होम / Lok Sabha Election: 1971 में करतारपुर साहिब को पाकिस्तान से वापस ले…, पंजाब में पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला

Lok Sabha Election: 1971 में करतारपुर साहिब को पाकिस्तान से वापस ले…, पंजाब में पीएम मोदी का विपक्ष पर हमला

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 23, 2024, 11:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर वह 1971 में सत्ता में होते, तो अपने सैनिकों को मुक्त करने से पहले करतापुर साहिब को पाकिस्तान से ले लेते। पंजाब के पटियाला में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब और सिख समुदाय हमेशा राष्ट्रीय निर्माण के प्रयासों में सबसे आगे रहे हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार और नशीली दवाओं के व्यापार के मुद्दों पर मौजूदा आप सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री भगवंत मान को केवल कागजी मुख्यमंत्री कहा।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारे का भावनात्मक मुद्दा उठाया, जहां गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए और यह सिखों के लिए पवित्र स्थान है, और देश के विभाजन के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया और कहा कि उन्होंने सत्ता के लिए ऐसा किया। विभाजन के बाद करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब में भारत की सीमा से कुछ ही किलोमीटर दूर रह गया। उन्होंने कहा, “70 वर्षों तक, हम करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन केवल दूरबीन से ही कर सकते थे।”

Pune Car Crash: पुणे पॉर्श दुर्घटना में आया नया मोड़, आरोपी युवक के पिता ने किया ये दावा-Indianews

1971 में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा लेने का अवसर

उन्होंने कहा, 1971 में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को वापस लेने का अवसर सामने आया जब 90,000 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और “हमारे हाथ में तुरुप का इक्का था”। उन्होंने कहा, “अगर मोदी उस समय वहां होते, तो वह करतापुर साहिब को उनसे ले लेते और फिर अपने सैनिकों को मुक्त करा लेते।” पीएम ने 2019 में करतापुर साहिब कॉरिडोर के खुलने का जिक्र करते हुए कहा, “उन्होंने (कांग्रेस) ऐसा नहीं किया, लेकिन मैंने उतना किया जितना मैं कर सकता था।” इससे सिख तीर्थयात्रियों के लिए मंदिर की यात्रा करना आसान हो गया।

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की पत्नी और पटियाला से उम्मीदवार परनीत कौर के लिए प्रचार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह गुरुओं की भूमि पर ”सिर झुकाकर” आशीर्वाद लेने आए हैं। अन्य भाजपा उम्मीदवार – बठिंडा से परमपाल कौर सिद्धू, संगरूर से अरविंद खन्ना, फरीदकोट से हंस राज हंस, और फतेहगढ़ साहिब सीट से गेज्जा राम वाल्मिकी – भी पारंपरिक सिख पगड़ी पहने हुए पीएम मोदी के भाषण के दौरान मंच पर मौजूद थे।

भगवंत मान पर साधा निशाना

उन्होंने कहा, पंजाब ने कृषि से लेकर उद्योग तक विभिन्न क्षेत्रों में देश का नेतृत्व किया है। उन्होंने कहा, लेकिन मौजूदा “घोर भ्रष्ट” भगवंत मान सरकार ने सब कुछ बदल दिया है। “व्यापार और उद्योग पंजाब छोड़ रहे हैं जबकि नशीली दवाओं का व्यापार बढ़ रहा है। पूरी राज्य सरकार कर्ज पर चल रही है।” प्रधानमंत्री ने कहा, यहां रेत और ड्रग माफिया और शूटर गिरोहों का राज होते हुए सरकार की हुकूमत नहीं चलती। “सभी मंत्री आनंद ले रहे हैं और ‘कागजी मुख्यमंत्री’ हमेशा ‘दिल्ली दरबार’ में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में व्यस्त हैं। क्या ऐसे लोग पंजाब में विकास ला सकते हैं?” उन्होंने दिल्ली में एक साथ और पंजाब में एक-दूसरे के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए आप और कांग्रेस पर भी कटाक्ष किया।

चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे

उन्होंने कहा, “पंजाब में, वे सिर्फ लोगों को दिखाने के लिए चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। दिल्ली की ‘भयंकर भ्रष्ट पार्टी’ और सिख विरोधी दंगों की दोषी पार्टी एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने का नाटक कर रही है।” लेकिन सच्चाई यह है कि ‘पंजा’ (कांग्रेस का चुनाव चिह्न) और ‘झाड़ू’ (आप का चुनाव चिह्न) दो संगठन हैं, लेकिन दुकान एक ही है। यहां पर वे (एक-दूसरे के खिलाफ) कोई भी बयान दे सकते हैं, लेकिन दिल्ली में, दोनों एक साथ डांस कर रहे हैं, इसलिए मैं पंजाब के लोगों से उनसे सावधान रहने का आग्रह करता हूं। उन्होंने कहा कि जो पार्टी अपने गुरु अन्ना हजारे को ‘धोखा’ देती है और दिन में 10 बार झूठ बोल सकती है, वह कभी भी पंजाब या उसके बच्चों का भला नहीं कर सकती।

पीएम मोदी ने सिख समुदाय के लाभ के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को सूचीबद्ध किया जैसे कि ‘लंगर’ बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री पर कर छूट और स्वर्ण मंदिर में विदेशी दान मानदंडों में ढील देना। उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार ने दसवें सिख गुरु के पुत्रों की शहादत को चिह्नित करने के लिए ‘वीर बाल दिवस’ की घोषणा की थी। “लेकिन कुछ लोग यह नहीं समझते कि ‘वीर बाल दिवस’ की घोषणा का क्या मतलब है। मुझे दुख है कि कुछ लोगों को इसकी कोई समझ नहीं है। मैं चाहता था कि हर बच्चा गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों के बलिदान को जाने।”

आपके साथ मेरा खून का रिश्ता है

उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार अफगानिस्तान से सिख परिवारों और गुरु ग्रंथ साहिब के ‘सरूप’ लेकर आई है। पीएम मोदी ने कहा, ”आपके साथ मेरा खून का रिश्ता है”, उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह के ‘पंज प्यारे’ (पांच प्यारे) में से एक गुजरात के थे। उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक किसानों से झूठ बोलता है। उन्होंने किसानों से वादा तो किया लेकिन पूरा नहीं किया। यह भाजपा ही है जो किसानों के कल्याण को प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा, पिछले 10 वर्षों में पंजाब से गेहूं और धान की रिकॉर्ड खरीद हुई है। उन्होंने कहा, ”हमने पिछले 10 साल में एमएसपी ढाई गुना बढ़ाया।” किसान संगठनों द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ प्रदर्शन के आह्वान के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Laapataa Ladies: ‘लापता लेडीज’ ने ब्लॉकबस्टर ‘एनिमल’ को पछाड़ा, किरण राव ने दी प्रतिक्रिया-Indinews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT