होम / Lok Sabha Election: पंजाब में कई सीटों पर हो सकता है कड़ा मुकाबला, इनके मैदान में उतरने से बिगड़ सकता है खेल

Lok Sabha Election: पंजाब में कई सीटों पर हो सकता है कड़ा मुकाबला, इनके मैदान में उतरने से बिगड़ सकता है खेल

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : May 17, 2024, 3:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), चंडीगढ़: पंजाब में लोकसभा चुनाव के दौरान इस बार कई ऐसी सीटे है जहां पर बहुकोणीय मुकाबला होगा। ऐसे में प्रत्याशियों को अपनी जीत पक्की करने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। इसीलिए राजनैतिक दल भी इन सीटों पर अपनी नजर बनाए हुए है। चुनाव में पांच ऐसी लोकसभा सीट है जहां बीएसपी और निर्दलीय की एंट्री से बहुकोणीय मुकाबला बन गया है। इन दिग्गजों में पूर्व सीएम चरनजीत सिंह चन्नी, सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल शामिल हैं।

वहीं, पंजाब के तीन कैबिनेट मंत्रियों गुरमीत सिंह मीत हेयर, लालजीत सिंह भुल्लर व गुरमीत सिंह खुड्डियां के अलावा पूर्व मंत्री विजयइंदर सिंगला, बीएसपी के पंजाब इकाई के प्रमुख जसवीर सिंह गढ़ी, पूर्व विधायक जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू व पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा भी शामिल हैं। पंचकोणीय मुकाबले वाली सीटों में सीएम भगवंत मान का अपना हलका संगरूर, जालंधर, पंथक माने जाने वाली खडूर साहिब की सीट के अलावा आनंदपुर साहिब व बठिंडा जैसी हाट सीटें हैं।

Lok Sabha Election: स्वाति मालीवाल विवाद के बीच अरविंद केजरीवाल का बड़ा बयान, पीएम मोदी को बताया तानाशाह

संगरूर सीट की बात करें, तो यहां से सत्तारूढ़ आप पार्टी ने अपने ही कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस से मौजूदा विधायक सुखपाल सिंह खैहरा, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) की तरफ से मौजूदा सांसद सिमरनजीत सिंह मान, अकाली दल की ओर से पूर्व विधायक इकबाल झूंदा व वहीं भाजपा ने पूर्व विधायक अरविंद खन्ना को टिकट दी है। खडूर साहिब जैसी पंथक सीट पर आजाद तौर पर अमृतपाल सिंह की एंट्री ने यहां से मुकाबले को एक अलग ही स्तर तक पहुंचा दिया है।

Lok Sabha Election: राम मंदिर पर बुलडोजर चला देगी कांग्रेस, पीएम मोदी ने विपक्ष पर किया तीखा हमला

अमृतपाल सिंह को मान दल ने भी समर्थन दे दिया है। वहीं, यहां से आप के मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर, कांग्रेस के पूर्व विधायक कुलबीर सिंह जीरा, अकाली दल से विरसा सिंह वल्टोहा और भाजपा की ओर से मनजीत सिंह मन्ना मैदान में हैं। जालंधर हलके से कांग्रेस की ओर से पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, अकाली दल की ओर से पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी, भाजपा की तरफ से मौजूदा सांसद सुशील कुमार रिंकू, आप की तरफ से पवन कुमार टीनू, बसपा की ओर से बलविंदर कुमार को टिकटें दी गई हैं।

Lok Sabha Election: अगली पीढ़ी के लिए रास्ता नहीं छोड़ेंगे…, उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी पर कसा तंज

जालंधर एक रिजर्व सीट है और यहां एससी वोट काफी है। इसका बसपा के उम्मीदवार को फायदा मिल सकता है। इसके चलते यहां कांटे का पंच कोणीय मुकाबला बना है। आनंदपुर साहिब सीट की बात करें, तो यहां से बसपा की पंजाब इकाई के प्रमुख जसवीर सिंह गढ़ी ही मैदान में उतरे हैं। दूसरी तरफ से कांग्रेस के पूर्व मंत्री विजयइंदर सिंगला, भाजपा से डॉ. सुभाष शर्मा, आप के मालविंदर सिंह कंग, अकाली दल से पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ताल ठोक रहे हैं।

Lok Sabha Election: पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर लगाया ये गंभीर आरोप, जानें क्या कहा

पंजाब की हाट सीट बठिंडा से मान दल ने सोशल एक्टिविस्ट लक्खा सिधाना को मैदान में उतार कर विरोधियों के लिए कड़ी चुनौती दे दी है। यहां से अकाली दल की मौजूदा सांसद हरसिमरत कौर बादल, भाजपा से परमपाल कौर, कांग्रेस से जीत मोहिंदर सिंह व आप से गुरमीत सिंह खुड्डियां चुनावी अखाड़े में उतरे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथैरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
Virat Kohli: किंग कोहली ने अपने परिवार से की मुलाकात, देखें तस्वीर
Baba Bageshwar Birthday: कश्मीर की कालीन, वृंदावन के फूल, 12 करोड़ का खर्च, देखें कैसे सजाया जाता है Dhirendra Shastri का भव्य दरबार
एक या दो नहीं 550 बच्चों का पिता है ये 40 साल का शख्स, दूसरे देशों में भिखारी है संतान
NEET-UG Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में आया नया मोड़, अब मिला ये बड़ा सबूत
ADVERTISEMENT