होम / Modi 3.0 सरकार बनाने के लिए तैयार, देखें मतगणना से जुड़ी 10 पॉइंट-Indianews

Modi 3.0 सरकार बनाने के लिए तैयार, देखें मतगणना से जुड़ी 10 पॉइंट-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 5, 2024, 6:57 am IST

Modi 3.0

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election Result: लोकसभा के नतीजे लगभग स्पष्ट हैं और यह एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से बिल्कुल अलग हुआ। इंडिया ब्लॉक ने सभी को चौंका दिया है क्योंकि उन्होंने 234 सीटें हासिल की हैं, जो किसी भी एग्जिट पोल की भविष्यवाणी से कहीं ज़्यादा है। दूसरी तरफ एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन बहुत कम अंतर से। नवीनतम रुझानों के अनुसार, एनडीए के लिए कुल मिलाकर 291 सीटें हैं।

मोदी 3.0 के लिए बीजेपी तैयार

कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया ब्लॉक, जिसका गठन जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए को हराने के लिए किया गया था 234 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए ने 291 सीटे हासिल करने में सफल रही, जो उसके पीछले प्रदर्शन के मुकाबले काफी कम है। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं। लेकिन इसी बीच नीतीश कुमार के पलटने की बात से बाजार एक बार फिर गर्म हो उठा है। अगर ऐसा होता है तो शायद बीजेपी की राह थोड़ी मुश्किल जरूर हो जाएगी।

America: अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर प्रवासियों को लेकर बाइडन ने जारी किया ये बड़ा आदेश, जानें-Indianews

मतगणना की 10 प्रमुख प्वाइंट

इंडिया ब्लॉक ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया: लोकसभा 2024 के नतीजों ने इंडिया ब्लॉक के प्रभावशाली प्रदर्शन को उजागर किया, जिसने भाजपा को अपने दम पर बहुमत हासिल करने से रोक दिया। नवीनतम रुझानों के अनुसार, विपक्षी गठबंधन ने 234 सीटें हासिल कीं।

भाजपा बहुमत से चूक गई: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा पहली बार बहुमत हासिल करने में विफल रही, जिसकी संख्या 240 सीटों पर रही।

उत्तर प्रदेश में सपा-कांग्रेस की सफलता: समाजवादी पार्टी और कांग्रेस से मिलकर बने इंडिया ब्लॉक ने उत्तर प्रदेश में कुल 43 सीटें हासिल कीं, जबकि भाजपा की सीटें घटकर 33 रह गईं।

महाराष्ट्र ने NDA को झटका दिया: महाराष्ट्र ने एनडीए की सीटों की संख्या को घटाकर 19 कर दिया, जबकि कांग्रेस, शिवसेना (UBT) और एनसीपी (SP) वाला इंडिया ब्लॉक 28 सीटों पर आगे चल रहा है।

राहुल गांधी की जीत: कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों लोकसभा सीटों से विजयी हुए।

हिंदी पट्टी में भारत गठबंधन का पुनरुत्थान: उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, हरियाणा और झारखंड सहित कई प्रमुख हिंदी पट्टी राज्यों में भारत गठबंधन ने उल्लेखनीय पुनरुत्थान देखा।

ओडिशा विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत: भाजपा ने ओडिशा विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल की, 147 में से 78 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया, जो राज्य विधानसभा में उसका पहला बहुमत था।

आंध्र प्रदेश में भाजपा-टीडीपी का दबदबा: एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलुगु देशम पार्टी ने भाजपा और जन सेना पार्टी के साथ गठबंधन करके आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की। ​​नायडू इस चुनावी मौसम में सबसे बड़े लाभार्थी साबित हुए क्योंकि अब वे मुख्यमंत्री के रूप में अपनी वापसी करने के लिए तैयार हैं, लेकिन अब वे केंद्र में सरकार बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे क्योंकि भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने में विफल रही।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक अपेक्षित: कल दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक महत्वपूर्ण बैठक होने की संभावना है, जो देश के शासन में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम का संकेत है, जिसमें तीसरी बार शीर्ष पद के लिए नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी की संभावना है।

हारने वाले केंद्रीय मंत्री: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी में हार का सामना करना पड़ा, जबकि राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम से हार गए। मेनका गांधी भी सुल्तानपुर लोकसभा सीट से हार गईं।

Lok Sabha Election 2024 Result: लोगों की जीत…, पीएम मोदी ने सहयोगी चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को दिया धन्यवाद- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT