होम / Lok Sabha Election: छठे चरण के मतदान में शामिल इतने उम्मीदवारों पर है अपराधिक मामले दर्ज, ADR ने जारी किया चौकाने वाला रिपोर्ट-Indianews

Lok Sabha Election: छठे चरण के मतदान में शामिल इतने उम्मीदवारों पर है अपराधिक मामले दर्ज, ADR ने जारी किया चौकाने वाला रिपोर्ट-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 16, 2024, 4:24 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के इस माहौल में ADR की एक रिपोर्ट नें चुनावी महौल को गर्म कर दिया है। जिसमें गुरुवार को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट से पता चला है कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनाव लड़ रहे कुल 866 उम्मीदवारों में से 180 (21%) उम्मीदवारों पर आपराधिक आरोप हैं। जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को होगा।

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, ईडी को लेकर जारी किया ये आदेश-Indianews

इन पार्टियों के उम्मीदवार खिलाफ मामले

कुल में से 141 (16%) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। यह विश्लेषण चरण 6 में चुनाव लड़ रहे 869 उम्मीदवारों में से 866 के स्व-शपथ पत्रों पर आधारित था। प्रमुख राजनीतिक दलों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 51 में से 28 (55%) और कांग्रेस के 25 में से 8 (32%) उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के खिलाफ मामले हैं। वहीं समाजवादी पार्टी (एसपी), बीजू जनता दल (बीजेडी) और ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) के लिए प्रतिशत क्रमशः 75, 33 और 44 है।

Lok Sabha Election: सीएम केजरीवाल का बड़ा दावा, पीएम मोदी और अमित शाह को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews

रिपोर्ट की खासियत

रिपोर्ट में उम्मीदवारों की वित्तीय स्थिति के बारे में भी बताया गया है, जिसमें 338 उम्मीदवार (39%) करोड़पति हैं। 70 उम्मीदवारों में से, बीजेपी ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस के पास 20 (80%) करोड़पति उम्मीदवार हैं। वहीं प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति ₹6.21 करोड़ है। भाजपा के 51 उम्मीदवार हैं जिनकी प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति ₹42.21 करोड़ है, जबकि कांग्रेस के 25 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति ₹15.13 करोड़ है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT