होम / Lok Sabha Election 2024: कौन होता है मतगणना एजेंट ? जानें मतगणना से जुड़ी सारी जानकारी-Indianews

Lok Sabha Election 2024: कौन होता है मतगणना एजेंट ? जानें मतगणना से जुड़ी सारी जानकारी-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 4, 2024, 6:37 am IST
India News (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Election 2024:  आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों में अगली लोकसभा और नई विधानसभाओं के चुनाव के लिए मतदान के सभी सात चरणों के पूरा होने के साथ ही चुनावी बुखार कुछ हद तक कम हो गया है। एग्जिट पोल इन चुनावों के संभावित नतीजों की भविष्यवाणी कर रहे हैं।  कुछ इस बात पर विचार कर रहे हैं कि मतगणना के दिन लोगों का जनादेश किस तरह सामने आएगा।
लेकिन मतदान अधिकारियों के अलावा, एक और समूह है, जिसका काम अभी भी चुनाव के अंतिम चरण के लिए तैयार है, वह है ‘मतगणना एजेंट’। हजारों लोगों को उन स्थानों पर जाना होगा, जहां वोटों की गिनती होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे, क्योंकि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या बहुत कम है और वे सभी स्थानों पर मौजूद होकर मतगणना प्रक्रिया का निरीक्षण नहीं कर सकते।
राजनीतिक दल अपने मतगणना एजेंटों को कानून द्वारा निर्धारित मतगणना प्रणालियों और प्रक्रियाओं के संबंध में उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को समझने में सहायता करने के लिए शैक्षिक सामग्री प्रसारित कर रहे हैं। हालांकि, स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के पास अपने मतगणना एजेंटों को संवेदनशील बनाने के लिए आवश्यक संसाधन नहीं हो सकते हैं, जैसा कि राजनीतिक दलों के पास होता है।

1. मतगणना एजेंट कौन है और उनकी भूमिकाएँ और ज़िम्मेदारियाँ क्या हैं?

मतगणना एजेंट संसद या राज्य विधानसभाओं के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार (स्वतंत्र या किसी राजनीतिक दल द्वारा नामित) का प्रतिनिधि होता है। मतगणना एजेंट का काम शुरू से लेकर अंत तक मतगणना प्रक्रिया का निरीक्षण करना और किसी भी अनियमितता की रिपोर्ट करना है, ताकि उन्हें ठीक किया जा सके। मतदाताओं द्वारा डाले गए मतों की गणना स्थापित प्रणालियों और प्रक्रियाओं के अनुसार सख्ती से हो, यह सुनिश्चित करने के लिए मतगणना एजेंटों की उपस्थिति अनिवार्य है।
चुनाव कानून और नियम, साथ ही समय-समय पर चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश, इन प्रणालियों और प्रक्रियाओं को निर्धारित करते हैं। मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने और मतगणना अधिकारियों को पहले और अंततः चुनाव आयोग को लोगों के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए मतगणना एजेंट महत्वपूर्ण हैं जो चुनाव प्रक्रिया में प्राथमिक हितधारक हैं।

2. मतगणना एजेंट कौन हो सकता है? 

प्रत्येक उम्मीदवार या उनका चुनाव एजेंट किसी ऐसे भारतीय नागरिक को मतगणना एजेंट के रूप में नियुक्त कर सकता है, जिसकी आयु कम से कम 18 वर्ष हो और जो मतगणना प्रक्रिया को समझने और ध्यानपूर्वक देखने की क्षमता रखता हो। वर्तमान सांसद, विधायक या मंत्री, किसी नगरपालिका, जिला परिषद या तालुका/मंडल पंचायत या किसी अन्य समकक्ष निकाय के मेयर या अध्यक्ष को, जिसे किसी भी नाम से पुकारा जाता हो, मतगणना एजेंट के रूप में नामित होने से रोका जाता है। इसी तरह, सरकारी कर्मचारी, अन्य सरकारी निकायों या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के प्रमुख और कर्मचारी या कोई भी व्यक्ति जो मानदेय प्राप्त कर रहा हो या सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों में काम कर रहा हो, मतगणना एजेंट के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र नहीं है।

3. मतों की गिनती कहाँ होती है?

रिटर्निंग ऑफिसर (RO) को मतदान के लिए निर्धारित तिथि से कम से कम सात दिन पहले प्रत्येक उम्मीदवार को प्रत्येक चुनाव के लिए निर्धारित मतगणना हॉल के सटीक स्थान के बारे में लिखित रूप से सूचित करना चाहिए। आमतौर पर एक विधानसभा क्षेत्र में डाले गए सभी मतों की गिनती एक ही स्थान पर होनी चाहिए।

हालांकि, एक लोकसभा क्षेत्र के लिए, विधानसभा क्षेत्रों की संख्या के आधार पर कई स्थानों को मतगणना हॉल के रूप में पहचाना जा सकता है। मतगणना हॉल आमतौर पर संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में एक केंद्रीय स्थान पर स्थित होता है।

4. कितने लोगों को मतगणना एजेंट के रूप में नियुक्त किया जा सकता है?

आरओ को प्रत्येक उम्मीदवार को प्रत्येक मतगणना हॉल में व्यवस्थित की जाने वाली कुल टेबलों की संख्या के बारे में सूचित करना चाहिए। आमतौर पर, अधिकतम 14 टेबल होंगी जहाँ मतों की गिनती की जाएगी। आरओ के लिए पंद्रहवीं टेबल प्रदान की जाती है।

एक उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंट इनमें से प्रत्येक टेबल के लिए एक मतगणना एजेंट नियुक्त कर सकते हैं और इससे अधिक नहीं।

जिन चार राज्यों में नई विधानसभाओं के चुनाव के लिए मतदान हुआ है, वहाँ विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना एक साथ की जाएगी। उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंट इस उद्देश्य के लिए स्थापित प्रत्येक टेबल के लिए अपने मतगणना एजेंट नियुक्त कर सकते हैं।

5. मतगणना हॉल में किस तरह की बैठने की व्यवस्था की जाती है?

आरओ प्रत्येक मतगणना टेबल को एक क्रम संख्या प्रदान करता है। प्रत्येक ऐसी टेबल पर बैठने की व्यवस्था प्राथमिकता के निम्नलिखित क्रम के अनुसार की जाती है। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के मतगणना एजेंट, उसके बाद मान्यता प्राप्त राज्य दलों के, और मान्यता प्राप्त राज्य दलों के जिन्हें निर्वाचन क्षेत्र में अपने आरक्षित प्रतीकों का उपयोग करने की अनुमति है, उसके बाद गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों द्वारा पंजीकृत प्रतिनिधित्व करने वाले और अंत में, स्वतंत्र उम्मीदवारों के।

इसके अलावा, मतगणना एजेंटों को उसी क्रम में बैठना चाहिए, जिस क्रम में मतदान के समय ईवीएम की बैलेट यूनिट (बीयू) पर लगे मतपत्र पर उम्मीदवारों के नाम छपे थे।

मतगणना एजेंटों को केवल उन्हें आवंटित टेबल पर ही बैठना चाहिए और हॉल में इधर-उधर नहीं घूमना चाहिए। केवल उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंट  और उनकी अनुपस्थिति में आरओ की टेबल पर आवंटित मतगणना एजेंट  को सभी मतगणना टेबलों के चारों ओर जाने की अनुमति होगी।

जिन निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतदान होता है, वहां मतगणना हॉल में मतगणना टेबल दोनों चुनावों में डाले गए मतों की गिनती के लिए समान रूप से विभाजित की जाती हैं।

आर.ओ. और मतगणना एजेंटों के मार्गदर्शन के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रकाशित मतगणना हॉल के लेआउट प्लान नीचे दिए गए हैं

6. क्या मतगणना एजेंट को मतगणना हॉल में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति है?

नहीं, मतगणना एजेंट को मतगणना हॉल में अपने साथ मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, उन्हें आईपैड और लैपटॉप सहित कोई भी ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस ले जाने से रोक दिया गया है। मतगणना स्थल पर उनके प्रवेश की अनुमति देते समय, आरओ को मतगणना एजेंटों से उनके नियुक्ति पत्रों में निहित एक घोषणापत्र पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी, जिसमें मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया गया हो। केवल चुनाव आयोग द्वारा अनुमति प्राप्त चुनाव पर्यवेक्षक ही अपने मोबाइल फोन मतगणना हॉल में ले जा सकते हैं। ये डिवाइस साइलेंट मोड में होनी चाहिए। मतगणना एजेंट को आरओ द्वारा जारी पहचान बैज ले जाना चाहिए, जिसमें उनका नाम और उन्हें आवंटित टेबल का सीरियल नंबर होगा, इसके अलावा अन्य प्रासंगिक विवरण भी होंगे। उन्हें मतदान के अंत में अपने उम्मीदवार के मतदान एजेंट को दिए गए ‘फॉर्म 17सी’ नामक दस्तावेज़ की एक प्रति, एक पेन या पेंसिल के साथ-साथ कागज़ या नोटपैड ले जाने की अनुमति है। आरओ शौचालय की सुविधा के अलावा मतगणना हॉल के बाहर पानी और जलपान की व्यवस्था करेगा।

मतगणना हॉल में प्रवेश करने के बाद, मतगणना एजेंट को मतगणना प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही बाहर जाने की अनुमति दी जाती है।

मतगणना स्थल पर धूम्रपान की अनुमति नहीं है। आरओ मतगणना एजेंट की तलाशी ले सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई प्रतिबंधित वस्तु मतगणना हॉल में नहीं ले जाई गई है।

7. क्या डाक मतपत्र और ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती एक साथ की जाती है?

हां, हालांकि, चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार डाक मतपत्रों की गिनती पहले की जानी चाहिए। केवल उन डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी जो उस उद्देश्य के लिए निर्धारित समय सीमा तक प्राप्त हो जाएंगे।

ईवीएम में दर्ज मतों की गिनती डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट बाद शुरू होती है। यदि निर्वाचन क्षेत्र में कोई कागजी मतपत्र नहीं है, तो ईवीएम मतों की गिनती मतगणना के दिन नियत समय पर शुरू हो सकती है।

इन दोनों प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद ही लॉटरी द्वारा चुनी गई मशीनों से मतदाता-सत्यापनीय पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों का मिलान किया जाता है।

8. डाक मतपत्र क्या हैं?

दो प्रकार के डाक मतपत्र हैं  सामान्य डाक मतपत्र और इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र,डाक मतपत्र का उपयोग करने के लिए पात्र ऐसे मतदाताओं की सूची प्रत्येक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को उस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची की प्रति के साथ प्रदान की जानी चाहिए।

डाक मतपत्र चुनाव ड्यूटी पर लगे मतदाताओं के उपयोग के लिए हैं, जैसे मतदान अधिकारी, पीठासीन अधिकारी, मतदान एजेंट, सुरक्षाकर्मी और अन्य लोक सेवक जो निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नामांकित हैं, लेकिन आवंटित मतदान केंद्र पर मतदान नहीं कर सकते क्योंकि वे चुनाव ड्यूटी पर हैं, निवारक निरोध के तहत व्यक्ति और वरिष्ठ नागरिक और विकलांग व्यक्ति जिन्हें चुनाव आयोग द्वारा अपने घरों से आराम से मतदान करने की अनुमति दी गई है।

ईटीपीबी केवल “सेवा मतदाताओं” के उपयोग के लिए है (इस श्रेणी में सेना, नौसेना और वायु सेना के सदस्य और केंद्रीय पुलिस संगठन जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, असम राइफल्स, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आदि शामिल हैं, किसी राज्य के पुलिस बल के सदस्य जो उस राज्य के बाहर सेवा कर रहे हैं, राजदूत, उच्चायुक्त और विदेश में भारतीय मिशनों में कार्यरत उनके कर्मचारी।

(सेवा मतदाता जिन्होंने प्रॉक्सी द्वारा मतदान करने का विकल्प चुना है उन्हें “वर्गीकृत सेवा मतदाता” कहा जाता है।)

9. डाक मतपत्रों की गिनती की प्रक्रिया क्या है?

पीबी और ईटीपीबी दोनों की गिनती 15वीं टेबल पर की जाती है, जिसे मतगणना हॉल में आरओ को सौंपा जाता है।

आरओ या नामित सहायक आरओ  को सभी मतगणना पर्यवेक्षकों, सहायकों और माइक्रो-ऑब्जर्वर (मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना सहायक के अलावा, मतगणना हॉल में प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक माइक्रो-ऑब्जर्वर नियुक्त किया जाता है) के सामने डाक मतपत्र को गिनती के उद्देश्य से वैध माना जाने के मानदंडों को स्पष्ट और घोषित करना चाहिए।

समय सीमा से पहले प्राप्त पीबी वाले फॉर्म 13सी में कवर “बी” को एक के बाद एक खोला जाना चाहिए। प्रत्येक ऐसे कवर के अंदर दो दस्तावेज होने चाहिए

ए) फॉर्म 13ए में मतदाता द्वारा की गई घोषणा

बी) फॉर्म 13बी में आंतरिक कवर “ए”, जिसमें मतदाता द्वारा चिह्नित मतपत्र होता है।

कागजी मतपत्र की गिनती केवल तभी की जाती है जब यह चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किसी भी अयोग्यता मानदंड को आकर्षित नहीं करता है। वैध मतों की गणना की जाती है तथा प्रत्येक उम्मीदवार को निर्वाचकों से प्राप्त मतों का श्रेय दिया जाता है।

प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त पीबी तथा ईटीपीबी की कुल संख्या आरओ द्वारा फॉर्म 20 में तैयार परिणाम पत्रक में दर्ज की जाती है तथा इस श्रेणी के मतों की गणना प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात उम्मीदवारों/चुनाव अभिकर्ताओं/मतगणना अभिकर्ताओं की जानकारी के लिए घोषित की जाती है।

फॉर्म 17सी के विपरीत, जिसमें मतदान केंद्र पर मतदान करने वाले निर्वाचकों की सटीक संख्या होती है (जिसकी प्रतियां मतदान के अंत में पीठासीन अधिकारी द्वारा उम्मीदवार/चुनाव अभिकर्ता/मतदान अभिकर्ता को निःशुल्क दी जानी चाहिए), न तो उम्मीदवार और न ही मतगणना अभिकर्ता को यह पता होगा कि आरओ द्वारा मतों की गणना के लिए उन्हें शामिल करने के उद्देश्य से निर्धारित समय सीमा तक कितने पीबी तथा ईटीपीबी प्राप्त हुए थे।

उन्हें केवल डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान के लिए पात्र मतदाताओं की कुल संख्या तथा नाम पता चलेंगे क्योंकि यह सूची मतदाता सूची के नीचे जोड़ी जाती है- जिसकी प्रतियां उम्मीदवार आरओ से प्राप्त करने के हकदार हैं।

10. मतगणना टेबलों पर सीयू कैसे वितरित किए जाते हैं?

सीयू पर दर्ज मतों की गिनती पीबी और ईटीपीबी की गिनती शुरू होने के 30 मिनट बाद शुरू होनी चाहिए। सीयू को मतगणना हॉल में लाया जाता है और मतदान केंद्र संख्याओं और मतगणना टेबलों को आवंटित संख्याओं के मिलान क्रम में वितरित किया जाता है।

उदाहरण के लिए, निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केंद्र #1 से सीयू को टेबल #1 पर और मतदान केंद्र #2 से सीयू को टेबल #2 पर और इसी तरह आगे भी रखा जाता है। इस प्रकार, प्रत्येक राउंड की मतगणना में 14 आवंटित मतगणना टेबलों पर 14 सीयू की गणना की जाएगी।

अगले राउंड की मतगणना के लिए सीयू को तब तक मतगणना टेबल पर नहीं लाया जाएगा, जब तक कि पिछले राउंड की सीयू में मतों की गिनती पूरी नहीं हो जाती।

अगले राउंड की मतगणना के लिए सीयू को आरओ या एआरओ की मौखिक मंजूरी पर ही लाया जाएगा और पिछले राउंड की मतगणना का परिणाम इस उद्देश्य के लिए स्थापित व्हाइटबोर्ड, ब्लैकबोर्ड या टीवी सेट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या और मतगणना हॉल में स्थापित मतगणना टेबलों की संख्या के आधार पर, जितने राउंड की आवश्यकता होगी, उतने राउंड में मतगणना की जाएगी।

मतगणना हॉल में लाए जाने वाले प्रत्येक सी.यू. के साथ फॉर्म 17सी की एक प्रति होनी चाहिए, जिसमें संबंधित मतदान केंद्र पर डाले गए वोटों की संख्या का रिकॉर्ड होता है, जहां सी.यू. तैनात किया गया था (इस दस्तावेज़ में पी.बी. और ई.टी.पी.बी. की संख्या नहीं होती है)।

11. क्या मतगणना एजेंटों को मतगणना प्रक्रिया के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) और डाक मतपत्रों को संभालने का अधिकार है?

नहीं, उन्हें ई.वी.एम. या डाक मतपत्रों को संभालने का अधिकार नहीं है। वे केवल बैरिकेड या तार-जाल के पीछे से मतगणना प्रक्रिया को देख सकते हैं जो उन्हें और उन टेबलों को अलग करता है जहां मतगणना होती है।

यह सुनिश्चित करना आर.ओ. की जिम्मेदारी है कि मतगणना प्रक्रिया बैरिकेड या तार-जाल के पीछे से प्रत्येक मतगणना एजेंट को पूरी तरह से दिखाई दे।

12. ईवीएम के मतों की गिनती शुरू करते समय मतगणना एजेंट को किन पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए?

सीयू को उसके कैरी केस में मतगणना हॉल में लाया जाना चाहिए। प्रत्येक सीयू को पहले से ही एक विशिष्ट पहचान संख्या दी गई होती है। मतगणना अधिकारियों को इस संख्या का मिलान फॉर्म 17सी में दर्ज विशिष्ट पहचान संख्या से करना होता है, जो सीयू के साथ मतगणना हॉल में ले जाया जाता है।

इसके बाद, मतदान समाप्त होने के बाद पीठासीन अधिकारी द्वारा कैरी केस पर लगाई गई सील की जांच की जानी चाहिए कि वह बरकरार है या नहीं। हालांकि, अगर सील बरकरार नहीं पाई जाती है तो सीयू को अस्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अगले चरण में यह पता लगाया जाएगा कि सीयू के साथ छेड़छाड़ की गई है या नहीं।

इस दूसरे चरण के दौरान, मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रो-ऑब्जर्वर यह जांच करेंगे कि सील बरकरार है या नहीं।

मतदान की तैयारी के रूप में ईवीएम-वीवीपीएटी कॉम्बो में उम्मीदवार सेटिंग करने के बाद, आरओ ने ‘उम्मीदवार सेट’ बटन पर अपनी सील के साथ एक पता टैग चिपका दिया होगा।

मतदान के दिन, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ईवीएम-वीवीपीएटी संयोजन पूरी तरह से काम कर रहा है, मॉक पोल आयोजित करने के बाद, पीठासीन अधिकारी सीयू के ‘परिणाम’ बटन पर ‘संशोधित हरे रंग की पेपर सील’ चिपका देता है। इस सील पर मतदान केंद्र पर मौजूद मतदान एजेंटों के हस्ताक्षर होते हैं।

मतगणना एजेंटों को यह सत्यापित करना चाहिए कि ये सील बरकरार हैं और वे जिस उम्मीदवार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उसके मतदान एजेंट के हस्ताक्षरों को पहचानने की स्थिति में भी हैं।

मतगणना एजेंटों की संतुष्टि कि सील के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है, सीयू में दर्ज वोटों की गिनती से पहले महत्वपूर्ण है। ईवीएम-वीवीपीएटी संयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली पेपर सील का विवरण भी फॉर्म 17सी में दर्ज किया जाता है और मतदान पूरा होने के बाद मतदान एजेंटों द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किया जाता है।

चूंकि मतगणना एजेंटों को अपने साथ मतगणना हॉल में फॉर्म 17सी की प्रतियां लाने की अनुमति है, इसलिए उम्मीदवार या उनके चुनाव एजेंटों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे प्रत्येक मतगणना टेबल पर मतगणना एजेंटों को नियुक्त करें और उन्हें मतदान केंद्र की क्रम संख्या के अनुसार फॉर्म 17सी की प्रतियां प्रदान करें।

यदि यह उचित सावधानी से किया जाता है, तो ही मतगणना एजेंट सीयू पर लगे टैग पर अद्वितीय आईडी नंबर और सीरियल नंबर को सत्यापित कर पाएंगे, जो उन्हें मतगणना टेबल पर दिखाया जाएगा।

यदि सीयू पर अद्वितीय आईडी नंबर फॉर्म 17सी में दर्ज नंबर से मेल नहीं खाता है या उस पर लगी सील के साथ छेड़छाड़ की गई है, तो मतगणना एजेंटों को सीयू को मतगणना प्रक्रिया में शामिल करने पर आपत्ति करने का पूरा अधिकार है।

मतगणना अधिकारियों का कर्तव्य है कि यदि सीयू पर लगी सील के साथ छेड़छाड़ की गई है, तो उसे अलग रखें और तुरंत आरओ के ध्यान में लाएं। आरओ को यह पता लगाना चाहिए कि सीरियल नंबरों के बीच का अंतर केवल एक लिपिकीय त्रुटि है या मशीन को बदलने की प्रबल संभावना है या सील के साथ छेड़छाड़ की गई है।

यदि आरओ को लगता है कि सीयू को गलत तरीके से संभाला गया है या उसके साथ छेड़छाड़ की गई है, तो वे उसे अलग रखेंगे और उसमें दर्ज वोटों की गिनती नहीं करेंगे। इसके बाद, आरओ को निर्देश के लिए मामले की रिपोर्ट चुनाव आयोग को देनी होगी।

हालांकि, अन्य मतगणना टेबलों पर अन्य सीयू पर दर्ज मतों की गिनती की जा सकती है, यदि वे ऊपर बताए गए मानदंडों को पूरा करते हैं।

13. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीयू के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है, किन अन्य पहलुओं की जाँच की जानी चाहिए?

सीयू की विशिष्ट पहचान संख्या की पुष्टि करने और यह सुनिश्चित करने के बाद कि सील बरकरार हैं, मतगणना पर्यवेक्षक सीयू को मतगणना एजेंटों के लिए स्पष्ट रूप से देखने के लिए ऊपर उठाता है। फिर मतगणना पर्यवेक्षक इसके पीछे के डिब्बे में बिजली स्विच चालू करता है। सीयू के डिस्प्ले पैनल में “ऑन” लैंप हरे रंग में चमकेगा।

इसके बाद, यह जांचने के लिए ‘कुल’ बटन दबाया जाएगा कि पैनल पर प्रदर्शित सीयू में दर्ज कुल मतों की संख्या उस मतदान केंद्र के फॉर्म 17सी में दर्ज कुल मतों से मेल खाती है या नहीं।

फिर, डिस्प्ले पैनल मतदान शुरू होने की तारीख और समय और मतदान समाप्ति की तारीख और समय भी दिखाएगा। इन्हें मॉक पोल सर्टिफिकेट में उल्लिखित संबंधित तारीख और समय से मेल खाना चाहिए, जिस पर वास्तविक मतदान शुरू होने से पहले पीठासीन अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किए जाते हैं और उपस्थित मतदान एजेंटों द्वारा प्रतिहस्ताक्षर किए जाते हैं।

मतदान बंद होने के समय (प्रत्येक मतदाता द्वारा अपना वोट डालने के बाद) के संबंध में, वह डेटा पीठासीन अधिकारी की डायरी में दर्ज किया जाता है।

दुर्भाग्य से, चुनाव आयोग के किसी भी मैनुअल और हैंडबुक में यह संकेत नहीं दिया गया है कि इस मॉक पोल सर्टिफिकेट या पीठासीन अधिकारी की डायरी की एक प्रति मतदान एजेंटों को दी जानी चाहिए या नहीं। इसलिए, मतगणना एजेंटों के पास मतदान की शुरुआत और समाप्ति की तारीख और समय को सत्यापित करने के लिए कोई आधिकारिक दस्तावेज नहीं होगा।

इसलिए, मतगणना एजेंटों को मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले मतदान केंद्र पर मौजूद मतदान एजेंटों से मतदान की शुरुआत की तारीख और समय और समाप्ति के समय के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। वे यह भी मांग कर सकते हैं कि मॉक पोल सर्टिफिकेट पेश किया जाए ताकि पता चल सके कि तारीख और समय में कोई विसंगति है या नहीं।

अगर इनमें से कोई भी या सभी डेटा पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, तो सबसे ज़्यादा संभावना है कि सीयू ख़राब हो गया है या उसमें छेड़छाड़ की गई है। आरओ को ऐसे सीयू को उनमें दर्ज वोटों की गिनती किए बिना अलग रखना चाहिए और मामले को चुनाव आयोग को भेजना चाहिए।

14. सी.यू. से परिणाम कैसे निकाले जाते हैं?

यह सुनिश्चित करने के बाद कि सी.यू. बिल्कुल वही मशीनें हैं जिनका इस्तेमाल मतदान के दौरान किया गया था और उनके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है, फिर मतगणना पर्यवेक्षक सी.यू. पर ‘कुल’ बटन दबाता है। यदि सी.यू. के पैनल पर प्रदर्शित कुल मतों की संख्या फॉर्म 17सी में दर्ज कुल मतों से मेल खाती है, तो मतगणना पर्यवेक्षक ‘परिणाम’ बटन दबाने के लिए आगे बढ़ सकता है।

यदि दोनों आंकड़े मेल नहीं खाते हैं, तो उस सी.यू. को अलग रखना होगा और उसमें दर्ज मतों की गिनती नहीं की जाएगी। इसके बजाय, मतदान के दिन उस सी.यू. से जुड़ी इकाई से वी.वी.पी.ए.टी. की पर्चियों की गिनती की जाएगी।

यदि सी.यू. में सब कुछ ठीक है, तो मतगणना पर्यवेक्षक सी.यू. के ‘परिणाम’ अनुभाग के आंतरिक आवरण के ऊपरी छिद्र के नीचे स्थित ‘परिणाम’ बटन पर लगी हरे रंग की कागज़ की सील को छेदता है और उसे दबाता है। उम्मीदवार-वार परिणाम उसी अनुक्रमिक क्रम में प्रदर्शित किए जाएंगे, जिसमें मतदान के दिन उम्मीदवारों के नाम और क्रम संख्या तथा उनके प्रतीक बी.यू. पर प्रदर्शित किए गए थे।

हालाँकि, इन नामों और प्रतीकों को सी.यू. पर प्रदर्शित नहीं किया जाएगा, क्योंकि इसे जिस तरह से डिज़ाइन किया गया है। चूंकि बी.यू. को मतगणना हॉल में नहीं लाया जाएगा, इसलिए मतगणना एजेंटों के लिए यह बेहतर होगा कि वे क्रम संख्या तथा उम्मीदवारों के नामों के अनुक्रमिक क्रम को याद रखें, ताकि वे अपने पक्ष में डाले गए मतों की संख्या को अपनी नोटबुक या कागज़ पर नोट कर सकें।

सी.यू. में दर्ज उम्मीदवार-वार मतों तथा फॉर्म 17सी के भाग-II में इसके पैनल पर प्रदर्शित मतों को नोट करने के बाद, मतगणना पर्यवेक्षक को उस पर निम्नलिखित वाक्य के अंतर्गत मतगणना एजेंटों के हस्ताक्षर प्राप्त करने होंगे, जिसे उन्हें कलम से लिखना होगा: “हम प्रमाणित करते हैं कि सी.यू. संख्या वही है/हैं, जिनका उपयोग मतदान केंद्र संख्या…… में किया गया था।”

यदि आवश्यक हो, तो मतगणना एजेंटों को परिणाम नोट करने में सक्षम बनाने के लिए परिणाम बटन को फिर से दबाया जा सकता है। परिणाम दर्ज होने के बाद, परिणाम अनुभाग का कवर बंद कर दिया जाता है, सी.यू. को बंद कर दिया जाता है और वापस उसके कैरी केस में रख दिया जाता है। फिर उसे मतगणना हॉल से हटा दिया जाएगा और आरओ के मौखिक निर्देशों के अनुसार एक नया सी.यू. मतगणना टेबल पर लाया जाएगा।

15. यदि मतगणना के समय सी.यू. परिणाम प्रदर्शित नहीं करता है तो क्या होगा?

ईसीआई के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन मैनुअल, 8वें संस्करण, 2023 के अनुसार, यदि सी.यू. परिणाम प्रदर्शित नहीं करता है, तो उसके पावर पैक को नए पावर पैक से बदलना होगा। भले ही यह कदम परिणामों के प्रदर्शन को सुनिश्चित न करे, सी.यू. को उसके कैरी केस में रखना होगा और आरओ को सौंपना होगा।

अन्य सी.यू. में दर्ज मतों की गणना के सभी दौर पूरे होने के बाद संबंधित वी.वी.पी.ए.टी. इकाई को मतगणना हॉल में लाया जाना चाहिए और फिर संबंधित वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गणना की जानी चाहिए।

16. यदि सी.यू. से मॉक पोल डेटा डिलीट नहीं किया जाता है तो क्या होगा?

सीयू पर प्रदर्शित कुल मतों की संख्या संबंधित फॉर्म 17सी पर दर्ज कुल संख्या से मेल नहीं खाने का एक कारण यह हो सकता है कि वास्तविक मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल डेटा मिटाया नहीं गया होगा। इसलिए, ऐसे मामलों में, डेटा बेमेल दिखाने वाले सीयू में दर्ज वोटों की गिनती नहीं की जाएगी।

ऐसे सीयू को अलग रखा जाएगा और गिनती के शेष दौर जारी रहेंगे। यदि जीत का अंतर उन मतदान केंद्रों में डाले गए कुल वोटों से अधिक है जहां ऐसे सीयू का इस्तेमाल किया गया था (यह आंकड़ा संबंधित फॉर्म 17सी में मतदाता मतदान के आंकड़ों को जोड़कर गणना की जा सकती है), तो इन वोटों को ध्यान में रखे बिना परिणाम घोषित किए जाएंगे।

यदि जीत का अंतर उन मतदान केंद्रों पर डाले गए वोटों के बराबर या उससे कम है जहां इन सीयू का इस्तेमाल किया गया था, तो वीवीपैट पर्चियों की गिनती की जाएगी और संबंधित सीयू में दर्ज वोटों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा।

भले ही मॉक पोल वीवीपीएटी पर्चियों को हटाया न गया हो, संबंधित उम्मीदवारों के पक्ष में बची हुई पर्चियों की गिनती की जाएगी और मॉक पोल के दौरान उम्मीदवार-वार डाले गए वोटों को उम्मीदवार-वार कुल से घटा दिया जाएगा। इन सीयू के वीवीपीएटी पर्चियों की गिनती के परिणाम को अंतिम परिणाम संकलित करते समय उम्मीदवार-वार मतों की गिनती में जोड़ा जाएगा।

17. वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती की प्रक्रिया क्या है?

वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती के लिए मतगणना हॉल में एक अलग बूथ बनाया जाना चाहिए। वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती तभी की जाती है जब सभी सी.यू. में वोटों की गिनती हो चुकी हो और मतगणना टेबल पर कोई और सी.यू. न लाया गया हो। मतगणना आरओ और पर्यवेक्षक की कड़ी निगरानी में और इस उद्देश्य के लिए नियुक्त मतगणना एजेंटों की निगरानी में की जाती है। इस प्रक्रिया के शुरू होने से पहले सभी अन्य मतगणना अधिकारियों और मतगणना एजेंटों को मतगणना हॉल से हटा दिया जाना चाहिए। सबसे पहले, जिन मतदान केंद्रों के लिए सी.यू. ने परिणाम प्रदर्शित नहीं किए हैं, उनकी वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती की जानी चाहिए। दूसरे, जिन मतदान केंद्रों के लिए सी.यू. ने मॉक पोल डेटा को साफ़ नहीं किया था और जीत का अंतर ऐसे केंद्रों पर डाले गए वोटों के बराबर या उससे कम है, वहां से वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती की जानी चाहिए। तीसरा, यदि कोई उम्मीदवार नियम 56डी के तहत मतदान केंद्रों से वीवीपैट पर्चियों की गिनती की मांग कर रहा है, तो उसे गिनती की अनुमति तभी दी जानी चाहिए, जब आरओ ने ऐसी गिनती की अनुमति देने वाला आदेश जारी किया हो।

अंत में, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र या प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा खंड के लिए यादृच्छिक रूप से चुने गए पांच मतदान केंद्रों का अनिवार्य सत्यापन किया जाना चाहिए।

18. नियम 56डी क्या है?

चुनाव संचालन नियम, 1961 के नियम 56डी के तहत, कोई भी उम्मीदवार निर्वाचन क्षेत्र के किसी भी या सभी मतदान केंद्रों की वीवीपैट पर्चियों की गिनती की मांग करते हुए आरओ को आवेदन कर सकता है। आरओ निम्नलिखित आधारों पर एक आदेश जारी करके ऐसे आवेदन को अनुमति दे सकता है।

क्या उस मतदान केंद्र में डाले गए कुल मतों की संख्या विजयी उम्मीदवार और ऐसा आवेदन करने वाले उम्मीदवार के बीच मतों के अंतर से अधिक या कम है।

क्या ईवीएम और वीवीपैट में कोई समस्या है और मतदान के दौरान मतदान केंद्र पर बीच में ही उन्हें बदल दिया गया था। या क्या वीवीपीएटी इकाई द्वारा पर्चियां न छापने के बारे में कोई शिकायत थी या किसी मतदाता ने नियम 49एमए के तहत शिकायत की थी कि पर्ची पर उस उम्मीदवार का विवरण नहीं छपा था जिसके पक्ष में उसने वोट डाला था। यदि सीयू में दर्ज उम्मीदवार की संख्या और वीवीपीएटी पर्चियों की गिनती में कोई विसंगति है, तो परिणाम घोषित करने के उद्देश्य से वीवीपीएटी को ध्यान में रखा जाएगा और सीयू से प्राप्त आंकड़ों को खारिज कर दिया जाएगा।

19. यादृच्छिक सत्यापन के लिए वीवीपीएटी इकाइयों का चयन कैसे किया जाता है?

आरओ मतदान केंद्रों का चयन करता है, जिनकी वीवीपीएटी इकाइयों को उम्मीदवारों या उनके मतगणना एजेंटों और उस निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में लॉटरी द्वारा अनिवार्य सत्यापन के लिए उठाया जाएगा। पोस्टकार्ड आकार के सफेद रंग के कागज के कार्ड, जिन पर विधानसभा क्षेत्र-खंड संख्या और शीर्ष पर मतदान की तारीख और कार्ड के केंद्र में मतदान केंद्र संख्या मुद्रित है, लॉटरी निकालने के लिए उपयोग किए जाएंगे। प्रत्येक कार्ड को उम्मीदवार या मतगणना एजेंट को दिखाया जाएगा और कंटेनर में डालने से पहले मुद्रित विवरण छिपाने के लिए चार गुना मोड़ा जाएगा। कार्ड को मिलाने के लिए कंटेनर को अच्छी तरह से हिलाया जाना चाहिए।

फिर, आरओ यादृच्छिक रूप से कार्ड चुनता है। इस प्रकार चुने गए मतदान केंद्रों से वीवीपीएटी इकाइयों को गिनती के लिए मतगणना बूथ पर लाया जाना चाहिए।

20. यदि वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियां सी.यू. पर दर्ज उम्मीदवार-वार मतों की गिनती से मेल नहीं खाती हैं, तो क्या होगा?

वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती तब तक की जानी चाहिए, जब तक कि दो में से कोई एक स्थिति न हो – या तो वी.वी.पी.ए.टी. की गिनती सी.यू. पर दर्ज मतों से मेल खाती हो या वी.वी.पी.ए.टी. पर्चियों की गिनती के दो दौर में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए समान मतों की गिनती हो, भले ही वह सी.यू. पर इलेक्ट्रॉनिक गिनती से मेल न खाती हो। नियम 56डी के अनुसार, यदि सी.यू. और वी.वी.पी.ए.टी. इकाई पर दर्ज मतों के बीच कोई बेमेल है, तो वी.वी.पी.ए.टी. इकाई को ही मान्य माना जाएगा। 24. अंतिम परिणाम कैसे संकलित किए जाते हैं? प्रत्येक मतगणना पर्यवेक्षक कार्बन पेपर का उपयोग करके फॉर्म 17सी के भाग-II में प्रत्येक सी.यू. से प्राप्त उम्मीदवार-वार परिणामों की दो प्रतियां तैयार करेगा। मूल प्रति को वोटों के दौर-वार मिलान की गणना करने के उद्देश्य से आरओ या ए.आर.ओ. को सौंप दिया जाता है। कार्बन कॉपी का उपयोग संबंधित टेबल पर मतगणना एजेंटों को आपूर्ति की जाने वाली प्रतियों को बनाने के लिए किया जाता है। आरओ परिणाम पत्र की प्रति उम्मीदवार या उनकी टेबल पर नियुक्त मतगणना एजेंटों को दिखाता है ताकि वे राउंड-वार परिणाम नोट कर सकें।

इसके बाद आरओ दस्तावेज पर हस्ताक्षर करता है और उसे उस अधिकारी को भेजता है जिसे अंतिम परिणाम संकलित करने और फॉर्म 20 में अंतिम परिणाम पत्र तैयार करने का काम सौंपा गया है। इस अधिकारी की जिम्मेदारी अंतिम परिणाम पत्र में पीबी और ईटीपीबी की गिनती से उम्मीदवार-वार वोट टैली दर्ज करने की भी होती है।

21 क्या कोई उम्मीदवार सभी राउंड की गिनती पूरी होने के बाद सीयू में दर्ज वोटों की फिर से गिनती की मांग कर सकता है?

ईसी के अनुसार, ईवीएम-वीवीपीएटी कॉम्बो में दर्ज हर वोट एक वैध वोट है, इसलिए पेपर बैलेट के युग की तरह पुनर्गणना की कोई आवश्यकता नहीं है, जब डाले गए वोटों की वैधता चुनाव संचालन नियम, 1961 में निर्धारित स्पष्ट मानदंडों के आधार पर निर्धारित की जाती थी।

हालांकि, निर्वाचन क्षेत्रों के संबंध में नियम 63 लागू होता है। नियम 63 के तहत, प्रत्येक उम्मीदवार को सभी राउंड की गिनती पूरी होने के बाद डाले गए मतों की पुनर्गणना की मांग करने का अधिकार है और आरओ द्वारा फॉर्म 20 में अंतिम परिणाम पत्रक में दर्ज मतों की उम्मीदवारवार गणना देते हुए परिणाम की घोषणा की जाती है।

यह घोषणा किए जाने के बाद, उम्मीदवार या उनकी अनुपस्थिति में, नियुक्त मतगणना एजेंट सभी या किसी भी मतदान केंद्र पर दर्ज मतों की पुनर्गणना के लिए लिखित रूप में आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। आवेदन में उन आधारों का उल्लेख होना चाहिए, जिनके आधार पर पुनर्गणना की मांग की जा रही है।

पुनर्गणना की मांग करने के इस अधिकार को सक्षम करने के लिए, आरओ उस सटीक घंटे और मिनट की घोषणा करेगा, जिसके बाद वे पुनर्गणना की मांग करने वाले लिखित आवेदन को प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करेंगे। पीबी और ईटीपीबी की पुनर्गणना के लिए भी इसी तरह की मांग लिखित रूप में की जा सकती है।

ऐसे आवेदनों को स्वीकार करना या अस्वीकार करना आरओ के सर्वोत्तम निर्णय पर छोड़ दिया जाता है, जो उनमें उल्लिखित आधारों की वैधता की जांच करेंगे। यदि आरओ सीयू या पीबी और ईटीपीबी में दर्ज वोटों की आंशिक या पूर्ण पुनर्गणना की अनुमति देने का निर्णय लेता है, तो ऊपर बताई गई गिनती की पूरी प्रक्रिया फिर से दोहराई जाएगी।

यदि पुनर्गणना की आवश्यकता होती है तो अंतिम परिणाम पत्रक को उम्मीदवार-वार मिलान को दर्शाने के लिए संशोधित किया जाएगा। फिर संशोधित अंतिम परिणाम पत्रक को पूरा किया जाएगा और उस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, और आरओ अंतिम और अंतिम बार चुनाव के परिणाम की सार्वजनिक रूप से घोषणा करेगा।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और शुक्रवार, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल
Sarkari Naukri: इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस ने हेड कांस्टेबल पदों पर निकाली भर्ती, जानें पूरा डिटेल्स
Sarkari Naukri: बैंक में क्लर्क के पद पर निकली भर्ती, यहां से कर सकेंगे आवेदन
CM Hemant Soren: फ्लोर टेस्ट में साबित करना होगा हेमंत सरकार को बहुमत, इस डोट को होगी शक्ति परीक्षा
वो खुबसूरत तवायफ जो बनी मुगलों की तबाही का कारण, जिसके चलते भारत के कब्जे से बाहर गया Kohinoor
CM योगी आज बस्ती और गोरखपुर का करेंगे दौरा, विकास कार्यों का लेंगे जायजा, जानें पूरा शेड्यूल
ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते हैं बाल? Hina Khan ने हटाए अपने सिर के बाल, जानें वजह
ADVERTISEMENT