होम / लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की किस्मत का फैसला आज, क्या होगा उलटफेर? -Indianews

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की किस्मत का फैसला आज, क्या होगा उलटफेर? -Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 4, 2024, 7:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज), लोकसभा चुनाव परिणाम 2024: जनता ने किसे अगले 5 सालों के लिए देश की बागडर सौंप चुकी है इसकी तस्वीरें साफ हो जाएंगी। आज ही कई उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। वहीं कुछ ऐसी सीटें हैं जिस पर पूरे देश की निगाहें हैं। यहां नाक की टक्कर हो रही है। अमेठी और रायबरेली की हाई-प्रोफाइल सीटों को आप नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं। जान लें कि रायबरेली से कांग्रेस के राहुल गांधी, अमेठी से स्मृति ईरानी।  इनमें से 13 सीटें फिलहाल बीजेपी के पास हैं, जबकि सिर्फ रायबरेली पर कांग्रेस का कब्जा है। किसी को नहीं पता कि अगले कुछ घंटे में क्या हो सकता है। राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की किस्मत का फैसला आज तय हो जाएगा। क्या उलट फेर हो सकता इसका फैसला बस कुछ ही देर में हो जाएगा।

  • लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 के लिए देश तैयार 
  • रायबरेली में किसका कब्जा ?
  • अमेठी पर कौन करेगा राज ?

रायबरेली में किसका कब्जा ?

राहुल गांधी, जिन्होंने वायनाड लोकसभा सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, का मुकाबला रायबरेली में कांग्रेस के दलबदलू और भाजपा के तीन बार के एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह से है। राहुल ने 2004 से 2019 तक अमेठी का प्रतिनिधित्व किया। 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उपचुनाव सहित लगातार पांचवीं बार 167,178 वोटों के आरामदायक अंतर से जीत हासिल की। उन्हें 534,918 वोट मिले, जो वोट शेयर का 55.78% था। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह ने 367,740 वोट हासिल किए, जो कुल वोटों का 38.35% है। राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में रायबरेली से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था।  वह तीन बार अमेठी से सांसद रहे हैं और 2019 में मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी से हार गए थे। यह सीट, जो फरवरी तक उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी, 1952 से तीन चुनावों – 1977, (जनता पार्टी), 1996 और 1999 (भाजपा) को छोड़कर कांग्रेस के पास रही। अब देखना होगा कि कौन बाजी मारेगा।

देश Lok Sabha Election:  अगर भाजपा एक भी सीट हारी तो…, किरोड़ी लाल मीना ने क्यों कही मंत्री पद छोड़ने की बात?-Indianews

अमेठी पर कौन करेगा राज ?

कांग्रेस नेता किशोरी लाल शर्मा, जो गांधी परिवार के करीबी सहयोगी भी हैं, को अमेठी में स्मृति ईरानी के खिलाफ मैदान में उतारा गया है। अमेठी से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के तुरंत बाद, शर्मा ने कहा था कि गांधी परिवार से किसी को भी मैदान में नहीं उतारकर कांग्रेस द्वारा हार स्वीकार करने का भाजपा का दावा उसके “अहंकार” को दर्शाता है। उन्होंने कहा थाकि वह 41 साल से अधिक समय से अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों की देखभाल कर रहे हैं और गांधी परिवार सभी के मन में बसता है।

1991 में राजीव गांधी की हत्या के कारण आवश्यक हुए उपचुनाव में कांग्रेस के दिवंगत सतीश शर्मा ने 99,000 से अधिक मतों के अंतर से सीट से जीत हासिल की। शर्मा 1998 तक लोकसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व करते रहे, जब भाजपा के संजय सिंह ने उन्हें 23,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। 1999 के आम चुनावों में, सोनिया गांधी की निर्णायक जीत के साथ कांग्रेस ने अपना गढ़ वापस हासिल कर लिया। सोनिया गांधी ने अमेठी से भाजपा के संजय सिंह के खिलाफ 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

2004 में, सोनिया गांधी ने अपने बेटे राहुल गांधी को इस सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया। इसके बाद वह रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में चली गईं। 2004 में, राहुल ने अपना पहला चुनाव लगभग 3 लाख वोटों के अंतर से अमेठी से जीता। गांधी परिवार 2009 में और भी बड़े जनादेश के साथ अमेठी लोकसभा सांसद के रूप में वापस आया। इस चुनाव में, राहुल गांधी ने 3.70 लाख से अधिक वोटों के निर्णायक अंतर से सीट जीती।

Lok Sabha Election Results: जानें दो लोगों को बराबर वोट मिले तो कौन होगा विजेता-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT