होम / Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews

Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 20, 2024, 2:19 am IST

 India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण सबसे कम महत्वपूर्ण   है। पांचवें चरण मे 49 सीटों पर मतदान होगा। लिस्ट में शामिल कुछ निर्वाचन क्षेत्रों और नामों पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि यह चरण कितना महत्वपूर्ण है। आज होने वाली कुछ प्रमुख लड़ाइयाँ इस प्रकार हैं:

राहुल गांधी बनाम दिनेश प्रताप सिंह

2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी के हाथों करारी हार झेलने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड के अलावा अपनी दूसरी सीट के लिए उत्तर प्रदेश से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। अमेठी के बजाय, जिसका उन्होंने तीन बार सांसद के रूप में प्रतिनिधित्व किया है, श्री गांधी ने राज्य में परिवार के आखिरी बचे गढ़, रायबरेली से लड़ने का विकल्प चुना है, जिसे उनकी मां सोनिया गांधी ने पांच बार जीता था।

उनके खिलाफ मुकाबला कर रहे हैं भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह, जो पूर्व कांग्रेस नेता हैं, जिन्होंने 2018 में पाला बदल लिया और उसके अगले साल आम चुनाव में सोनिया गांधी से लगभग 1.7 लाख वोटों के अंतर से हार गए।  सिंह के परिवार की रायबरेली पर अच्छी पकड़ मानी जाती है और उन्होंने कहा है कि निर्वाचन क्षेत्र से “नकली गांधी परिवार” का जाना निश्चित है।

Heatwave Alert: गुजरात के कई हिस्सों में 5 दिन के लिए हीटवेव अलर्ट, शिशु, बुजुर्ग रहें सावधान- Indianews

स्मृति ईरानी बनाम केएल शर्मा

2019 में, भाजपा की स्मृति ईरानी गांधी परिवार के गढ़ अमेठी में मतदाताओं को यह समझाने में कामयाब रहीं कि वह उनके तीन बार के सांसद राहुल गांधी से बेहतर विकल्प हैं। इस बार निर्वाचन क्षेत्र से गांधी परिवार से कोई भी चुनाव नहीं लड़ रहा है, सुश्री ईरानी, ​​जो एक केंद्रीय मंत्री भी हैं, ने कहा है कि एक “सामान्य भाजपा कार्यकर्ता” ने “भारतीय राजनीति के पहले परिवार” को पैकिंग के लिए भेजा है।

सीट से उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के केएल शर्मा हैं, जो गांधी परिवार के वफादार हैं, जिन्होंने लगभग 40 वर्षों तक निर्वाचन क्षेत्र में काम किया है। अमेठी में जीतना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो 2019 में उत्तर प्रदेश में केवल एक सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी, जो 2014 में जीती गई दो सीटों से कम थी।

राजनाथ सिंह बनाम रविदास मेहरोत्रा

लखनऊ भाजपा के लिए एक प्रतिष्ठा वाला निर्वाचन क्षेत्र है क्योंकि पूर्व प्रधान मंत्री और इसके सबसे बड़े नेताओं में से एक, अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे पांच बार जीता था। यह एक पार्टी का गढ़ भी है और भाजपा ने 1991 से इस पर कब्जा कर रखा है। रक्षा मंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने 2014 में पहली बार लखनऊ से चुनाव लड़ा और 2019 में फिर से जीत हासिल की, दोनों चुनावों के बीच उनके वोट का अंतर 70,000 बढ़ गया।

इस बार मुख्य मुकाबला  सिंह, जो उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं, और समाजवादी पार्टी के रविदास मेहरोत्रा, जो कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, के बीच है। मेहरोत्रा ​​लखनऊ मध्य से विधायक हैं और कठिन लड़ाई का सामना करने के बावजूद आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा है, “बड़े से बड़े दिग्गज जनता के सामने हार गए हैं और यह चुनाव है। आप कभी नहीं जानते कि क्या हो सकता है।”

उमर अब्दुल्ला बनाम सज्जाद लोन बनाम इंजीनियर राशिद

जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों पर पांच चरणों में मतदान हो रहा है और आज बारामूला की बारी है. सभी पक्षों द्वारा एक उत्साही अभियान चलाया जा रहा है और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन और जेल में बंद नेता अब्दुल राशिद शेख उर्फ ​​इंजीनियर राशिद, जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, के बीच मुकाबले पर उत्सुकता से नजर रखी जा रही है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला, जो तीन बार श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र से भी जीत चुके हैं, अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के कट्टर विरोधियों में से एक रहे हैं, जिसने तत्कालीन राज्य को विशेष दर्जा दिया था। उनका अभियान केंद्र के 2019 के कदम और केंद्र शासित प्रदेश में लोगों के अस्तित्व और पहचान के लिए खतरे के आसपास केंद्रित है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने लोन पर भाजपा के लिए प्रॉक्सी उम्मीदवार होने का आरोप लगाया है, जो कश्मीर क्षेत्र की तीन सीटों में से किसी पर भी चुनाव नहीं लड़ रही है। पीपुल्स कॉन्फ्रेंस प्रमुख को अल्ताफ बुखारी की जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी का समर्थन प्राप्त है और उन्हें भाजपा से भी मौन समर्थन मिला है, जिसने कश्मीर में लोगों से नेशनल कॉन्फ्रेंस और उसकी पूर्व सहयोगी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के अलावा किसी को भी वोट देने के लिए कहा है, जो इसका नेतृत्व महबूबा मुफ्ती कर रही हैं।

दोनों वरिष्ठ नेताओं के लिए पिच को चुनौती देने वाले इंजीनियर रशीद हैं, जिनके 26 वर्षीय बेटे अबरार रशीद द्वारा चलाए जा रहे अभियान में आश्चर्यजनक रूप से तेजी देखी जा रही है। इंजीनियर राशिद टेरर फंडिंग मामले में जेल में हैं और गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने भी उन्हें समर्थन देने का ऐलान किया है.

पीयूष गोयल बनाम भूषण पाटिल

महाराष्ट्र में इस बार एक अनोखा चुनाव हो रहा है, जहां इसकी दो सबसे बड़ी क्षेत्रीय पार्टियां, शिव सेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अलग हो गई हैं और उनके गुट एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने हैं। भाजपा ने शिवसेना के एकनाथ शिंदे समूह और राकांपा के अजीत पवार गुट के साथ गठबंधन किया है, जबकि कांग्रेस शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राकांपा (शरदचंद्र पवार) के साथ गठबंधन का हिस्सा है।

अधिक से अधिक मंत्रियों को लोकसभा चुनाव लड़ाने के अपने फैसले के तहत, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है। राज्यसभा के नेता अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें “बाहरी व्यक्ति” करार दिया गया है, जिस टैग का उन्होंने दृढ़ता से विरोध किया है। हालाँकि, जो बात उनके पक्ष में काम कर रही है, वह यह है कि इस निर्वाचन क्षेत्र को महाराष्ट्र में भाजपा के सबसे मजबूत निर्वाचन क्षेत्रों में से एक के रूप में देखा जाता है और 2019 में 4.6 लाख वोटों के अंतर से जीता गया था।

पाटिल, जो मुंबई कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं, ने कहा है कि मजबूत सीट जैसी कोई चीज नहीं होती है और वह एक बड़े हत्यारे के रूप में उभरेंगे। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह पार्टी में जमीनी स्तर से ऊपर उठे हैं, ”मिट्टी के बेटे” हैं और उन्होंने दशकों तक इस क्षेत्र में काम किया है।

Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian Railways/IRCTC: छठ पूजा पर दिल्ली-मुंबई से जाना है बिहार? टिकटों की बिक्री शुरू; यहां देखें डेट वाइज डिटेल्स
Rath Yatra 2024: इस शुभ मुहूर्त में निकाली जाएगी जगन्नाथ रथ यात्रा, जानें क्या है इस दिन का महत्व?
Liver Cancer के शुरुआती स्टेज में दिखते हैं शरीर में ये 5 संकेत, समय रहते हो जाएं सतर्क
Aaj Ka Panchang: आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय
क्यों होता है Pregnancy के पहले वीक में वाइट डिस्चार्ज? जानें इसके पिछे की वजह
Womens Asia Cup 2024: एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली टीम की कमान
PM Modi के दौरे से पहले ऑस्ट्रियाई चांसलर का आया बड़ा बयान, बोले, स्वागत के लिए उत्सुक हूं…
ADVERTISEMENT