होम / Lok Sabha Election: कहीं बिगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत-Indianews

Lok Sabha Election: कहीं बिगड़ रहा रिश्ता तो कहीं टूट गया परिवार, जानें तीसरे चरण के मतदान की ये प्रमुख भिड़ंत-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 7, 2024, 11:13 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में देश के कई सारे राजनीतिक दिग्गज आमने-सामने है। वहीं आज का मतदान इस लिए भी खास है क्योंकि आज कई रिश्ते दाव पर लगे हुए है। जहां मध्य प्रदेश में मामा बनाम दादा और पश्चिम बंगाल में एक राजनीतिक दिग्गज के खिलाफ चुनावी मैदान में एक क्रिकेटर ने हुंकार भर दी है।

  • गृह मंत्री अमित शाह की लड़ाई
  • मामा बनाम दादा की जंग
  • दिग्गाज नेता के सामने क्रिकेटर की हुंकार

12 राज्यों में मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 12 राज्यों की 95 सीटें शामिल होंगी। मध्य प्रदेश में बैतूल निर्वाचन क्षेत्र, जो मूल रूप से चरण 2 के लिए निर्धारित था, को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चरण 3 के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात की सभी 26 सीटों के साथ-साथ गोवा की दो सीटों पर एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। कर्नाटक के शेष 14 निर्वाचन क्षेत्रों, जो मुख्य रूप से उत्तरी कर्नाटक में स्थित हैं, पर भी उसी दिन मतदान होना है, जो राज्य में मतदान के समापन का प्रतीक है।

ये भी पढ़े:-Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा-Indianews

एक नजर

गांधीनगर: अमित शाह बनाम सोनल पटेल

गुजरात का गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र बीजेपी का अहम गढ़ है। 1989 के बाद से, इसने पार्टी को लगातार जीत दिलाई है, जिसमें भाजपा के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी और सबसे हाल ही में 2019 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं, जिन्होंने 5 लाख से अधिक वोटों से व्यापक जीत हासिल की। जैसे-जैसे इस साल चुनाव नजदीक आ रहे हैं, गृह मंत्री का लक्ष्य कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल का है, जिसका लक्ष्य भाजपा के प्रति निर्वाचन क्षेत्र की निष्ठा को बनाए रखना है।

विदिशा: शिवराज सिंह चौहान बनाम भानु प्रताप शर्मा

मध्य प्रदेश के विदिशा में मुकाबला मामा और दादा के बीच होगा। 1967 के बाद से, जनसंघ ने मुख्य रूप से विदिशा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है और उसके बाद भाजपा ने, 1980 और 1984 में केवल दो अपवादों को छोड़कर, जब कांग्रेस के उम्मीदवार, प्रताप भानु शर्मा ने सीट हासिल की थी। 1989 के बाद से विदिशा सीट पर लगातार बीजेपी के प्रतिनिधि जीतते रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान, जिन्होंने पांच कार्यकाल तक सेवा की है।

मैनपुरी: डिंपल यादव बनाम जयवीर सिंह बनाम शिव प्रसाद यादव

मौजूदा मैनपुरी सांसद डिंपल यादव को भाजपा के जयवीर सिंह के रूप में एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि शुरुआत में इसे आमने-सामने की लड़ाई माना जा रहा था, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से शिव प्रसाद यादव के प्रवेश ने एक तीसरा दावेदार पेश कर दिया है। 2022 में मुलायम सिंह यादव की मृत्यु के बाद हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने सहानुभूति वोटों के साथ जीत हासिल की। यह आगामी चुनाव उनके लिए प्राथमिक अग्निपरीक्षा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मुकाबला भाजपा और सपा तक ही सीमित था, जिसमें मुलायम सिंह यादव भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य के खिलाफ विजयी हुए थे।

बारामती: सुप्रिया सुले बनाम सुनेत्रा पवार

महाराष्ट्र के बारामती में, सभी की निगाहें पवार परिवार की दरार पर टिकी हैं क्योंकि एनसीपी के शरद पवार गुट का प्रतिनिधित्व करने वाली सुप्रिया सुले और उनके चचेरे भाई अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार, एनसीपी उम्मीदवार के बीच टकराव के लिए मंच तैयार किया जा रहा है। 2009 के बाद से, शरद पवार की बेटी और मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले ने इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार जीत हासिल की है। बारामती लंबे समय से शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा का गढ़ रहा है, जिसका इतिहास 1967 में विधायक के रूप में उनके कार्यकाल से जुड़ा है। बाद के लोकसभा चुनावों में, उनके समर्थित उम्मीदवार बारामती में विजयी हुए हैं, जिसमें 1991 में अजित भी शामिल थे।

ये भी पढ़े:- Israel Hamas War: गाजा पर इजरायल ने शुरू किया राफा ऑपरेशन, जो बिडेन ने फिर दी नेतन्याहू को चेतावनी -India News

शिवमोग्गा: बीवाई राघवेंद्र बनाम गीता शिवराजकुमार बनाम केएस ईश्वरप्पा

कर्नाटक के शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र में, निलंबित भाजपा नेता केएस ईश्वरप्पा ने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे, मौजूदा सांसद बीवाई राघवेंद्र और कांग्रेस उम्मीदवार गीता शिवराजकुमार को चुनौती देते हुए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने के अपने इरादे की घोषणा की है। , कन्नड़ सुपरस्टार शिव राजकुमार की पत्नी और कर्नाटक के एक अन्य मुख्यमंत्री सारेकोप्पा बंगारप्पा की बेटी।

बरहामपुर: युसूफ पठान बनाम अधीर रंजन चौधरी

पश्चिम बंगाल का बेरहामपुर लंबे समय से कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहा है। वर्तमान सांसद अधीर रंजन चौधरी 1999 से इस पद पर हैं। 2019 और 2014 दोनों लोकसभा चुनावों में, श्री चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवारों पर काफी अंतर से जीत हासिल की। जैसे-जैसे 2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, बरहामपुर में श्री चौधरी, भाजपा के निर्मल कुमार साहा और टीएमसी के पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान के बीच मुकाबला है। श्री चौधरी ने 2009 से 2019 तक लगातार तीन बार बरहामपुर में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व किया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता ने 2016 के विधानसभा चुनावों में भी निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT