?- Indianews

Lok Sabha Election 2024 Result: ये रहे किंगमेकर जिन्होंने किया कमाल, जानें कौन हैं ये सुपरस्टार नेता?- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 11:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024 Result: 2024 का लोकसभा चुनाव नेताओं के अभूतपूर्व प्रचार और शानदार रणनीतियों के लिए याद किया जाएगा। विशेषज्ञ लंबे समय से कई नेताओं और उनकी पार्टियों के प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन, उन नेताओं ने सबको चौंका दिया, जिन्हें चुनाव विशेषज्ञों ने महत्व नहीं दिया। या फिर उन्हें उतना महत्व नहीं दिया गया, जितना उन्हें नतीजे मिले। आइए ऐसे ही कुछ नेताओं पर एक नजर डालते हैं, जो अपने कमाल के प्रदर्शन से आगामी लोकसभा का नजारा बदलने वाले हैं।

1. अखिलेश यादव

यह एक बार फिर साबित हो गया है कि डिंपल यादव की हार के बाद जब अखिलेश यादव मैदान में उतरते हैं, तो बड़ी जीत हासिल करते हैं। 2009 में डिंपल यादव को पहली बार फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया था। चुनाव में कांग्रेस के राज बब्बर ने डिंपल यादव को हरा दिया था। हार के उसी दर्द को लेकर अखिलेश यादव ने साइकिल उठाई और निकल पड़े। उस समय यूपी में मायावती की सोशल इंजीनियरिंग वाली सरकार सत्ता में थी – और मुलायम सिंह यादव को दिल्ली पसंद आने लगी थी।

तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद अखिलेश यादव तभी घर लौटे जब यूपी की जनता ने 2012 में समाजवादी पार्टी को सत्ता सौंपी। अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने और जब उनके द्वारा खाली की गई कन्नौज सीट पर चुनाव हुए तो ऐसी व्यवस्था की गई कि डिंपल यादव निर्विरोध जीतकर संसद पहुंच गईं। 2014 का चुनाव डिंपल यादव ने आराम से जीता, लेकिन 2019 में मायावती की बीएसपी से गठबंधन के बावजूद वह कन्नौज सीट हार गईं – अखिलेश यादव के लिए यह 10 साल बाद ऐसा ही झटका था – और मैनपुरी में डिंपल की जीत के सदमे से वह उबर चुके थे, लेकिन भाजपा से बदला अब पूरा हो चुका है।

‘करो या मरो’ – अखिलेश यादव ने यह बात यूं ही नहीं कही। 2017 और 2022 ही नहीं, 2014 और 2019 में भी सिर्फ पांच सीटें ही जीत पाईं, जिनसे डिंपल यादव बाहर हो गईं। मायावती के गठबंधन तोड़ने और कांग्रेस से एक बार गठबंधन विफल होने के बाद भी उन्होंने राहुल गांधी से चुनावी समझौता किया। अखिलेश यादव पर आरोप लगे कि वे कोविड के दौरान घर से बाहर भी नहीं निकले। लोकसभा चुनाव को लेकर भी कहा जा रहा था कि वे बहुत देर से जागे। मुकाबला देश की सबसे ताकतवर पार्टी बीजेपी से था। उन्हें मोदी और योगी दोनों का एक साथ सामना करना था, लेकिन अखिलेश यादव ने राम मंदिर निर्माण और उद्घाटन के कारण बीजेपी के पक्ष में बने माहौल में बहादुरी से लड़ाई लड़ी और संघर्ष किया – और फैजाबाद की सीट पर भी कब्जा करते दिख रहे हैं। अखिलेश यादव का पीडीए इतना अचूक हथियार साबित हुआ है कि लगता है कि बीजेपी 32 सीटों पर सिमट कर रह जाएगी।

दिग्गजों को पछाड़ आगे निकले 6 निर्दलीय, जीतने वालों में से चार हिंदू नहीं

2. चंद्रबाबू नायडू

चंद्रबाबू नायडू का एनडीए के साथ पिछला अनुभव अच्छा नहीं रहा, लेकिन जिस तरह समाजवादी पार्टी ने फिर से कांग्रेस से हाथ मिलाने का फैसला किया, टीडीपी ने भी बीजेपी के साथ वैसा ही व्यवहार किया। 2019 से पहले एनडीए छोड़ने के कारण बीजेपी भी नायडू से नाराज थी, लेकिन आंध्र प्रदेश में पैर जमाने के लिए उसे भी किसी बैसाखी की जरूरत थी। चंद्रबाबू नायडू ने 2019 के आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की बहुत कोशिश की थी – वह चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले राहुल गांधी और ममता बनर्जी को एक साथ बैठाकर विपक्ष की बैठक करना चाहते थे, लेकिन टीएमसी नेता ने इस पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया।

जगनमोहन रेड्डी ने नायडू को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, यहां तक ​​कि उन्हें जेल भी भिजवा दिया। जेल से बाहर आने के बाद चंद्रबाबू नायडू ने राजनीतिक लड़ाई शुरू की, और जगनमोहन रेड्डी के खिलाफ आंध्र प्रदेश में उभरे असंतोष का पूरा फायदा उठाया। आज नायडू के हाथ में मिठाई और सिरदर्द दोनों हैं – उन्हें राज्य में सत्ता मिल गई है, और उनके पास इतनी लोकसभा सीटें हैं कि एनडीए छोड़ना नहीं चाहता – और इंडिया ब्लॉक भी उन्हें लुभाने की कोशिश कर रहा है – खोई हुई जमीन वापस पाने के साथ-साथ चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर की भूमिका में उभरे हैं। चंद्रबाबू नायडू ने न केवल जगनमोहन रेड्डी को सत्ता से बेदखल किया बल्कि आंध्र प्रदेश में 16 सीटें हासिल कीं और वाईएसआरसीपी को 4 सीटों पर समेट दिया।

3. उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने भले ही अखिलेश यादव की तरह ‘करो या मरो’ की बात न की हो, लेकिन उनकी स्थिति खराब हो गई थी। वे भाजपा से दुश्मनी करके महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन एक दिन, एक झटके में, प्रतिशोधी भाजपा ने उनके पैरों के नीचे से जमीन खींच ली – एकनाथ शिंदे को उनकी बगावत के लिए पार्टी से निकाल दिया गया। चुनाव आयोग ने भी एकनाथ शिंदे को शिवसेना का असली नेता बना दिया – और भाजपा की मदद से वे पार्टी और मुख्यमंत्री की कुर्सी पर एक साथ काबिज हो गए।

उद्धव ठाकरे के लिए यह चुनाव अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने और अपने बेटे आदित्य ठाकरे के भविष्य को सुरक्षित करने का आखिरी मौका था – अब भले ही वे महाराष्ट्र विधानसभा में सत्ता में वापसी न कर पाएं, लेकिन उद्धव ठाकरे को इसका अफसोस नहीं होगा। महाराष्ट्र में लोकसभा सीटों के रुझानों की बात करें तो भाजपा के पास उद्धव ठाकरे से सिर्फ एक सीट ज्यादा है। भाजपा को 10 सीटें मिलने जा रही हैं जबकि उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 9 सीटें मिल रही हैं – और सबसे बड़ी बात यह है कि एकनाथ शिंदे को 10 सीटें मिलने जा रही हैं जबकि उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 9 सीटे मिल रही हैं – और सबसे बड़ी बात एकनाथ शिंदे को उद्धव ठाकरे दो सीटें कम 7 मिल रही हैं।

Lok Sabha Result 2024: सबसे अधिक वोटों से किसने मारी बाजी, किसने दी कड़ी टक्कर -IndiaNews

4. ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने तीन साल में दूसरी बार अपने पति को हराया है। सुवेंदु अधिकारी जैसे मजबूत सहयोगी को खोने के बाद ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से उनके खिलाफ हारने के बाद भी पश्चिम बंगाल की सत्ता टीएमसी को सौंप दी – और इस बार ऐसा लगा कि ममता बनर्जी बंगाल में टीएमसी को खत्म कर देंगी, लेकिन ममता ने ऐसा नहीं होने दिया। एक बार ऐसा लगा कि ममता बनर्जी ने भारत गठबंधन से खुद को अलग करके सही नहीं किया, लेकिन जीत हर चीज का जवाब है। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 29 सीटों की बढ़त बनाए रखकर सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं – भाजपा का 12 सीटों पर सिमट जाना कांग्रेस के लिए बोनस है।

5. नीतीश कुमार

नीतीश कुमार सबसे बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। बढ़ती उम्र और घटती लोकप्रियता के बावजूद नीतीश कुमार ने अपने ‘पलटू’ हुनर ​​का भरपूर इस्तेमाल किया है – और मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज होने के बावजूद कांग्रेस ने चुनाव में भाजपा को हराकर बदला ले लिया है। 2020 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने चिराग मुलायम की मदद से नीतीश कुमार को सबसे कम सीटों पर रोक दिया था। अरिपाल प्रदेश की 6 पहाड़ियाँ भी साफ हो गईं। हालात को देखते हुए लगता है कि नीतीश कुमार लालू यादव के साथ जाकर अगस्त 2022 में भारत गठबंधन बना लेंगे, लेकिन अगर बात नहीं बनी तो जनवरी 2024 में बीजेपी की अनिच्छा के बावजूद उन्हें एनडीए में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। चंद्रबाबू नायडू और ममता बनर्जी की तरह नीतीश कुमार भी बीजेपी के बराबर 12 सीटों की बढ़त के साथ मजबूत किंगमेकर बनकर उभरे हैं – और ऐसी व्यवस्था की है कि दोनों दल समझौता करने की स्थिति में आ गए हैं।

6. चंद्रशेखर आज़ाद

2022 में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतरे भीम आर्मी के चंद्रशेखर आज़ाद को संसद में सीधी एंट्री मिल गई है। सहारनपुर हिंसा में जेल भेजे जाने और पुराने कानून की कार्रवाई से उबरने के बाद जब चंद्रशेखर आजाद बाहर आए तो सरकार ने उन्हें बुआ कहने का निर्देश दिया था, लेकिन बीएसपी नेता ने इस रिश्ते को पूरी तरह से खारिज करते हुए कहा कि वह किसी की बुआ नहीं हैं – और इसके बाद वह अपने कट्टरपंथियों को समझाती रहती हैं कि चंद्रशेखर जैसे लोगों के झांसे में आने की जरूरत नहीं है. संघर्ष के दौरान कभी उन्हें प्रियंका गांधी की सहानुभूति मिली तो कभी अखिलेश यादव बात करने को राजी हुए, लेकिन किसी ने उनका दावा पूरा नहीं किया.

2019 में चंद्रशेखर ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ने की बात कही, लेकिन मोटरसाइकिल रैली करके वापस लौट आए. 2022 में वह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ भी चुनाव लड़ेंगे. यूपी में चुनाव के दौरान वह आरएलडी नेता जयंत चौधरी से उलझे रहे और राजस्थान में भी उनके साथ अपनी जमीन तलाशते रहे – जयंत चौधरी का बीजेपी में शामिल होना चंद्रशेखर के लिए काफी अच्छा साबित हुआ. उन्हें न केवल केंद्र सरकार से सुरक्षा मिली, बल्कि वे इतने तेज़ हो गए कि नगीना लोकसभा सीट से उनके चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया – और उन्होंने करीब एक लाख वोटों के अंतर से जीत भी दर्ज की।

7. प्रियंका गांधी वाड्रा

सबसे पहले, राहुल गांधी ने भी लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा उनसे दो कदम आगे नज़र आती हैं। बेशक राहुल गांधी ने रायबरेली और वायनाड दोनों जगहों से चुनाव जीता है, लेकिन अमेठी का बदला प्रियंका गांधी ने ही लिया है। प्रियंका गांधी को 2019 के आम चुनाव से पहले औपचारिक रूप से कांग्रेस का महासचिव बनाया गया और उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी भी दी गई। प्रियंका गांधी ने 2022 के यूपी चुनाव में भी कांग्रेस का नेतृत्व किया, लेकिन हार गईं। रायबरेली सीट बचाने और अमेठी को फिर से हासिल करने का श्रेय प्रियंका गांधी को मिलेगा – और यही बात उन्हें 2024 के कांग्रेस चुनाव में स्टार परफॉर्मर बनाती है।

Lok Sabha Election results 2024: तीसरे कार्यकाल में होंगे..,चुनावी नतीजों के बाद पीएम मोदी का बड़ा बयान-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT